टिकटॉक से पैसा कैसे कमायें

टिकटॉक से पैसा कैसे कमायें ?
How to Earn Money from TikTok in Hindi

भारत में तेज़ी से पैर जमाता ‘टिकटॉक’ न सिर्फ युवाओं को लुभा रहा है बल्कि उन्हें आत्मनिर्भर बनने का भी मौका दे रहा है। 21वीं सदी के भारतीय युवाओं को यह डिजिटल दुनियां काफी रास आ रही है। पखेरू पर आज का विषय है टिकटॉक से पैसा कमाने के तरीके, यदि आपको टिकटॉक के वीडियो पसंद हैं तो उनको देखिये मगर सिर्फ देखिये ही नहीं बल्कि आप भी वीडियो बनाइये क्योंकि क्या पता आज नहीं तो कल आप भी टिकटॉक से पैसे कमाने लग जायें।

भारत में 20 करोड़ से ज्यादा लोग अब टिकटॉक के दीवाने हो चुके हैं। अमूमन तौर पर टिकटॉक के बारे में लोग यही जानते हैं की यह एक Lip Syncing करने का एप्प है। टिकटॉक पर ज्यादातर लोग लिप सिंकिंग, डांसिंग, कॉमेडी आदि करते हुए पाए जाते हैं तो उनको देखकर ऐसा लगता है की यहाँ केवल यही सब होता होगा। पर ऐसा नहीं है, टिकटॉक अब एजुकेशनल वीडियो को काफी बढ़ावा दे रहा है ताकि यहाँ केवल लोगों का मनोरंजन ही नहीं बल्कि उनको ज्ञान भी मिले।

EduTok Program के तहत TikTok ने Educational Videos को ज्यादा तवज्जो देना शुरू कर दिया है। अतः यदि आपके अंदर कोई कलाकार नहीं है तो ना सही, मगर यदि आपके पास ज्ञान है, शिक्षा है तो उसका इस्तेमाल कर आप TikTok EduTok का मेंबर बन सकते हैं। तो चलिए टिकटॉक से पैसा कमाने के चंद कारगर तरीकों को भी जान लेते हैं ताकि आपकी दीवानगी आपके ख्वाहिशों को पूरा भी कर सके।

1 – सीखिए और सिखाइये:

  • क्या आप स्टूडेंट हैं ? और आपकी मैथ अच्छी है तो टिकटॉक पर मैथ सिखाइये लोगों को।
  • क्या आप मोटिवेशनल स्पीकर हैं ? तो आप टिकटॉक पर वीडियो बनाकर लोगों को मोटीवेट कीजिये।
  • क्या आप अच्छी कुकिंग कर लेते हैं ? तो लोगों को कुकिंग के बारे में बताइये।
  • क्या आपको शेयर मार्केट का अच्छा नॉलेज है ? तो शेयर मार्केट के बारे में बतायें लोगों को।

कहने का मतलब ये की आपको जो भी काम अच्छे से आता है उसे टिकटॉक वीडियो बनाकर दूसरे लोगों को भी बताइये। जब आप #EduTok हैशटैग से अपना ट्रेनिंग वीडियो शेयर करेंगे तो EduTok प्रोग्राम से जुड़ी हुई ऑडियंस भी आपको मिलेगी। जो भी काम आपको अच्छा लगता है, जो कुछ आपको आता है उसे टिकटॉक पर वीडियो के रूप में रखिये।

हम अच्छे से जानते हैं कि भारत अभी भी शिक्षा के मामले में पिछड़ा हुआ देश है। इसकी पूर्ति ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से की जा सकती है। आप जो भी सीखते हैं उसे दूसरों को भी सिखाते रहिये। गिटार बजाना, पेंटिंग करना, स्केचिंग करना, फिजिक्स, केमिस्ट्री, इंग्लिश, संस्कृत, रिपेयरिंग, स्पोर्ट्स, ब्यूटी टिप्स, फैशन टिप्स, हेल्थ फिटनेस, योगा, जिम ट्रेनिंग ..आदि कुछ भी आप टिकटॉक पर आकर ट्रेनिंग दे सकते हैं। इस तरह के कॉन्टेंट Educational Contents कहलाते हैं। टिकटॉक पर जब आप लगातार ट्रेनिंग देना शुरू करेंगे तो आपका यूजर आधार भी धीरे-धीरे बढ़ता जायेगा और एक समय ऐसा आएगा की आप अपने एजुकेशनल कॉन्टेंट की वजह से टिकटॉक पर पहचाने जाने लगेंगे।

2 – इन्फ्लुएन्स मार्केटर होना

इन्फ्लुएंसर का मतलब होता है लोगों को अपनी बातों से प्रभावित करना।
सिखाने का जब आप कार्य शुरू करेंगे तो लोग आपकी बातें सुनकर आपसे प्रभावित भी होंगे यानि आपका वीडियो देखने वाले तमाम लोग आपकी कही बातों से Influenced होंगे, अर्थात आपकी बातों का उनपर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

मान लीजिये टिकटॉक पर आप ‘जिम, बॉडीबिल्डिंग एवं फिटनेस‘ की ट्रेनिंग देते हैं।
आपके वीडियो को फॉलो और लाइक करने वाले लोगों की संख्या भी काफी बढ़ चुकी है। इसका अर्थ ये हुआ की आप टिकटॉक पर ‘ब्रांड’ बन चुके हैं। आपके पास बहुत बड़ा यूजर बेस है और आप ‘जिम, बॉडीबिल्डिंग एवं फिटनेस’ के वीडियो बनाकर लोगों को बहुत प्रभावित करते हैं। आपकी बातों को सुनकर, आपके सजेशन को मानकर एवं आपके द्वारा दी जाने वाली टिप्स को फॉलो कर लोग बॉडीबिल्डिंग और फिटनेस के प्रति जागरूक हो रहे हैं।

अब बात को ध्यान से समझिये,
‘जिम, बॉडीबिल्डिंग एवं फिटनेस’ की ट्रेनिंग देकर आपने प्रसिद्धि हासिल कर ली टिकटॉक पर। आपकी प्रसिद्धि को देखते हुए वो कंपनियां आपसे जुड़ना चाहेंगी जो Gym, Bodybuilding और Fitness से जुड़े हुए उत्पादों का व्यवसाय करती हैं। वो कंपनियां आपके माध्यम से अपने प्रोडक्ट को बेचने व उनको प्रचारित करने का प्रयास करेंगी।

अतः आप टिकटॉक पर ट्रेनर एवं इन्फ्लुएन्स मर्केटर की भूमिका में आ जायेंगे। इस प्रकार आप एक बड़ी रकम कमा सकेंगे टिकटॉक पर ‘जिम, बॉडीबिल्डिंग एवं फिटनेस’ की ट्रेनिंग देकर। यहाँ पर पैसा कमाने की कोई लिमिट नहीं है आप अपनी फीस खुद तय कर सकते हैं और लाखों के मालिक बन सकते हैं।

3 – पर्सनल ब्रांडिंग एवं मुद्रीकरण

मुद्रीकरण का अंग्रेजी अर्थ है मॉनेटाईजेशन, अर्थात आप खुद को मॉनेटाईज कर सकते हैं।
टिकटॉक पर जिस विषय की आप ट्रेनिंग दे रहे हैं उस विषय से जुड़े सेमिनार और पब्लिक इवेंट में जरूर जाएं। टिकटॉक पर आपकी प्रसिद्धि देख कई इवेंट्स आर्गेनाइजर आपको कॉल करेंगे। आप ऐसे इवेंट में जरूर शरीक हों, हो सकता है शुरुआत में शायद आपको कोई पैसा न दे किन्तु आगे चलकर आपको पैसा मिलेगा ही। वैसे आजकल किसी भी स्पीकर, एक्सपर्ट, गाइड आदि को पब्लिक इवेंट में बोलने के लिए फ्री में नहीं बुलाया जाता। पब्लिक इवेंट में बोलने के लिए आप अपने अनुसार फीस तय कर सकते हैं।

  • इसके अलावा आप अपनी ट्रेनिंग रिलेटेड ब्रांड से एसोसिएट हो सकते हैं।
  • कंपनी ब्रांड के ऐड्वर्टाइज़र बन सकते हैं न सिर्फ ऑनलाइन बल्कि ऑफलाइन भी।
  • आप अपना खुद का कोई प्रोडक्ट लांच कर सकते हैं।
  • पर्सनल ट्रेनर या ग्रुप ट्रेनर बन सकते हैं।
  • ट्रेनिंग से रिलेटेड कोर्स बेच सकते हैं हार्ड एवं सॉफ्ट कॉपी के रूप में।

4 – एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग पैसा कमाने का एक पुराना व जाना-माना तरीका है जो आज भी बेहद कारगर है। टिकटॉक पर कामयाबी हासिल करने के बाद आप अपने वीडियो के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। यह बेहद आसान है, जिस विषय पर आप ट्रेनिंग दे रहे हैं उस विषय से जुड़े प्रोडक्ट का लिंक अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दें। जब लोग उस लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट की खरीदारी करेंगे तो उसका कमीशन आपको मिलेगा।

यह मुश्किल बिल्कुल नहीं होता बस पहले आपको टिकटॉक पर यूजर बेस एवं फॉलोवर बढ़ाना होता है। आपके वीडियो और बातों के प्रभाव से यूजर उस प्रोडक्ट को खरीदता है। इतना ध्यान रहे की आप बेवजह कुछ भी बेचने का प्रयास ना करें। जब तक आपको खुद न लगे की यह वस्तु यूजर के लिए उपयोगी है तब तक उसे अपने वीडियो डिस्क्रिप्शन में ना डालें। आपके लिए सबसे जरूरी चीज है यूजर को ट्रेनिंग देना न की वस्तु बेचना। अतः अनावश्यक नहीं उपयोगी वस्तुओं की ही एफिलिएट मार्केटिंग करनी चाहिए।

यदि आप ‘जिम, बॉडीबिल्डिंग एवं फिटनेस’ पर वीडियो बना रहे हैं तब आप –

  • जिम से जुड़े प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करें।
  • बॉडीबिल्डिंग प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करें।
  • फिटनेस से जुड़े प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करें।

जरूरी बात,

जैसा मैंने हर बार कहा है, आप कोई भी काम केवल पैसा कमाने के लिए मत करिये।
आपका यह उद्देश्य भी होना चाहिए की आप एक आम आदमी के जीवन को कैसा फायदा पहुंचा रहे हैं। यदि आप ऑनलाइन आकर अपने वीडियो से या अपने ब्लॉग से किसी के जीवन में वैल्यू ऐड कर पा रहे हैं तब समझें की आप सही रास्ते पर हैं।

टिकटॉक या यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर आप केवल हंसी, मजाक और हल्ला गुल्ला करने के लिए ना आएं। आप इस बात को सदैव ध्यान दें की आप दूर गांव में बैठे एक बच्चे, छोटे शहर में बैठे एक जवान युवा के जीवन को क्या दे पा रहे हैं। क्या कोई आपके वीडियो देखकर कुछ सीख पा रहा है ? या फिर आप भी गाली-गलौच करके समाज को फूहड़ बना रहे हैं। आप तभी सफल होंगे जब आप दूसरों को भी सफल बनायेंगे। अतः किसी खास विज़न के साथ टिकटॉक पर आएं, यहाँ पैसा भी कमाएं, अपनी पहचान भी बनायें और लोगों का मार्गदर्शन भी करें।

लेखक:
रवि प्रकाश शर्मा

Latest Comments
  1. sushil kumar