बेकिंग सोडा के फायदे, नुकसान और उपयोग हिंदी में जानिए

बेकिंग सोडा के फायदे, नुकसान और उपयोग हिंदी में।

किचन में इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा हमारी सेहत और त्वचा के लिए कितना चमत्कारी है यह शायद कम ही लोग जानते होंगे। किचन में आसानी से उपलब्ध होने वाला सफेद रंग का Baking Soda आपकी Health, Skin और Hair के लिए कितना गुणकारी है यह हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे। इससे पहले हम यह जान लेते हैं कि बेकिंग सोडा क्या है। इसके बाद हम बेकिंग सोडा के फायदे, नुक्सान और उपयोग आदि के बारे में जानेंगे।

बेकिंग सोडा क्या है ? What is baking soda in Hindi

बेकिंग सोडा जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट भी कहा जाता है। यह ठोस क्रिस्टल की भांति होता है, जिसको बाद में पीसकर चूर्ण बना दिया जाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल तथा एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण त्वचा को खूबसूरती प्रदान करने के साथ ही एक मुख्य औषधि के रूप में भी कार्य करते हैं। बस हमें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि इसका इस्तेमाल हमें कब और कितनी मात्रा में करना चाहिए।

बेकिंग सोडा के फायदे क्या हैं ?
What are the benefits baking soda in Hindi

हर इंसान चाहता है कि वह खूबसूरत और जवान दिखे। इसके लिए कुछ लोग महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल तो करते ही हैं साथ ही त्वचा की खूबसूरती के लिए कई महंगे ट्रीटमेंट भी कराते हैं जो कभी-कभी बहुत खतरनाक और नुकसानदायक साबित होता है। यदि आप भी उन्हीं में से एक हैं तो मैं आपको बता दूं कि जिस खूबसूरती की तलाश में आप बाहर भटक रहे हैं वह आपको घर बैठे ही मिल सकती है। वो भी केवल एक बेकिंग सोडा के उपयोग से ही जो कि आपको अपने किचन में आसानी से मिल जाता है। सिर्फ यही नहीं बल्कि सोडा बालों और सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है।

तो आइए अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि बेकिंग सोडा के क्या-क्या फायदे हैं।

baking soda ke fayde nuksan

(1) दाग़-धब्बे करे दूर (Remove stains)

कोई भी व्यक्ति नहीं चाहता कि उसके चेहरे की त्वचा पर किसी भी प्रकार का दाग़-धब्बा हो। यदि आप भी दाग़-धब्बों की समस्या से परेशान हैं तो आपको बेकिंग सोडा का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और अपने चेहरे के दाग़-धब्बों पर 10 मिनट तक इस पेस्ट को लगाए रखें और फिर इसके बाद ठंडे पानी से धोएं।

(2) त्वचा बनाए ग्लोइंग (Skin glowing)

बेकिंग सोडा चेहरे को ग्लोइंग बनाने में काफी कारगर है। इसमें पाए जाने वाला सोडियम कार्बोनोटिड चेहरे से गंदगी को बाहर निकालकर उसे ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। Skin को Glowing बनाने के लिए आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच संतरे का जूस या नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और फिर इस पेस्ट को 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और बाद में धो लें।

(3) झुर्रियों से छुटकारा (Get rid of wrinkles)

जैसे-जैसे इंसान की उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे उसकी झुर्रियों की समस्या में भी बढ़ोत्तरी होती जाती है। यदि आप भी इन झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में बेकिंग सोडा आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। सोडा आंखों के पास बल्ड सर्कुलेशन को बढ़ाकर चेहरे की झुर्रियों को कम करता है। इसके लिए आप आधा चम्मच सोडा में पानी की कुछ बूंदों को मिलाकर आंखों के नीचे तथा चेहरे पर मसाज करें और 10 मिनट के बाद इसको धो लें।

(4) होंठो को बनाए गुलाबी (Pink lips)

गुलाबी होंठ चेहरे को खूबसूरत बनाने में अपनी एक अहम भूमिका निभाते हैं। इसके अतिरिक्त काले होंठ हमारे पूरे लुक को बिगाड़ देते हैं। ऐसे में बेकिंग सोडा आपके होठों को पिंक बनाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आपको आधा चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा-सा शहद मिलाकर इस पेस्ट को हल्के हाथों से अपने होठों पर रगड़ना होगा। ऐसा करने से जल्द ही आपको इसका असर दिखने लगेगा।

बेकिंग सोडा के फायदे दांतों के लिए (Benefits of baking soda for teeth in Hindi)

बेकिंग सोडा दांतो को साफ और चमकदार बनाने में भी काफी सहायक होता है। इसका इस्तेमाल करके आप दांतों के पीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए बस आप आधा चम्मच बेकिंग सोडा में पानी की कुछ बूंदें मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने टूथब्रश में लगाकर दांतों को धीरे-धीरे 3 से 4 मिनट तक ब्रश करें और फिर पानी से कुल्ला करें।

बेकिंग सोडा के फायदे बालों के लिए (Benefits of baking soda for hair in Hindi)

मैं आपको यह भी बता दूं कि बेकिंग सोडा का उपयोग बालों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। लेकिन कभी-कभी बालों में इसका अधिक इस्तेमाल बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है, इसलिए आप इसका इस्तेमाल थोड़ा सावधानी से करें। बालों पर लाभ की बजाय कोई भी नुकसान महसूस हो तो तुरंत इसका उपयोग बंद करें। सोडा का इस्तेमाल हमारे बालों को क्या-क्या फायदे पहुंचाता है आइए नीचे जानते हैं –

(1) बालों की गंदगी और बदबू करे दूर (Remove dirt and foul hair)

बेकिंग सोडा बालों की गंदगी को दूर करने में भी काफी प्रभावी है। इसके अलावा पसीने या संक्रमण की वजह से बालों में बदबू पैदा होने लगती है, जिसे बेकिंग सोडा शैंपू के द्वारा आसानी से दूर किया जा सकता है।

(2) ऑयली बालों से निजात (Get rid of oily hair)

सोडा ऑयली बालों की समस्या में भी राहत दिलाता है। यह आपके बालों से तेल को अवशोषित कर लेता है और आपकी ऑयली बालों की परेशानी दूर हो जाती है।

उपयोग का तरीका (Method of use)

बालों पर आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। मैं नीचे सोडा के उपयोग के कुछ तरीकों के बारे में बता रही हूं जो आपको ठीक लगे आप उसे अपना सकते हैं।

(1) आप एक मग पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें और इससे अपने बालों को जड़ से लेकर नीचे तक अच्छी प्रकार धोएं। इसके बाद बालों को थोड़ा मसाज करें तथा ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें और बालों को खुद ही सूखने दें। आपको अपने बालों पर सकारात्मक असर दिखाई देगा।

(2) 1 चम्मच बेकिंग सोडा को आप अपने कंडीशनर में मिला लें। अपने बालों को शैंपू से धो लें और फिर इसे लगाएं और फिर अपने बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें।

(3) इसके अलावा आप बेकिंग सोडा शैंपू का भी प्रयोग कर सकते हैं जिसको घर पर बनाना बहुत ही आसान है।

बेकिंग सोडा के फायदे सेहत के लिए (Benefits of baking soda for health in Hindi)

जैसा कि मैं पहले ही आपको यह बात बता चुकी हूं कि बेकिंग सोडा आसानी से हमारे किचन में मिल जाता है क्योंकि इसका उपयोग खाने की चीजों में भी होता है। इसको खाने से कई प्रकार के रोग दूर रहते हैं और हमारा स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है। तो आइए इसी के साथ आगे बढ़ते हैं और जानते हैं बेकिंग सोडा के फायदे सेहत के लिए क्या हैं।

(1) अल्सर के दर्द और अपच में लाभदायक (Beneficial in Ulcer pain and indigestion)

बेकिंग सोडा अल्सर के दर्द और अपच में लाभकारी होता है। इसके लिए बस आपको आधे चम्मच बेकिंग सोडा को आधे ग्लास पानी में मिक्स करके लेना है। ऐसा आपको हर 2 घंटे में करना है। इससे गैस या अपच में आपको राहत मिलेगी।

(2) मुँह की दुर्गंध में राहत (Bad breath relief)

यदि आप किसी भी प्रकार की दुर्गंध की समस्या जैसे – डीयोदेरेंट या एंटीपेस्पिरंट्स आदि से परेशान हैं तो ऐसे में बेकिंग सोडा आपके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है। इसके लिए आप थोड़े से बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर प्रयोग करें। यह दुर्गंध को दूर करने में आपकी मदद करेगा।

(3) कीड़े के काटने पर असरदार (Effective at insect bites)

यदि आपको कोई कीड़ा काट लेता है और आपको खुजली या जहर का थोड़ा सा भी अनुभव होता है तो आप सोडा को पानी में मिलाकर उस स्थान को धोएं, जहां पर कीड़े ने आपको काटा है। इसके अलावा आप इसे अपनी त्वचा पर सूखा भी रगड़ सकते हैं। यह दोनों ही प्रकार से आपको राहत पहुंचाएगा।

बेकिंग सोडा के नुकसान (Disadvantages of baking soda in Hindi)

कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनका उपयोग हमारे लिए काफी लाभकारी होता है। लेकिन कभी-कभी इन्हीं चीजों का हद से ज्यादा इस्तेमाल हमारे लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। इसी तरह बेकिंग सोडा भी है जिसके फायदे और नुकसान दोनों हैं। बेकिंग सोडा का उपयोग कम अवधि के लिए ही करना बेहतर होता है। ज्यादा लंबे समय तक और ज्यादा मात्रा में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बालों और त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। बेकिंग सोडा का उपयोग करने से पहले आप इसको थोड़ी सी मात्रा में लेकर पहले अपनी त्वचा पर इसकी जांच कर लें कि कहीं आपकी त्वचा सेंसिटिव तो नहीं, उसके बाद आप इसका इस्तेमाल करें।

बेकिंग सोडा का उपयोग (Use of baking soda in Hindi)

(1) बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके कड़ी सब्जियों को नरम बनाया जाता है।
(2) बेकिंग सोडा को भोज्य पदार्थ में डालने से हमें विटामिन-सी प्राप्त होता है।
(3) इसका उपयोग केक, पेंकेक्स, ब्रेड, तले हुए भोजन पदार्थ इत्यादि में किया जाता है।
(4) खाद्य पदार्थ के अलावा बेकिंग सोडा मामूली चोटों में, मुंह की बदबू को दूर करने, कीड़े के जहर को कम करने आदि में भी होता है।

मुझे आशा है कि बेकिंग सोडा के फायदे, नुकसान और उपयोग पर आधारित यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आज की यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी रही हो तो इसे अपने मित्रों व परिवारजनों को शेयर करके उन्हें भी जानकारी दें।

लेखिका:
ज़रनैन अंसारी

Post A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *