एलीमेंट्स मोबाइल एप्प – भारत का अपना सोशल मीडिया एप्प

59 चीनी सोशल मीडिया एप्प के भारत में प्रतिबंधित हो जाने के कारण भारतीय स्किल्ड लोगों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है।
इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाकर भारतीय आई टी कंपनियां अनेक प्रकार के प्रयोग कर रही हैं और वो तेज़ी से इस दिशा में कार्यरत हैं की कैसे भारत को इंटरनेट की दुनियां में आत्मनिर्भर बनाया जाय।

कुछ लोग इंडस्ट्रियल सेक्टर में अपना योगदान दे रहे हैं, तो कुछ लोग टेक्नोलॉजी के फील्ड में काम कर रहे हैं। यह स्वदेशी अपनाने की दिशा में एक सराहनीय कदम है। Elyments पूरी तरह भारतीय कंपनी के द्वारा बनाया गया Mobile App है। इस एप्प को 5 जुलाई 2020 को दोपहर 12:00 बजे लांच किया गया गया। इस लांच प्रक्रिया को भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के माध्यम से कराया गया। यह Facebook, Instagram, Whatsapp की तरह ही एक प्रकार का Social Application है।

एलीमेंट्स मोबाइल एप्प क्या है आईये जानते हैं –

जैसा मैंने बताया कि यह भी फेसबुक , इंस्टाग्राम , ट्विटर आदि की तरह एक प्रकार का सोशल मीडिया एप्प है, जो की पूरी तरह से भारतीय कंपनी द्वारा निर्मित किया गया है। यह सोशल मीडिया 8 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। खास बात यह है, कि प्राइवेसी को इसमें महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है तथा इस एप्लीकेशन से संबंधित डेटा को भारत के सरवर में ही रखा जाएगा। इसकेलिए भारत में इसका स्टोरेज सिस्टम को डेवेलोप किया गया है। यह एक खास बात है, क्योंकि अन्य सोशल मीडिया एप्प जैसे- फेसबुक , इंस्टाग्राम , ट्विटर आदि का डाटा उनके मूल देश में ही स्टोर किया जाता है, जिसकी वजह हमारे व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा दांव पर लगी रहती है।

भारतीय अधिकारियों को यदि छानबीन के लिए डेटा की जरूरत पड़ती है तो वह बहुत देर से दूसरे देशों से मिल पता है और कभी-कभी तो इन्हें जरूरी डेटा मिलता ही नहीं और ना ही उसका एक्सेस। इसके कारण Social Media के माध्यम से होने वाली कई सारी आपराधिक गतिविधियों को बल मिलता है और वह आपराधिक गतिविधियों को अनजाम देने वाला सुरक्षित बच जाता है।

लेकिन अब से भारत का डाटा भारत में ही स्टोर होगा तथा सोशल मीडिया के माध्यम से होने वाली आपराधिक गतिविधियों पर लगाम लगाना आसान हो जाएगा। यह भारत के आत्मनिर्भरता आंदोलन को आगे ले जाने में काफी मददगार सिद्ध हो सकता है। Elyments App भारत का पहला ऐसा Social Media App है जिसमें Facebook Instagram और Whatsapp के सभी Features को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

Elyments Social App का फाउंडेशन:

1000 से भी ज्यादा आईटी प्रोफेशनल के समूह ने Elyments App को बनाया है। इस एप्प में दुनिया का कोई भी व्यक्ति अपना अकाउंट बना सकता है। श्री श्री रविशंकर ने एक वॉलेंटियर के तौर पर सुमेरू सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर पार्टनरशिप में इस एप्प को डेवेलोप किया है। एप्प को लांच करते समय माननीय उपराष्ट्रपति महोदय श्री वेंकैया नायडू ने कहा कि इस मोबाइल एप्प का मुख्य उद्देश्य इकोनामी को क्वांटम बूस्ट करना तथा साथ ही देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को टेक्नोलॉजी की मदद से मजबूत बनाना, ह्यूमन रिसॉर्स को बढ़ाना तथा मजबूत सप्लाई चैन निर्मित करना आदि को बढ़ाना है।

कैसे डाउनलोड करें Elyments App ?

  • इस एप्प को फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है और इसमें बहुत ही कम जानकारी के साथ आसानी से अकाउंट भी बनाया जा सकता है।
  • एंड्राइड मोबाइल यूजर गूगल प्ले स्टोर से तथा आई फ़ोन यूजर एप्पल एप्प स्टोर से इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Elyments App का यूजर रेस्पॉन्स कैसा रहा ?

अपने लांच के बाद ही मात्र 6 घंटे के अंदर 100K डाउनलोड किया गया। इस Social App को लगभग 17000 से ज्यादा लोगों ने इस्तेमाल करके रिव्यु दिया है। इस मोबाइल एप्प की रेटिंग 4.5-5 है, जो एंड्राइड और आईओएस दोनों पर लगभग बराबर है।

विशेष नोट:

भारत चीन सीमा रेखा पर हालिया विवाद ने भारत को मजबूर कर दिया है कि वह अब अपने पैरों पर खड़ा हो अन्यथा विदेशी ताकतें इसे हमारी कमजोरी समझ हमें दबती रहेंगी। अपने सुना कि कैसे चीनी आर्मी ने बेरहमी से हमारे जवानों का क़त्ल कर दिया। उनकी यह शर्मनाक हरकत हमें यह शिक्षा देती है कि दुश्मन से प्रेम करो मगर पूर्ण विश्वास नहीं।

आत्मनिर्भर भारत‘ और ‘वोकल से लोकल‘ यह कोई नारा नहीं बल्कि संकल्प है हम सभी सवा सौ करोड़ भारतवासियों के लिए।
समय आ गया है की अब हम जागे, भारत के होनहार आईटी प्रोफेशनल पूरी दुनियां में मशहूर हैं अपनी बुद्धिमानी के लिए तो क्या हम अपनी बुद्धि का इस्तेमाल अपने देश के उत्थान के लिए नहीं कर सकते।

मित्रों हमें यह संकल्प लेना होगा की हम भारत सरकार की उम्मीदों को पूरा करते हुए पूरी तरह आत्मनिर्भर बनेंगे और स्वदेशी की ओर कदम बढ़ायेंगे। हमारा पैसा यदि हमारी जेब में वापस आये तो न सिर्फ देश मजबूत होगा बल्कि हम और हमारी आने वाली पीढ़ी भी मजबूत होगी।

Elyments Social Networking App महज एक शुरुआत है आगे आगे देखिये होता है क्या !
अपनी वस्तु को इस्तेमाल करने में फक्र महसूस करिये शर्म नहीं। माना की एलीमेंट्स अभी फेसबुक यह अन्य विदेशी सोशल एप्प की तरह शक्तिशाली नहीं है मगर इसे हमें ही शक्तिशाली बनाना होगा। तो हर सोशल एप्प के साथ एक अप्प Elyments भी अपने स्मार्टफोन में रखिये और अपने मित्रों को जोड़ने का प्रयत्न कीजिये।

धन्यवाद

लेखक:
अभिषेक मौर्या

Comments
  1. pranita deshpande