Thyroid Disease Symptoms in Hindi – थाइरॉयड बीमारी होने के संकेत व लक्षण, क्यों कहा जाता है इसे साइलेंट किलर ?

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

अमूमन तौर पे हम भारतीयों में चाहे पुरुष हो या महिला दोनों ही अपनी सेहत के प्रति बेहद लापरवाह दिखाई पड़ते हैं। ऐसी कई प्रकार की बीमारियां हैं जो हमारी सेहत के प्रति बढ़ती लापरवाही की वजह से दिन प्रतिदिन हमें कमजोर बनाती चली जाती हैं। तमाम बिमारियों में से एक बीमारी Thyroid भी है जिसे Doctors Silent Killer का भी नाम देते हैं। हम सभी भारतीयों में यह आदत होती है की जब तक मर्ज बड़ा न हो जाय Doctor की सलाह नहीं लेते। छोटी समस्या हो तो कई बार हमारी लापरवाही चल भी जाती है परन्तु अगर समस्या Thyroid Disease की है तो हमारी लापरवाही भारी पड़ सकती है।

क्या है थयरॉइड - थाइरॉयड बीमारी होने के संकेत व लक्षण

यह बात तो जगजाहिर है कि अब हमारा खान पान पहले जितना पौष्टिक व शुद्ध नहीं रहा इसके साथ जीवन में हमारी व्यस्तता भी लगातार बढ़ती जा रही है। अति व्यस्त जीवन होने के कारण हम सभी अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते और कुछ होने पर “आज कल-आज कल” में उसे टालते रहते हैं , फिर जब मर्ज हमें चिकित्सक के पास जाने को पूर्ण रूप से मजबूर कर देता है तब पता चलता है की वो अब लाईलाज मर्ज बन चुका है। पखेरू के इस अध्याय में आज हम Thyroid Disease के Symptoms को Hindi में जानने का प्रयास करेंगे जिससे कि आप इसे नजरअंदाज करना बंद कर दें और उचित समय पर चिकित्सक अथवा Hospital में जाकर अपना Treatment ले सकें।



What Is Thyroid ? Endocrine Glands ? जानते हैं क्या होता है थाइरॉयड और एंडोक्राइन ग्लैंड:

थाइरॉयड हम सभी के शरीर में पाई जाने वाली Endocrine Glands में से एक है जो ठीक हमारे गले के Internal भाग में तितली जैसी अकार में उपस्थित रहती है। यह Endocrine Gland हमारे Body में Thyroxine Hormone बनाती है। अगर गले में मौजूद एंडोक्राइन ग्लैंड अपना काम ठीक से न करे तो व्यक्ति कई प्रकार की शारीरिक समस्यायों से घिर जाता है जिसे अंग्रेजी में Health Problem भी कहते हैं। यह अत्यंत जरूरी है की Endocrine Gland अपना कार्य सही से करती रहे और हमारे शरीर को Thyroxine Hormone की पूर्ति प्रदान करती रहे जिससे की हम सभी सवस्थ रह सकें।

हमारी Body में Thyroid Disease का होना Silent Killer माना जाता है, क्योंकि यह धीरे धीरे हमारे शरीर को कमजोर करता रहता है और हम सभी आदतन इसे Ignore करते रहते हैं जो कि घातक है। थाइरॉयड बीमारी होने के कारण हमारी कार्य क्षमता घटने लगती है, यह Body की एनर्जी खर्च करने की कैपेसिटी को प्रभावित करने के साथ साथ शरीर के अन्य जरूरी क्रियायों पर भी अपना गंभीर असर छोड़ती है। जब कभी हमें ऐसा प्रतीत हो की हम बेहद थके से महसूस करते रहते हैं तो इस अवस्था में हमें निजी Doctors या अपने निकटतम Hospital की तरफ रुख करना चाहिए।

थाइरॉयड होने के संकेत Thyroid Symptoms in Hindi जानिए क्या है इसके लक्षण:

1- Hypothyroidism और Hyperthyroidism यह दो अलग अलग तरह के थाइरॉयड के प्रकार हैं। अगर किसी स्त्री व पुरुष का वजन एकदम तेज़ी से बढ़ने लगे तो यह संकेत है Hypothyroidism (हाइपोथाइरॉयडिज्म) होने का और यदि एकदम से वजन कम होने लगे तो यह संकेत है Hyperthyroidism (हाइपरथायरॉयडिज्म) होने का।

2- अगर आप थोड़ा ही शारीरिक परिश्रम करने पर थक जाते हैं जैसे – ऑफिस में कुछ देर का काम, कुछ देर पैदल चलने पर, कुछ सीढियाँ चढ़ने पर, थोड़ी दूर दौड़ने पर, सुबह नींद से जागने पर या हरवक्त का आलास व सुस्ती। यह लक्षण यानी की Symptoms हो सकता है Hypothyroidism Thyroid होने का। हम सब इसे भी Serious नहीं लेते, सोचते हैं ऐसे ही हो रहा होगा ठीक हो जायेगा अपने आप, परन्तु ऐसा न सोचें तुरंत Doctor के पास जाकर अपना Treatment कराएं जिसमें डॉक्टर आपसे कुछ टेस्ट कराने की मांग कर सकता है जो जरूरी भी है।

3- अगर आपको बिना किसी कारणवश हमेशा दर्द महसूस होता है जैसे – हाथों का दर्द करना, पैरों का दर्द करना, कंधों का दर्द करना, पीठ व बदन में दर्द रहना, जावन होने पर भी जोड़ों में दर्द रहना; संकेत हो सकता है Thyroid होने का। बहुत बुजुर्गों को छोड़ दें तो जवान पुरुष महिलाओं में ऐसे लक्षण ठीक नहीं। इस अवस्था में भी चिकित्सक के पास जाकर अपना हाल व्यक्त करना चाहिए।

4- अगर आपको रात में नींद नहीं आती, देर तक जागते ही रह जाते हैं बिस्तर पर जाने बाद भी, सोने के अत्यंत प्रयास करने पर भी नींद न लगना, हमेशा डिप्रेशन में होना, भूलने की समस्या का होना ! Symptoms हो सकते हैं की आपके शरीर में Thyroxine Hormone का Level अर्थात उसकी मात्रा कम है या कम हो रही है, आप जल्द से जल्द Thyroid Check up करा लें ताकि Thyroid Treatment उचित समय पर शुरू किया जा सके।

5- थयरॉइड की बीमारी में हमारी Body में Metabolic Rate कम होने लगता है जिसे Metabolic Syndrome नाम से जाना जाता है। इस कारण वातावण में थोड़ी सी गर्मी होने पर भी बहुत पसीना आने लगता है और वातावरण में थोड़ी सी ठंड होने पर भी हमें तेज़ ठंड महसूस होने लगती है। यह भी एक प्रकार का लक्षण हो सकता है Thyroid होने का, अतः आप इसे भी सामान्य ना समझें।

6- खाने की अगर हम बात करें तो – अचानक भूख बढ़ जाना हाइपरथाइरॉयडिज्म (Hyperthyroidism) कहलाता है और अचानक भूख घट जाना हाइपोथाइरॉयडिज्म (Hypothyroidism) कहलाता है। कभी कभी यह सामान्य बात हो सकती है घबराएं नहीं, परन्तु यदि बार बार ऐसी अवस्था का सामना करना पड़ रहा है तो आप जरूर Doctor के पास जाएं।

ध्यान दें: ऊपर कही हुई बातें व थयरॉइड के बताये हुए संकेत कभी – कभी सामान्य बात हो सकती है परन्तु ये सभी थयरॉइड के लक्षणों में ही आते हैं अतः आपसे निवेदन है की सामान्य अवस्था में भी एकबार अपना Thyroid Check up जरूर करा लें और चिंता मुक्त हो जाएं। यह लेख जानकारी हेतु लिखा गया है और लेखक कोई चिकित्सक नहीं है और ना ही वे किसी हेल्थ सेक्टर से जुड़ें हैं। इस लेख का उद्देश्य सिर्फ जानकारी प्रदान कराना है थयरॉइड से जुडी समस्याओं के बारे में , अतः आप अपना खयाल रखें और स्वस्थ जीवन जिएं।

लेखक:
रवि प्रकाश शर्मा


कृपया अपने मित्रों को भी Share करें
कृपया नीचे अपना Comment जरूर दें :