Search Engine Optimization in Hindi – हिंदी में जानिए क्या है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

seo-tutorial-hindiSEO in Hindi, आईये जानते हैं की Search Engine Optimization क्या होता है और क्यों किया जाता है। वैसे तो Search Engine Optimization की जानकारियां Internet पर पहले से ही मौजूद हैं पर पखेरू पर हम इसे Hindi में अच्छे से बताने का प्रयास करेंगे। एस इ.ओ दो शब्दों से मिलकर बना है जिसमें SE का अर्थ है ‘Search Engine’ और ‘O’ का अर्थ है Optimization. अर्थात Search Engine + Optimization को मिलाकर पूर्ण SEO शब्द का निर्माण होता है। आपको बता दें की SEO शब्द की पहली शुरुआत 1997 -1998 से हुई और इसी वर्ष सबसे प्रसिद्ध सर्च इंजन Google का भी फाउंडेशन हुआ जिसने विश्व में सर्च की परिभाषा ही बदल दी और आज इंटरनेट पर सर्च इंजन की दुनियां का बादशाह बना बैठा है। Google Search Engine की popularity का अंदाज़ा आप इसी से लगा सकते हैं की इसपर प्रतिदिन 3.5 अरब से भी जायदा सवाल (query) विश्व में लोगों द्वारा किया जाता है। अपने अगले लेख में How Do Search Engine Works को Hindi में जानेंगे, जिसे पढ़कर आप यह बात पूरी तरह समझ जायेंगे की Google समेत अन्य popular search engines Big Yahoo इत्यादि कैसे कार्य करते हैं। सर्च इंजन के काम करने के पीछे कई प्रकार की algorithmic process होती है जो कि पूर्ण रूप से गणितीय संरचनाएं हैं। सर्च इंजन के function करने के तरीकों व उसके राज को आगे अच्छे से पढ़ेंगे।

What is Search Engine (सर्च इंजन क्या है)?

दोस्तों “सर्च इंजन” मानव द्वारा निर्मित एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जिसका कार्य होता है हमारे द्वारा पूछे गए किसी भी प्रश्न का उचित जवाब देना। सर्च इंजन एक वेबसाइट भी हो सकता है और सर्च इंजन एक सॉफ्टवेयर भी हो सकता है। सर्च इंजन बॉक्स में जब भी हम कोई प्रश्न डालते हैं वह सॉफ्टवेयर के डेटाबेस में जाकर पूछे गए प्रश्न का उचित जवाब खोजकर हमें देता है।

मौजूदा समय में Search Engine से सम्बंधित कई Websites, internet पर उपलब्ध हैं जिन्हें हम Google , Bing , Yahoo , HotBot , Altavista , Yandex , DuckDuckGo , Mamma इत्यादि जैसे नामों से जानते हैं। इसमें सर्वाधिक प्रसिद्ध Google ही है जो कि एक अमेरिकन कंपनी है। यह कहना गलत नहीं होगा की आज के समय में Search Engine का अर्थ Google है, क्योंकि भारत और अमेरिका समेत पूरे विश्व में सबसे अधिक Google पर ही सवाल पूछे जाते हैं।

Search Engine में सवाल पूछने का अर्थ है अपनी जानकारी हेतु किसी विषय की खोज करना। जैसे किसी गंतव्य स्थान का नाम अथवा उस तक पहुँचने का रास्ता। किसी व्यक्ति की जानकारी, किसी देश की जानकारी, पढ़ाई से सम्बंधित किसी विषय के सवाल, खरीददारी से सम्बंधित किसी बाजार या दुकान, स्वास्थ, शिक्षा, राजनीति, खेल कूद, सिनेमा, इतिहास, अध्यात्म, विज्ञानं जैसे अनगिनत अथवा हर प्रकार की जानकारियां आप Google Search Engine समेत अन्य Search Engine से ले सकते हैं।

What is Optimization (क्या होता है ऑप्टिमाइजेशन)?

सिर्फ Optimization की अगर हम बात करें तो यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा Internet पर उपलब्ध कोई Website, Website Pages, PDF, Word Document, Video इत्यादि को Search Engine में पहले पृष्ट (ऊपर) पर दर्शाने हेतु सम्बंधित कार्य किया जाता है।

Google के अलावा अन्य सर्च इंजन भी अच्छे से optimized content को ही अपने प्रथम पृष्ट पर दिखाता है। जब भी हम गूगल बॉक्स में कुछ अंकित करते हैं अर्थात Query Process करते हैं तो वह हमारे पूछे गए सवाल के अनुरूप अन्य वेबसाइट के लिंक हमें खोज कर दिखाता है। जिन वेबसाइट के लिंक गूगल के पहले पृष्ठ पर आते हैं उनके बारे में ये कहा जाता है की वे सभी अच्छे से optimized websites हैं जिनको गूगल आपके द्वारा किये गए सवाल के लिए उचित जवाब मानता है।

किसी भी वेबसाइट या अन्य इंटरनेट कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ करने की प्रक्रिया बहुत लंबी होती है जिनको बार-बार लगातार दोहराते रहना होता है ताकि विशेष वेबसाइट की पोजीशन (उसका स्थान) सर्च इंजन के पहले पृष्ट पर बरक़रार रह सके। वेब कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ करने की शुरुआत भारत में काफी बाद परन्तु अमेरिका और अन्य बड़े देशों में करीब 1997 – 1998 के मध्य में ही शुरू हो गयी थी। किसी भी वेब कंटेंट अथवा वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने के कई मापदंड व तरीके हैं पर फिर भी इसे दो भागों में बाँट कर रखा गया है जिसे क्रमशः on page seo और off page seo के नाम से जाना जाता है। ऑन पेज एस इ ओ और ऑफ पेज एस इ ओ के अंतर्गत अलग अलग कार्य किया जाता है फ़िलहाल इसकी विस्तृत जानकारी आगे दी जाएगी। अपने आगे के लेख में हम how to optimize website की चर्चा करेंगे जहाँ आपको इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी की कैसे ऑप्टिमाइज़ करके हम अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के पहले पृष्ट पर ला सकते हैं।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की परिभाषा अंग्रेजी में (Explanation of SEO in English):

Search Engine Optimization is the process of maximizing number of visitors for a particular website by getting higher positioning in the search engine result page.

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की परिभाषा हिंदी में (Explanation of SEO in Hindi):

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जो ‘वेबसाइट’ का स्थान सर्च इंजन के रिजल्ट में ऊपर करती है जिससे की उस वेबसाइट को ज्यादा से जायदा लोग देख सकें अथवा उसके द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं को प्राप्त कर सकें।

पखेरू के अगले लेख में हम जानेंगे की search engine कैसे काम करता है और इसमें उच्च स्थान प्राप्त करने के क्या मानक हैं। Kya hota hai search engine optimization ये हमने आज के लेख में जाना अपने अन्य आने वाले लेखों हम SEO से जुडी तमाम बातों की चर्चा करेंगे वो भी Hindi भाषा में। अगर इस लेख से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट कर पूछ सकते हैं या फिर आप मेरे नाम पर लगे फेसबुक लिंक को क्लिक करके मुझे फेसबुक रिक्वेस्ट भेज सकते हैं जहाँ हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे।

लेखक:
रवि प्रकाश शर्मा

कृपया नीचे अपना Comment जरूर दें :

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें
No Responses