महिला स्वास्थ्य – क्या आपकी भी उम्र 30 से अधिक है ? महिलाएं कैसे रहें स्वस्थ

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

एक अच्छा स्वास्थ्य एक अच्छी जिंदगी का निर्धारक होता है। अमूमन महिलाओं में स्वास्थ्य से जुड़ी हुई समस्याएं अधिकतर देखने को मिलती हैं इसका एक मुख्य कारण यह है कि उन्हें अपने दफ्तर के कार्य के अलावा घर के कार्यों को भी पूर्ण करने का जिम्मा पूरा करना होता है। जिसके चलते शरीर में स्फूर्ति की कमी होना स्वाभाविक है, तो आज मैं आपको स्वास्थ्य से संबंधित कुछ ऐसी बातें बताना चाहती हूँ जो 30 की उम्र के बाद महिलाओं के लिए विशेष रूप से अत्यधिक लाभकारी है। इन सभी महत्वपूर्ण बातों को निम्नलिखित रुप में दर्शा रही हूँ , इन्हें ज़रूर पढ़े।




महिला स्वास्थ्य - 30 की उम्र के बाद महिलाएं कैसे रहें स्वस्थ



1 – संतुलित आहार अपनाएँ

अपने दिनचर्या में संतुलित आहार को ज़रूर शामिल करें जिसमें सभी प्रकार की विटामिन और प्राथमिकता हो। संतुलित आहार आपको अत्यधिक ऊर्जा प्रदान करता है। यही कारण है कि सभी डॉक्टर और डाइटीशियन 30 की उम्र के बाद महिलाओं को संतुलित आहार अपनाने की सलाह देते हैं।

2 – भरपूर नींद लें

नींद का पूरा ना हो पाना भी स्वास्थ्य में अनेक नुकसानों को उत्पन्न करता है। इसलिए 30 की उम्र के बाद महिलाओं को भरपूर नींद लेनी चाहिए। एक अच्छे शरीर को बनाए रखने के लिए कम से कम 7 घंटों की नींद लेना अनिवार्य है। नींद के पूरे होने से तनाव और सर दर्द से जुड़ी शिकायतें भी दूर होती हैं साथ ही शरीर में तंदुरुस्ती बनी रहती है।

3 – नियमित रुप से करें व्यायाम

अपने रोज़मर्रा के कामों से समय निकालकर 30 की उम्र के बाद सभी महिलाओं को न्यूनतम 30 मिनट तक का व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम को अपनाने से शरीर सभी रोगों से सुरक्षित रहता है। इसके अलावा योगा को अपनी आदत बना लेना भी बेहद कारगर सिद्ध होता है। योगा के लिए सूर्य उदय का समय सर्वश्रेष्ठ होता है।

4 – शरीर में कैल्शियम की कमी ना होने दें

30 की उम्र के बाद मुख्यतः महिलाओं के बीच कैल्शियम की कमी होना आम बात है। कैल्शियम की कमी हड्डियों के कमजोर होने का कारण बन जाती है। इस कमी से बचने के लिए नियमित रूप से दूध का सेवन करें साथ ही साथ डेयरी उत्पादकों का सेवन भी बहुत मददगार होता है। इसके अलावा आप अपने भोजन में सभी प्रकार के फलों और हरी सब्जियों को भी शामिल कर सकती हैं।

5 – हारमोंस से जुड़े परिवर्तनों पर ध्यान दें

30 की उम्र के बाद का समय महिलाओं में बहुत मायने रखता है; हार्मोन्स का परिवर्तन असन्तुलित दिशा में ना हो पाए। इसलिए यह बात बहुत मुख्य है की आप अपने हार्मोन्स से जुड़े परिवर्तनों पर अवश्य ध्यान दें। ऐसा करने से आपको उन समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा जो इस उम्र में महिलाओं के लिए आम हैं। आप स्वयं को और अपने परिवार को बेहतर एवं लम्बे समय का उपहार देने में सक्षम रहेंगी।

इन बातों को अपने जीवन में ढालने से आपको स्वस्थ शरीर का वरदान प्राप्त होगा। मुझे उम्मीद है कि आप इन बातों को ना केवल ध्यान रखेंगी बल्कि इन्हें पूरे तौर से अपनी जीवनशैली में स्थान देंगे भी प्रयास करेंगी।

लेखिका:
वैदेही शर्मा

कृपया नीचे अपना Comment जरूर दें :

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें