YouTube के अनाड़ी

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

भारत समेत विश्व के अन्य देशों में विगत 28 वर्षों में कई व्यापक बदलाव आये हैं जैस सूचना प्रसार के क्षेत्र , विज्ञान के क्षेत्र , शिक्षा रोजगार के क्षेत्र और यहाँ तक की लोगों का रहन सहन भी अब 90 के दशक या उसके पहले जैसा नहीं रह गया। खैर बदलाव ही इस सृष्टि का नियम है और आने वाले कई दशकों में अनेकों बदलाव होंगे। यह बात अलग है कि वहां हमारा वजूद रहे या ना रहे किन्तु हमारी पीढ़ी अवश्य रहेगी।



Youtube-Ke-Anari यूट्यूब के अनाड़ी

बदलावों में एक अहम बदलाव है Entertainment का जिससे आज हम सभी गुजर रहे हैं। 1990 या उससे थोड़ा पीछे झाँक का देखें तो मनोरंजन की दुनियां मात्र Cinema Hall, Theater, Television और Radio तक सिमित हुआ करती थी। किन्तु जैसे जैसे मानव विकास की सीढ़ी चढ़ता गया मनोरंजन की दुनियां भी विकसित होती गयी। आज उसी विकास का नतीजा है Netflix , Hotstar , Dailymotion और YouTube जैसे Online Entertainment Networks जिससे सभी अछूते नहीं रह गये।

पखेरू पर आज के विषय का केंद्र है Youtube जो भारत समेत समूचे विश्व में खासा प्रसिद्ध माध्यम है मनोरंजन का। मेरे यहाँ मनोरंजन लिखने का तात्पर्य यह नहीं है की यूट्यूब पर केवल मनोरंजन ही है। अपितु यह ज्ञान और जानकारी का भी एक विशाल सागर बन चुका है। तो क्यों न इस विशाल सागर रुपी यूट्यूब को और गहरायी से समझा जाय।

भारत वह देश है जिसे किसी ज़माने में पिछड़ा राष्ट्र होने की संज्ञा दी जाती थी। परन्तु 2018 में प्राप्त आंकड़ों पर गौर फरमायें तो Youtube का Monthly यूजर बेस करीब 225 Million तक आ पहुंचा है। ऐसा इसलिए हो पाया क्योंकि Mobile Phone इस्तेमाल करने वालों की संख्या में बहुत उछाल आया और साथ में Internet Data प्राप्त करना भी काफी सस्ता हुआ। यूट्यूब सिर्फ Film और Media जैसी संस्थानों की पहुँच तक सिमित नहीं रहा बल्कि हमारे देश के युवा – युवतियों नें भी अपनी कलाकारी का प्रदर्शन youtube के माध्यम से बखूबी किया और कर रहे हैं। आज इंटरनेट केवल जानकारी प्रदान करने के लिए ही नहीं जाना जाता बल्कि धीरे धीरे धन प्राप्ति का भी एक सरलतम माध्यम बनता जा रहा है।




जहाँ बात पैसा कमाने की हो जाय तो मन में थोड़ा लालच उत्पन्न होना स्वाभविक है। बेशक युवागण यूट्यूब पर नित रोज नए Video Upload तो कर रहे हैं किन्तु उसमें कुछ ही हैं जो अच्छा पैसा कमा रहे हैं। बाकी बचे अन्य शायद इसी अपेक्षा में हैं की कोई चमत्कार उनके साथ भी होगा और वे भी लाखों रुपये Youtube से कमा लेंगे। यहाँ मैं बताना चाहूंगा की , हाँ यूट्यूब से आप लाखों रुपये कमा सकते किन्तु न सिर्फ आपको Youtube के मानकों के अनुसार चलना होगा बल्कि आपका कंटेंट भी अच्छा हो यह बेहद जरूरी है। चूँकि मेरा विषय यूट्यूब के अनाड़ी तक ही सिमित है इसलिए मैं बहुत ज्यादा गहराई में न जाकर कुछ विशेष बातों को ही कहना चाहूंगा।

Youtube प्रमुख रूप से केवल Entertainment के लिए इस्तेमाल होता है जिसका प्रतिशत 80 है। Education और Knowledge के लिए यूट्यूब 15 प्रतिशत इस्तेमाल होता है और बाकि अन्य गतिविधियां जैसे Branding , Promotion , Sale , Purchase जैसे क्रिया कलापों के लिए 5 प्रतिशत। हालांकि यह प्रतिशतों का अंडका मेरे अपने अनुमान पर है जिसमें कुछ परिवर्तन हो सकता है। किन्तु 80% हिस्सा youtube का केवल मनोरंजन का ही है।

“यूट्यूब अनाड़ी” शब्द इस्तेमाल करने के पीछे एकमात्र कारण यह है की ज्यादातर लोग दूसरों की नक़ल करने का प्रयत्न करते हैं। वे ऐसा सोचते हैं की अगर उनका कोई मित्र या अन्य सदस्य यूट्यूब से पैसे बना सकता है तो वे क्यों नहीं। ऐसा विचार रखने वाले लोग अपनी इच्छा से Youtube पर नहीं आते बल्कि उसके पीछे एक लालच का भाव निहित होता है। परन्तु यूट्यूब से कमाई करना एक दूर की कौड़ी है, सर्वप्रथम आपकी स्वेच्छा मायने रखती है और दूसरी बात ये की क्या जो आप सोचकर youtube channel बना रहे हैं वो आप कर भी पाएंगे या नहीं। सिर्फ लालचवश आने वाले लोग कुछ महीने या 1 साल काम करने के उपरांत हार मानकर चले जाते हैं और उन्हें सिवाय मायूसी के कुछ नसीब नहीं हो पाता।

YouTube Channel की शुरुआत करने से पूर्व आप यह जरूर सोचें की आखिर आप क्यों यूट्यूब पर आना चाहते हैं। क्या आपका वाकई कोई Vision है YouTube को लेकर , क्या वास्तव में आप इतने निपुड़ हैं की आप लोगों का मनोरंजन अथवा ज्ञान बढ़ा पाएं या फिर केवल आप एक भीड़ चाल में चलना चाहते हैं। इन विचारों की कमी ही एक बड़ा कारण है यूट्यूब चैनल फेल होने के पीछे।

मैंने पहले भी कहा की Youtube पर mass audience सिर्फ मनोरंजन खोजती है अतः आपने चैनल मनोरंजन को ध्यान में रख बनाया है तो आप जान लें की राह कठिन है। ऐसे कई मनोरंजन के चैनल मैंने देखे हैं जहाँ Content का स्तर बेहद ख़राब है। उन चैनल में उप्लोडेड वीडियो न किसी को हंसा पाते हैं और ना ही कोई अन्य सोशल मैसेज दे पाते हैं, तो भला उन चैनलों के मालिक पैसा कैसे कमा पाएंगे ? लगभग यही हाल Information और Knowledge जैसे चैनलों का भी है। सबके दिमाग में केवल पैसा घूम रहा है! मेहनत, लगन, गुणवत्ता और ऑडियंस की पसंद से किसी को कोई लेना देना नहीं। ऐसे ही लोग अनाड़ी कहलाते हैं जी हाँ Youtube के अनाड़ी।

1 – यूट्यूब पर किसी को देखकर ना आएं
2 – पैसा कामना है सिर्फ यही विचार नहीं होना चाहिए
3 – यूट्यूब की शुरुआत अपनी इच्छा से करें
4 – आप स्वयं किस कार्य में निपुण हैं यह ध्यान रख Youtube Channel बनाएं
5 – किसी अन्य चैनल के Content की कॉपी ना करें
6 – नकली व्यूज , नकली सब्सक्राइबर्स प्राप्त करने की कोशिश न करें
7 – बहुत जल्दी ऐड मोनेटाइज कराने की ना सोचें
8 – ऑरिजनल कंटेंट और यूजर के योग्य कंटेंट अपलोड करें
9 – चैनल के प्रमोशन के पीछे ना पड़ें
10 – अच्छे वीडियो को लगातार डालते रहें

ध्यान रहे , यूट्यूब का यूजर बेस आपकी क्वॉलिटी वीडियो के अनुसार स्वयं बढ़ता चला जाता है। यूजर स्वाभाविक रूप से आएं यही एक चैनल के लिए अच्छा होता है। इसका सीधा मतलब ये होता है कि लोग अपने वीडियो को पसंद कर रहे हैं। अतः फिजूल के काम जैसे व्यूज बढ़ाना , सब्सक्राइबर बढ़ाना इत्यादि पर अपना समय नष्ट न करें सिर्फ अपने अच्छे काम पर ध्यान दें।

YouTube बहुत मेहनत का काम है, इसे फटाफट कमाई का जरिया ना समझें। अगर आप बिना घबराये मेहनत और लगन से काम करते रहेंगे तो आप एक सफल यूटूबर जरूर बनेंगे। जहाँ तक प्रश्न पैसों का है तो यह भी बेहद आसान नहीं है। क्योंकि जब तक आपके चैनल का बड़ा User Base नहीं बनेगा तब तक आप पैसा नहीं कमा पाएंगे। और बड़ा यूजर बेस आपके द्वारा डाले जाने वाले कंटेंट पर निर्भर करता है।

अंत में हां , आप यूट्यूब से लाखों रुपये कमा सकते हैं परन्तु परिश्रम और क्वॉलिटी दोनों का मेल जरूरी है। आधे अधूरे मन से आप काम की शुरआत ना करें वरना आप जल्द हताश हो जायेंगे। यूट्यूब से जुड़ा किसी भी प्रकार का प्रश्न आप मुझसे कर सकते हैं नीचे अपना कमेंट डालकर।

लेखक:
रवि प्रकाश शर्मा

कृपया नीचे अपना Comment जरूर दें :

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें