प्रोफेशनल कोर्सेस का करें चुनाव




हम सभी जानते हैं कि दुनिया में प्रतिस्पर्धा हर नए दिन बढ़ती चली जा रही है। आज के वक्त में खुद को सिद्ध करना सबसे ज्यादा जरूरी होता जा रहा है, यही कारण है कि करियर को इतना महत्वपूर्ण माना जाने लगा हैं। यदि एक तरीके से देखा जाए तो यह सही ही है क्योंकि करियर ही आपकी जीवन शैली को निर्धारित करता है। एक अच्छा करियर हमारे जीवन में कामयाबी का सूचक होता है।

12th-ke-bad-kaun-sa-professional-course-kare प्रोफेशनल कोर्सेज का चुनाव करें

मैं जानती हूँ कि यह ऐसा समय है जब बहुत से कॉलेज में दाखिले के लिए अनगिनत एड-मिशन फॉर्म भरे जा रहे हैं, लेकिन अपने करियर का इतना बड़ा फैसला लेने से पहले ज़रा रुकिए और सोचिए कि आपका यह फैसला किस हद तक आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। जहां एक ओर Engineering का समावेश फीका पड़ता चला जा रहा है वहीं दूसरी ओर आज युवाओं के सामने अनगिनत विकल्प हैं। लेकिन दुर्भाग्य यह है कि बहुत से बच्चों को यह पता ही नहीं होता कि कौन-कौन से नए कोर्स ऐसे हैं जिन का चुनाव करके आप एक बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकते हैं। इसलिए मैं आपको एक अमूल्य सलाह देना चाहूंगी और वह सलाह यह है की आप प्रोफेशनल कोर्स का चुनाव करें।

आपको हैरानी हो रही होगी कि यह Professional Courses आखिर हैं क्या ? तो चलिए मैं आपको बताती हूं कि प्रोफेशनल कोर्स इसका अर्थ है वह कोर्स जो कि निर्धारित प्रोफेशन के लिए बने हुए हैं। प्रोफेशन का सीधा-सीधा अर्थ काम से जोड़ा जाता है, चलिए मैं अब आपको बताती हूं कुछ ऐसे प्रोफेशनल कोर्स जो आज के वक्त में सर्वश्रेष्ठ Career की गारंटी सिद्ध हो रहे हैं।




इलेक्ट्रॉनिक मीडिया Electronic Media

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, मीडिया से जुड़ा हुआ है जिसमें मुख्यतः ताजा न्यूज़ रीडिंग, न्यूज़ मीटिंग, न्यूज़ प्रोडक्शन, न्यूज़ कैटरिंग की इकाइयों को पढ़ाया जाता है। यह कोर्स मुख्यतः प्रैक्टिकल ट्रेनिंग पर बने हैं आज के समय में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अस्तित्व बढ़ता ही चला जा रहा है; तो यदि आप एक अच्छे न्यूज़ रिपोर्टर या न्यूज़ मित्र बनना चाहते हैं तो आप इलेक्ट्रोनिक मीडिया का चुनाव कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में बैचलर और पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों कोर्स उपलब्ध है।

होटल मैनेजमेंट Hotel Management

होटल मैनेजमेंट कोर्स, मैनेजमेंट के क्षेत्र से जुड़ा हुआ एक बेहतर विकल्प है। होटल मैनेजमेंट में होटल को मैनेज करने के सारे आयामों पर तालीम दी जाती है। होटल मैनेजमेंट एक बेहतर करियर ऑप्शन के रूप में सामने आया है। भारत में कई इंस्टिट्यूट है जो होटल मैनेजमेंट के कोर्स को पूर्ण करवाते हैं। तो यदि आप मैनेजमेंट की दुनिया में कुछ अच्छा करना चाहते हैं तो आप होटल मैनेजमेंट का चुनाव कर सकते हैं।

ग्राफिक्स एंड एनिमेशन Graphics Animation

यदि आपको कंप्यूटर की अच्छी जानकारी है और आप क्रिएटिव हैं तो आप ग्राफ़िक एंड ऐनिमेशन के कोर्स को चुन सकते हैं ग्राफिक्स और एनीमेशन का उपयोग मल्टीमीडिया की दुनिया में बढ़ता जा रहा है। भारत में बहुत से कॉलेजों में ग्राफिक्स और एनीमेशन का इंटीग्रेटेड कोर्स पूरा करवाया जाता है जिसमें ग्राफिक्स और एनिमेशन से जुड़ी पूरी ट्रेनिंग प्रदान की जाती है।

तो यह थे कुछ नए प्रोफेशनल कोर्स जो आपको सफलता के और करीब ले जाने में आपकी सहायता करेंगे।

लेखिका:
वैदेही शर्मा