भारत के रोमांटिक पर्यटन स्थल – बदलें अपने सफ़र के मायने

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

हमारे जीवन का सबसे खूबसूरत हिस्सा होता है अलग-अलग जगहों पर जाना और उन्हें अपनी नजर से देखना, महसूस करना और उस जगह की सकारात्मक ऊर्जा को अपने दिल में स्थान देना। बदलते वक्त के साथ सफर के मायने भी सबके लिए बदलते जा रहे हैं, तो यदि आप पुरानी जगहों का नाम सुनते-सुनते थक गए हैं और वहाँ घूमने पर आपको अब कुछ नया महसूस नहीं होता तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत खास है क्योंकि आज मैं आपको भारत की ऐसी 5 जगह बताने जा रही हूँ जो आपके पलों को बेशकीमती बना देंगे तो इन जगहों का अनुभव करना बिलकुल भी ना भूलें। नीचे बताये गए पांच India के रोमांटिक डेस्टिनेशन (Romantic Destinations) आपको और आपके साथी को जरूर पसंद आयेंगी। यह पांच Paryatan Sthal (Holiday Places) इतने खूबसूरत हैं की यह उम्र के लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने की क्षमता रखते हैं, मुझे उम्मीद है आपने अभी तक इनकी यात्रा नहीं की होगी।



bharat-ke-romantic-paryatan-sthal भारत के रोमांटिक पर्यटन स्थल

फूलों की घाटी (Valley of Flowers):

फूलों की घाटी उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक विश्व स्तर पर ‘वैली ऑफ फ्लावर्स’ National Park, Uttarakhand के नाम से जाना जाता है। यही कारण है कि इसको यूनेस्को (Unesco) द्वारा विश्व धरोहर होने का सम्मान भी प्राप्त हुआ है। इस जगह की खूबसूरती आपकी कल्पनाओं से परे है यहां जाने के लिए आपको ट्रैकिंग (Trekking) का सहारा लेना पड़ेगा जो आपकी यात्रा को अत्यंत रोमांचकारी बनाता है।

स्पिति (Spiti):

‘स्पिति’ जी हाँ इस स्थान का नाम शायद आपने कभी ना सुना हो लेकिन यह हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) का सबसे खूबसूरत भाग है। यह वह जगह है जो भारत को और भी सुंदर बनाती है। यदि आपको रोमांस पसंद है तो Spiti Valley सिर्फ आपके लिए है क्योंकि यहां पर आपको ट्रैकिंग करने का अतुलनीय अवसर प्राप्त होता है। यहाँ की ताज़ी हवा , बर्फ से ढके हुए ऊँचे शिखर सभी का मन मोह लेने में समर्थ हैं।




तवांग (Tawang):

‘तवांग’ उत्तरी भारत के गौरव को और भी विशाल बनाता हुआ एक आकर्षक शहर है। तवांग मुख्यतः अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में स्थापित है। इस जगह को दलाई लामा 6 के जन्म स्थान के रूप में भी जाना जाता है। इस जगह पर बुद्ध धर्म का खासा प्रभाव देखने को मिलता है। यदि आप एक ऐसी जगह जाना चाहते हैं जो अचरचों और शांति से भरी हुई है तो आपको यहाँ अपने जीवनकाल में एक बार अवश्य जाना चाहिए।

वरकला (Varkala):

‘वरकला’ एक ऐसा स्थान है जो सुकून भरें समुद्र तटों के लिए मशहूर है। यही वजह है कि Varkala को मुसाफिरों की सबसे पहली पसंद माना जाता है वरकला केरला (Kerala) का एक मुख्य भाग है। वरकला प्राकृतिक सौंदर्य का बेशकीमती उदाहरण है। यदि आप पृथ्वी के सभी सुरों को अपने कानों में महसूस करना चाहते हैं तो यहां के समुद्र तट पर बैठकर आप उस अनुभव का अनंत लाभ उठा सकते है।

मजुली (Majuli):

‘मजुली’ असम में मौजूद है, माना जाता है कि यह विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप है। Majuli ब्रम्हपुत्र नदी के तट पर स्थित है, यह एक ऐसी जगह है जो आपको ताउम्र घूमने के लिए विवश कर सकती है। अगर आपको घूमने के लिए नई जगह को तलाशना पसंद है तो फिर Majuli Assam आपको जरूर जाना चाहिए। यहां जाकर आप पूरी दुनिया को भुला देंगे। मुमकिन है कि आपका कभी यहां से लौटने का मन ना हो।




तो यह थी India की चुनिंदा सबसे अलग Tourism Holiday Destinations जो आपके सफ़र के मायने बदल सकती है। यदि आप अपनी नियमित जीवन शैली बसर करते-करते थक गए हैं तो उठिये अपना सामान सहेजिये और सैर पर निकल जाइए, फिर देखिए कि आपके हृदय में कितना नयापन आता है। Romance Tourism को वरीयता देने वाले प्रेमी युगल अथवा नव दंपति तो विशेषकर यहां घूमने जाएं और इन वादियों के आकर्षण को अपने कैमरे में कैद कर, उसका वीडियो बनाकर अपनी यात्रा को यादगार बनायें।

आपकी यात्रा मंगलमय हो!

लेखिका:
वैदेही शर्मा

कृपया नीचे अपना Comment जरूर दें :

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें