भारत के खूबसूरत गाँव – भारतीय टूरिज्म के लिए उपयुक्त

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

हमारा देश भारत, दुनिया में मौजूद सबसे खूबसूरत देशों में से एक है। यह बताना जरूरी नहीं कि भारत अपनी अखंडता और असीमता के लिए मशहूर है। यही कारण है कि समस्त विश्व से अनेक पर्यटक हमारे इस खूबसूरत देश को देखने आते हैं। भारत के ऐसे बहुत सारे हिस्से हैं जो बहुत ज्यादा प्रख्यात तो नहीं लेकिन बहुत ज्यादा सुंदर ज़रुर हैं जो हमारी रोज़मर्रा की रवानगीओं से दूर प्रकृति के आगोश में महफूज हैं।

bharat-ke-khubsurat-gaon भारत के खूबसूरत गाँव

यदि आप भी एक बंजारे की जिंदगी बसर करना पसंद करते हैं तो चलिए आज मैं आपको कुछ खास बताती हूँ।
जी हाँ, आज मैं आपसे बात करने जा रही हूँ भारत के कुछ चुनिंदा सबसे खूबसूरत गाँवों की। मुझे उम्मीद है कि मेरे इस लेख को पढ़ने के बाद आपके घूमने के ठिकानों में कुछ नए नाम ज़रुर शामिल हो जाएँगे।

कटारमल (Katarmal):

कटारमल उत्तराखंड प्रदेश में स्थापित अल्मोरा तहसील का सबसे अनोखा भाग है। यदि आप कोई ऐसी जगह की तलाश में है जहां पर पहुंच कर आपको शांति की पराकाष्ठा का अनुभव हो, तो यह जगह सिर्फ आपके लिए है। यहाँ पर ठहरने और खानपान की भी उम्दा व्यवस्थाएं हैं।



लाचेन (Lachen):

लाचेन सिक्किम के नज़दीक उपस्थित एक छोटा सा गाँव है। जो की सिक्किम को भारत का एक अभिन्न भाग बनाने में सार्थक है। यहाँ पर आपको कुछ ऐसी चीजें देखने को मिलेंगी जो आपने पहले कभी ना देखी हो। मुझे पूरा भरोसा है कि यहाँ पहुंच कर आपको आपके भारतीय होने पर और भी गर्व होगा।

मलाणा (Malana):

मलाणा गाँव हिमाचल प्रदेश के उत्तरी हिस्से में स्थापित है। यह गाँव आपको यकीन दिलाता है कि हिमाचल प्रदेश इस पृथ्वी का सबसे हसीन राज्य है। यहाँ पर आपको ऐसी पुरातन परम्परायें देखने को मिलेंगी जिनसे आपको हिंदुस्तान के इतिहास को समझने में औऱ अधिक आसानी होगी। यदि आप प्रकृति के चमत्कारों का साक्षी बनना चाहते हैं तो आपको इस गांव के दर्शन के लिए जरूर जाना चाहिए।

मंडवा (Mandawa):

मंडवा जयपुर शहर से चंद मीलों की दूरी पर स्थित है और यह राजस्थान का सबसे कीमती गाँव है। इस ग्राम में आपको भारत के सही रंगों को देखने को मिलेगा। यहाँ का पहनावा, खान-पान, रहन-सहन और गांव की छोटी छोटी गईया किसी का भी मन हो सकती हैं। साथ ही साथ यदि आपको स्ट्रीट फोटोग्राफी का शौक है तो यह जगह आपके लिए जन्नत है।

इडुक्कि (Idukki):

यह गाँव केरल राज्य के अनन्त गौरव को आगे बढ़ाता है। यहाँ की हरियाली आपको इस तरीके से आकर्षित करती है कि आपका फिर घर लौटने का मन बदल सकता है। यदि आपको जंगल का इलाका पसंद है तो यहाँ आपको परम् आनंद आएगा। यह ग्राम केरल के पश्चिमी भाग में स्थापित है, यहाँ के झरने अपने ही आप मे प्रकृति की एक लाजवाब मिसाल है।

खिम्सर (Khimsar):

खिम्सर राजस्थान के मध्य भाग में स्थापित है यह गाँव हिंदुस्तान की सबसे खूबसूरत ग्रामों में से एक है। खिम्सर की पारम्परिक कलाएँ, पहनावा और सूर्यास्त का आलम इस दुनिया से परे है। यदि आप भारत की भव्यता को और भी करीब से देखना चाहते हैं तो जीवन मे एक बार ही सही खिम्सर ज़रूर जाएँ।

मेरी शुभकामनायें आपके साथ हैं ! आपकी यात्रा यादगार हो!!

लेखिका:
वैदेही शर्मा

कृपया नीचे अपना Comment जरूर दें :

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें