इन लेखकों ने बदला वर्तमान भारतीय साहित्य का परिदृश्य

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

कहा जाता है कि पुस्तकें हमारी सबसे अच्छी दोस्त होती हैं और मुझे नहीं लगता कि आज तक कही जाने वाली सारी बातों में से कोई भी बात ऐसी होगी जो इस बात से ज्यादा खूबसूरत होगी। पुस्तकें समाज का प्रतिबिंब हैं और इन पुस्तकों से ही साहित्य की नींव निर्धारित होती है। भारतीय साहित्य हमेशा से सर्वश्रेष्ठ और समृद्धि रहा है। वक्त के साथ सब बदलता है और इस बात में कोई दो राह नहीं की Bhartiya Sahitya में भी उचित बदलाव आ चुका है, तो आज हम उन लेखकों की बात करेंगे जिन्होंने भारतीय साहित्य के परिदृश्य को बदला है। यदि आप एक साहित्य प्रेमी हैं तो आपको यह लेख अवश्य पसंद आएगा। जो शख्स साहित्य को करीब से महसूस करता है उसकी जिंदगी और भी सुकून भरी हो जाती है और लिखना तो अभिव्यक्ति का सबसे बेशकीमती तरीका है। तो चलिए इस कीमती सफर की शुरुआत करते हैं और उन लोगों का जिक्र करते हैं जिन्होंने इस सफर के लिए नए रास्तों को लिख दिया है।



vartman-bhartiya-hindi-sahityakar-lekhak-lekhikayen वर्तमान भारतीय साहित्य

  • Piyush Mishra Writer पीयूष मिश्रा:

यदि भारत के प्रमुख लेखकों की बात हो और उसमें पीयूष मिश्रा का नाम ना आए तो यह क्रम अधूरा है। यही कारण है कि पीयूष मिश्रा का नाम भारत ही नहीं अपितु समस्त विश्व में लेखन के चलते प्रख्यात हो चला है। पीयूष मिश्रा ने अपने लेखन की एक अलग शैली को समाज के सामने रखा है जिसको सभी पाठकों के द्वारा बेहद बेहतरीन प्रोत्साहन मिला है इसके अलावा पियूष मिश्रा ने कई फिल्मों के लिए गीत भी लिखे हैं साथ ही साथ पीयूष मिश्रा एक उम्दा गायक और संगीत निर्देशक भी हैं।

प्रमुख किताबें (Piyush Mishra Books) – कुछ इश्क किया कुछ काम किया, गगन दमामा बाजयो, मेरे मंच की सरगम।

  • Kumar Vishwas Writer कुमार विश्वास:

पिछले दशक पहले भारत में एक नई लहर आई थी जिसको ‘कोई दिवाना कहता है कोई पागल समझता है’ के नाम से जाना गया। जी हाँ कुमार विश्वास का एक ऑडियो क्लिप पूरे भारत में वायरल हो गया और वायरल होते साथ ही कुमार विश्वास को पूरे हिंदुस्तान में एक अतुलनीय पहचान मिल गई अपने राजनीतिक जीवन के अलावा कुमार विश्वास एक बेहतरीन लेखक और कवि हैं उनकी कविताओं को युवाओं द्वारा खासा पसंद किया जाता है।

प्रमुख किताबें (Kumar Vishwas Books) – कोई दीवाना कहता है, वो पगली लड़की।




  • Irshad Kamil Writer इरशाद कामिल:

इरशाद कामिल एक ऐसा नाम है जिसने भारतीय साहित्य को एक अलग मुकाम पर पहुँचाया ही साथ ही साथ यह शख्सियत आज भारतीय फिल्म जगत में भी अपना नाम रोशन कर रही है। बॉलीवुड में आज अनेक गाने इरशाद कामिल के द्वारा लिखे गए हैं। इरशाद कामिल को उर्दू का अमूल्य ज्ञान है और उनके अल्फाज किसी के भी दिल को जीतने के लिए बेहद प्रभावशाली है।

प्रमुख किताबें (Irshad Kamil Books) – बोलती दीवारें।

  • Arundhathi Subramaniam Writer अरुंधति सुब्रमण्यम:

अरुंधति सुब्रमण्यम एक ऐसा नाम है जिसने भारतीय साहित्य को एक नई दिशा प्रदान की है। इनकी किताबें इतनी रोचक हैं कि यह आपका जिंदगी के प्रति नज़रिया बदल देगी और शायद साहित्य का तो काम भी यही होता है। तो यदि आप आधुनिक साहित्य की दुनिया में खो जाना चाहते हैं तो आप एक बार इन्हें अवश्य पढ़ें।

प्रमुख किताबें (Arundhathi Subramaniam Books) – पेंगुइन, वेन गॉड इज़ आ ट्रेवलर।




उम्मीद है की आप इन लेखकों के द्वारा लिखी गयी किताबों को जरूर पढ़ना चाहेंगे। पखेरू पर हम ऐसे ही आधुनिक ख्याति प्राप्त लेखक व लेखिकाओं से आपका परिचय कराते रहेंगे जिनकी रचनाओं नें आधुनिक दौर में भी साहित्य को जीवित रखा है।

लेखिका:
वैदेही शर्मा


कृपया अपने मित्रों को भी Share करें
कृपया नीचे अपना Comment जरूर दें :