नवरात्रि में व्रत के दौरान करें इन पकवानों का सेवन

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

नवरात्रि में उपवास को बहुत पावन माना गया है। कहा जाता है कि उपवास देवी माँ की आराधना का सबसे पवित्र रूप है, लेकिन इस भाग दौड़ से भरी जिंदगी में हमें हमेशा तरोताजा रहना जरूरी है और यदि नवरात्रि में हम व्रत रखते हैं तो यह बहुत आवश्यक है कि हमारे शरीर में स्फूर्ति बनी रहे।

navratri-vrat-ke-dauran-kare-in-pakwano-ka-sevan

इसके लिए सीधे तौर पर सही पोषण मिलना बहुत ज़रूरी है। क्योंकि जब तक हम सेहतमंद नहीं रहेंगे तब तक हमारे उपवास को निरंतरता प्रदान करना हमारे बस में नहीं होगा। तो आज मैं आपको कुछ ऐसी रेसिपीज़ अर्थात व्यंजन बताने जा रही हूं जो बेहद आसान है और उतनी ही सेहतमंद। साथ ही साथ इन रेसिपीज व पकवानों में स्वाद की भरपूर मात्रा है, तो चलिये इनके बारे में जानते हैं।




  • पनीर के बड़े

पनीर के बड़े व्रत के दौरान आपको अत्यधिक ऊर्जा प्रदान करते हैं । इन बड़ों को सिंघाड़े के आटे और पनीर से बनाया जाता है, सिंघाड़े के आटे और पनीर को मिलाकर बड़े बनाएँ और गरम तेल में तलने के साथ ही आपके गरमा गरम पनीर के बड़े तैयार हो जायेंगे जो आपको नवरात्रि के कठिन व्रत में ऊर्जा प्रदान करेगा।

  • साबूदाने के बड़े

साबूदाने के बड़े फलारी पकवान में उत्तर भारत में सर्वाधिक प्रचलित हैं। साबूदाने के बड़े बनाने के लिए साबूदाने को भिगोएं लगभग 2 घंटे के लिए उन्हें भिगोकर रखें, उसके बाद साबूदाने को बड़े का आकार दें और मूंगफली मिलाकर इन्हें तल लें, इसमें स्वाद के लिए आप सेंधा नमक का प्रयोग कर सकते हैं।

  • राजगिरा की पूड़ी

राजगिरा की पूड़ी बनाने के लिए राजगिरी के आटे को माड़ लें, फिर सामान्य पूड़ी के आटे की तरह इस आटे की पूड़ी बना लें और तेल में तल लें। चटकारे स्वाद के लिए आप इस आटे में सेंधा नमक का प्रयोग कर सकते हैं।



  • केले के चिप्स

केले के चिप्स बनाने के लिए केले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट ले। ध्यान रखें कि केले के पीस बारिक होने चाहिए इन्हें उबाल लें। उबालने के बाद थोड़ी देर के लिए इन्हें सूखने रख दें और इन्हें तेल में तल लें, लीजिये आपके केले के चिप्स तैयार हैं।

  • सेब की खीर

सेब की खीर बनाने के लिए दूध को गर्म करें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। केले के छोटे-छोटे टुकड़े करें और दूध के ठंडा हो जाने के बाद इन टुकड़ों को दूध में मिला लें इसमें शकर मिलाएँ और इस खीर को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स का भी उपयोग कर सकते हैं।

  • अनार की ठंडाई

अनार की ठंडाई बनाने के लिए दूध में अनार डालें और इन्हें मिक्सर में अच्छी तरीके से पीस लें इसमें स्वादानुसार शकर मिलाएं और इसे ठंडा होने के लिए रख दें, आपकी अनार की ठंडाई तैयार है।

  • सिंघाड़े के आटे के चीले

सिंघाड़े के आटे के चीले बनाने के लिए सिंघाड़े के आटे में थोड़ा पानी मिला लें। इसमें स्वादानुसार सेंधा नमक डालें, सिंघाड़े के आटे का बैटर बनाएं और इसे फ्राई पेन में चीले के रूप में फैलाएं। याद रहे कि चीला बनाने से पहले पैन पर तेल ज़रुर डालें और फिर इसे धीमी आँच पर पक जाने पर कोने निकालना शुरू करें और अब इस स्वादिष्ट रेसिपी का लुत्फ़ उठाएँ।

मुझे उम्मीद है कि यह व्यंजन आपके व्रत को और भी ज़ायकेदार बना देंगी।

आपको और आपके समस्त परिवार को नवरात्रि की शुभकामनाएँ।

लेखिका:
वैदेही शर्मा

कृपया नीचे अपना Comment जरूर दें :

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें