बिल्ली के बारे में वो बातें जो आप जरूर जानना चाहेंगे

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

जानवरों से प्रेम रखना अच्छी बात है और मैं तो कहता हूँ की घर में एक ना एक पालतू जानवर होना भी चाहिए। वैसे जब पालतू जानवर की बात आती है तो बिल्ली और कुत्ता सबसे ज्यादा पालतू जानवरों के रूप में देखे जाते हैं। साउदी अरब जैसे देशो में लोग शेर को भी पालते हैं। आज पखेरू पर हम आपको पालतू जानवर ‘बिल्ली’ के बारें में कुछ बताने वाले हैं। Cat Information in Hindi के इस विशेष लेख में हम आपको बिल्ली के बारें में कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं जो शायद ही बहुत कम लोगों को पता होगी। बिल्ली के बारें में कुछ बताने से पहले मैं आपसे यह जरुर पूछूँगा की आपको बिल्ली पालना पसंद है या नहीं ? अगर पसंद है तो ये कैट इनफार्मेशन आपको जरूर पसंद आएगा।

क्या आप बिल्ली पालना चाहते हैं ?

यदि आपने बिल्ली पालने का मन बना रखा है तो आज हम इस आर्टिकल में बिल्ली से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं जो आपको रोमांचित कर देगी। साथ में हम यह भी बताने वाले हैं की बिल्ली पालना अच्छा है या बुरा, तो हम यही कहेंगे की आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े इस आर्टिकल में Cat Information से जुड़ी कुछ मुख्य बातें आप यक़ीनन जान पायेंगे।

बिल्लियों का स्वभाव और उनका खान पान:

अगर हम बिल्ली के स्वभाव की बात करें तो बिल्ली इंसानों की तरह ही जीना पसंद करती है। जी हां, आपको शायद इस बात का पता नहीं होगा की बिल्ली को साफ़-सुथरी जगह पर रहना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है। इतना ही नहीं बिल्ली का स्वभाव अच्छा रखने के लिए और उसे अपने घर में मिलनसार बनाने के लिए आप उसे हफ्ते में एक बार जरुर नहलाएं और प्रतिदिन उसके बालों में कंघी जरुर करें। आपको बता दूँ की बिल्लिओं की कंघी आपको बाजार से लानी होगी या आप चाहें तो ऑनलाइन किसी Pet Website से भी खरीद सकते हैं और बिल्लिओं के इस्तेमाल वाली कंघी का इस्तेमाल आप ना करें ना ही घर में किसी बच्चे को दें, अन्यथा इससे बच्चों में संक्रमण हो सकता है। बिल्ली के बालों में कंघी करने से बाल मुलायम और सुंदर तो दिखते ही हैं, उससे भी ज्यादा बिल्ली को कंघी कराने में काफी आनंद मिलता है। वहीँ अगर बिल्ली के खान पान की बात करें तो बिल्ली को हमेशा Cat Food एंव ताजा पानी पीना पसंद होता है, इससे बिल्ली का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। आपको बता दूँ की बिल्ली को कभी भी दूध नहीं पिलाना चाहिए, इससे बिल्ली की पाचन शक्ति कमजोर होती है।

gharelu-paltu-billi
घरेलू पालतू बिल्ली

बिल्ली घर में रखने के फायदे:

पालतू जानवर के रूप में अगर आप बिल्ली को रखते है तो इसके फायदे भी अनेक हैं। यदि आप घर में अकेले बोर हो रहे हों तो आप बिल्ली के साथ खेल सकते हैं। इतना ही नहीं बिल्ली आपके बच्चे के साथ प्लास्टिक के खिलौनों से पूरे दिन खेल सकती है। घर के बच्चों के लिए बिल्ली एक मनोरंजन का साधन है। ध्यान रहें बिल्ली समझदार हो शरारती नहीं वरना वह बच्चे को नुक्सान भी पहुंचा सकती है। वास्तु के अनुसार काली बिल्ली को घर में रखना अच्छा माना जाता है।

बिल्ली को घर में रखने के नुकसान:

बिल्ली को घर में रखने के नुकसान भी बहुत हैं, इसलिए घर में पालतू बिल्ली रखने से पहले उसके नुकसानों के बारें में भी जरुर जान लें।

cat-information-in-hindi
हिंसक बिल्ली
  • हो सकता है बिल्ली आपके घर में दूध एंव खाने में मुहं डाल दे, इससे आप संक्रमित रोग भी हो सकते हैं। अतः अपने खाद्य पदार्थों को बिल्ली की पहुँच से दूर रखना बेहतर होगा।
  • जानवरों में कई प्रकार की बीमारियां भी पायी जाती हैं। अतः पालतू बिल्ली का समय-समय पर चैकअप नहीं करवाया जाए तो वह आपके घर में अनेक तरह के रोगों को भी न्योंता दे सकती है।
  • अगर आप बिल्ली को रखने का स्थान सही से सुनिश्चित नहीं कर पाते हैं तो हो सकता है वह आपके रखे बिस्तरों पर सोने लगे, इससे खुजली जैसी समस्या आपको हो सकती है। ज्यादा लाड दुलार करने के चक्कर में आप कभी भी पालतू जानवारों को अपने बिस्तर पर अपने साथ न सुलाएं।
  • बिल्ली को अगर घर के अंदर एक कमरे में बंद कर दिया जाए तो वह हिंसक हो सकती है, अतः आप अपनी बिल्ली के स्वभाव पर नज़र जरूर रखें नहीं तो वह आपके बच्चों को और आपको भी नुकसान पहुंचा सकती है।
  • घर में अगर छोटे बच्चे हैं तो बिल्ली से उन्हें दूर ही रखें अन्यथा बिल्ली उनपर झपट्टा मार कर घायल कर सकती है।
  • 1 महीने से ज्यादा की उम्र की बिल्ली कभी भी घर में पालतू नहीं बन सकती, इसलिए आप बड़ी बिल्लिओं को जबरदस्ती पालने की गलती ना करें क्योंकि वह हमेशा अपना घर बदलती रहती है।

बिल्ली के बारें में रोचक बातें:

भारत में अमूमन तौर पर बिल्ली से ज्यादा कुत्ते पालने का चलन है पर अब कहीं कुछ लोग बिल्ली पालन का भी शौक रखने लगे हैं। Cat Information के इस आर्टिकल में हम आपको बिल्ली के बारें में कुछ रोचक तथ्य बता रहे हैं जो आप जरूर पहली बार पढ़ रहे होंगे।

  • आपको शायद न ज्ञात हो किन्तु चीन जैसे देश में हर साल करीब 4 मिलियन बिल्लियों को खाया जाता है।
  • अलास्का (अमेरिका) में 15 सालों तक सिर्फ एक बिल्ली ही मेयर बनी हुई थी।
  • बिल्ली ‘मीठा’ टेस्ट नहीं कर पाती, उसके जीभ मिठास को नहीं महसूस कर पाते अतः उसे मीठा पदार्थ भी सामान्य लगता है।
  • बिल्ली के नाम एक वर्ल्ड रिकार्ड भी है, ‘डस्टी’ नामक बिल्ली ने अपने पूरे जीवनकाल में कुल 420 बच्चों को जन्म दिया जिसे वर्ल्ड रिकार्ड का दर्जा दिया गया।
  • हैरानी होगी आपको की बिल्ली का पेशाब अँधेरे में भी चमकता है।
  • शायद आप न जानते हों किन्तु बिल्ली की तीन पलके होती हैं।
  • बिल्ली को चॉक्लेट ना खिलाएं उससे उसकी मौत भी हो सकती है।
  • चूहा बिल्ली का सबसे प्यारा भोजन अतः बिल्ली चूहों समेत अन्य 20 प्रकार के प्रजातियों की विलुप्ति का कारण बनी हुई है।
  • काली बिल्ली को पालना जापान में शुभ माना जाता है।
  • दुनियाभर के लोग बिल्लियों को दूध पीने के लिए देते हैं; किन्तु आपको बता दूँ बिल्लिओं को दूध पिलाने का अर्थ है उनके स्वास्थय के साथ खिलवाड़ करना।

बिल्लिओं के संबंध में अनेक बातें अभी बाकी हैं जिसे हम cat information in Hindi के अगले लेख में शामिल करेंगे। बिल्लिओं में कई प्रकार की प्रजातियां पायी जाती हैं जिसकी चर्चा हम आगे करते रहेंगे। अगर आप बिल्ली को घर में पालने का मन बना रहे हैं तो हमेशा छोटी बिल्ली को ही अपने घर में लायें। बड़ी बिल्लियां एक ही घर में रहना पसंद नहीं करती; घर बदलते रहे की आदत होती है उन्हें। अगर आप बड़ी बिल्ली घर में ला रहे हैं तो सावधान रहें क्योंकि बड़ी बिल्ली का सवभाव बेहद खतरनाक होता है और वो आप पर कभी भी हमला कर सकती है।

यूँ तो आप बिल्ली भी पाल सकते हैं किन्तु घर में रखने के लिए बिल्ली की अपेक्षा कुत्ते ज्यादा विश्वसनीय माने जाते हैं।

लेखक:
अभिषेक मौर्या


कृपया अपने मित्रों को भी Share करें