डिजाइनिंग के प्रमुख क्षेत्र कौन से हैं ? करियर के बेहतर विकल्प के लिए

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

आजकल हर एक शख्स Creativity के रास्ते पर आगे बढ़ता जा रहा है। सभी को नई चीजों को सीखने का शौक है और सबसे बेहतर बात तो यह है कि अब यह छोटे शौक Career में तब्दील होते जा रहे हैं। जी हाँ, आज मैं आपको बताना चाहूँगी Designing के क्षेत्र से जुड़े कुछ ऐसे विकल्प जो आपको जिंदगी में एक बेहतर मुकाम हासिल करने में मदद करेंगे। यदि आप अपना करियर डिज़ाइनिंग में बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए ऑप्शन आपके लिए ही बने है।


Designing Mein Banaye Apna Career डिज़ाइनिंग क्षेत्र में करियर




जूलरी डिज़ाइनिंग Jewelry Designing:

यह डिज़ाइनिंग की एक महत्वपूर्ण कैटेगरी है, जूलरी डिज़ाइनिंग में अलग-अलग तरह से गहनों या फिर यूं कहें कि Wearing Accessories को डिजाइन किया जाता है इसमें इयररिंग्स, रिंग्स, नेकलेस, ब्रेसलेट,  बैंगल्स,  एंकलेट आदि चीजें आती है। महिलाओं का Jewelry में खासा रुझान देखने को मिलता है यही कारण है कि जूलरी डिज़ाइनिंग का सेक्टर प्रगति की राहों में आगे बढ़ता ही चला जा रहा है।

इंटीरियर डिज़ाइनिंग Interior Designing:

जैसा कि नाम से साझा होता है इंटीरियर डिज़ाइनिंग का तात्पर्य है हमारे घर को या फिर हमारी किसी भी जगह को Interior Decoration के द्वारा खूबसूरत बनाना। वर्तमान समय में इंटीरियर डिज़ाइनिंग का चलन बहुत हद तक बढ़ चुका है। सभी लोग घर को सजाने में Interior Designing की मदद लेना ज्यादा बेहतर समझते हैं यही वजह है कि इंटीरियर डिज़ाइनिंग आपके लिए एक बेहतर कल का निर्माण करता है।




फुटवियर डिज़ाइनिंग Footwear Designing:

फुटवियर डिज़ाइनिंग एक ऐसा क्षेत्र है जिसके बारे में कम लोग ही जानते हैं फुटवियर डिज़ाइनिंग, डिज़ाइनिंग की एक महत्वपूर्ण श्रेणी है जहां पर हमारे जूतों को डिज़ाइन किया जाता है। यह यह क्रिएटिविटी का एक उम्दा नमूना है। मार्केट में वर्तमान में और आने वाले समय में Footwear Designers की खास डिमांड है। तो यदि आप डिज़ाइनिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक है तो फुटवियर डिज़ाइनिंग आपके लिए एक बेहतर नाम के रूप में उभर सकती है।

फर्नीचर डिज़ाइनिंग Furniture Designing:

फर्नीचर डिज़ाइनिंग भी डिज़ाइनिंग की दुनिया का एक व्यापक हिस्सा है। जैसा कि नाम से समझ आ रहा है कि फर्नीचर डिज़ाइनिंग में फर्नीचर को डिज़ाइन किया जाता है इसमें मुख्यतः फर्नीचर का ले-आउट सबसे ख़ास माना जाता है। तो यदि आपके पास भी फर्नीचर से जुड़े हुए अच्छे आइडिया हैं और आप एक बेहतर Furniture Designers बन सकते हैं तो मेरी सलाह है कि इस अच्छे विकल्प को ज़रूर चुनें।

फैशन डिज़ाइनिंग Fashion Designing:

फैशन डिज़ाइनिंग, डिज़ाइनिंग के क्षेत्र का सबसे आम हिस्सा है ऐसा इसलिए क्योंकि सच में हम पहले ही बहुत से कामयाब लोगों को जानते है। फैशन डिज़ाइनिंग में आपके कपड़ों को डिज़ाइन किया जाता है। फैशन डिज़ाइनिंग बहुत ही उम्दा तरीके से डिज़ाइनिंग इंडस्ट्री का नेतृत्व संभाले हुए हैं। यदि आप चाहते हैं कि पूरी दुनिया आप के डिज़ाइन करे हुए कपड़े पहनने तो Fashion Designers का Career चुनिए यह आपके सफल भविष्य का नीव साबित होगा।




यह डिज़ाइनिंग इंडस्ट्री की तालीम देने वाले कुछ खास केंद्र:

● ए ए एफ टी स्कूल ऑफ फैशन एंड डिज़ाइन (AAFT School of Fashion and Design)

● इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ फैशन (International College of Fashion)

● नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन एंड डिज़ाइनिंग (National Institute of Fashion and Designing)

● नेशनल इस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइनिंग (National Institute of Designing)

लेखिका:
वैदेही शर्मा


कृपया अपने मित्रों को भी Share करें
कृपया नीचे अपना Comment जरूर दें :