हार्ट अटैक प्रमुख के लक्षण – Top 5 Major Symptom of Heart Attack कैसे पहचानें दिल के दौरे को?

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

हार्ट अटैक यानि हृदयघात की समस्या दिनोदिन बढ़ती जा रही है। पहले यह बीमारी उम्रदराज लोगों को ही होती थी पर अब यह बहुत ही आम बीमारी का रूप ले चुकी है जो किसी भी अवस्था में मानव जीवन का शिकार कर सकती है। कहने को heart attack अचानक आता है पर यह कम लोग जानते होंगे कि दिल का दौरा अचानक आने से कई दिन या महीने पहले से हमें संकेत देता है। जानकारी के आभाव में हम आने वाली इस घातक बीमारी को अनदेखा कर देते हैं।
Top-5-Major-Symptoms-of-Heart-Attack
क्या सच में Heart Attack आने से पहले हमें संकेत देता है ?
जी हां ऐसे कई लक्षण हैं जो हमें भविष्य में आने वाले हृदयघात का संकेत देते हैं जिनको जानना हमें अत्यंत आवश्यक है। हार्ट अटैक के Symptom को यदि हम जानते रहेंगे तो हम अपनी या किसी और की जान को बचा सकते हैं। Heart Attack Symptom को जानने से फायदा यह होगा कि हम Doctor के पास सही समय पर जा कर अपना checkup करा सकते हैं और आने वाले खतरे निपट सकते हैं। दुनियाँ में होने वाली अधिकतम मृत्यु हार्ट अटैक नामक बीमारी से होती है , आईये जानतें हैं क्या हैं इसके प्रमुख लक्षण।
Top 5 Symptom of Heart Attack : इसके लक्षण एक महीने पहले ही दिखने लगते हैं। 
  1. सीने में दबाव और बेचैनी – छाती के बीच में बेचैनी , दर्द , जकड़न , दबाव और भारीपन का अनुभव होना।
  2. बिना वजह हमेशा थकान महसूस होना – अगर आप बिना भारी काम किये ही अत्यधिक थकान कि अनुभूति करते हैं तो यह गंभीर समस्या है।
  3. लंबे समय से सर्दी जुकाम का होना – अगर किसी को सर्दी जुकाम की समस्या बानी रहती है लगातार अधिक समय तक तो वह व्यक्ति जरूर डॉक्टर से मिले। अधिक देर तक जुकाम होने का मतलब है कि आपके ह्रदय को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है और इसकी वजह से आपके शरीर का immune system ख़राब हो रहा है।
  4. सूजन का होना – अगर आपके हाथ , पैर , पुडु में सूजन है तो आपको समझ जाना चाहिए कि हार्ट खून को सही से pump नहीं कर पा रहा है जिसकी वजह से शरीर में सूजन दिखाई दे रही है।
  5. साँस लेने में तकलीफ – दिल पर अतिरिक्त तनाव व दबाव होने कि वजह से साँस लेने में ज्यादा तकलीफ होने लगती है। इंसान सामान्य रूप से सांस को नहीं ले पाता। यह लक्षण दर्शाता है कि आपको दिल की बीमारी हो सकती है।
ऊपर दिए हुये पाँच लक्षण दिल कि बीमारी के संकेत देते हैं ; अगर यह Symptom खुद में या घर के किसी सदस्य में दिखाई दें तो तत्काल Heart Specialist की सलाह लें। करीब 1 महीने पहले सी यह सारे लक्षण महसूस होने लगते हैं , ऐसे में अगर महिला या पुरुष उचित समय पर डॉक्टर से परामर्श करें तो जान जानें का खतरा टल सकता है।

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें