Buy Now Pay Later – IRCTC Ticket Booking New Feature, जल्द शुरू होगी यह सुविधा

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

Indian Railway Catering and Tourism Corporation Ltd अपने ग्राहकों के हित में जल्द ही एक नया बदलाव ला रही है जिसका नाम दिया गया है “Buy Now Pay Later“. जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है “पहले खरीदो फिर पैसे दो” आखिर यह है क्या ? बताते चलें कि यह एक नई सुविधा है जो जल्द ही भारतीय रेलवे अपनी वेबसाइट irctc.com पर शुरू करने वाला है।

IRCTC-Buy-Now-Pay-Later-Feature

बाये नाउ पे लेटर की यह खास सुविधा का अर्थ है की अब आप बिना पैसे के ही railway ticket खरीद सकते हैं ! ग्राहक पहले बिना पैसे के ही ट्रेन टिकट खरीद सकेगा और बाद में भुगतान करेगा। Indian Railway के मुताबिक ग्राहकों को कुल 14 दिनों कि मोहलत मिलेगी ख़रीदे हुए ट्रेन टिकट का भुगतान करने के लिए।

यह खास सुविधा केवल उन्हीं customers के लिए है जो अपना ट्रेन टिकट online IRCTC की website से खरीदते हैं। अभी तक सभी ग्राहकों को Train Ticket खरीदने के साथ – साथ ही पैसे का भुगतान करना होता था , पर IRCTC के इस नए feature ‘Buy Now Pay Later‘ से ग्राहकों को अब 14 दिनों का वक़्त मिल सकेगा अपने ख़रीदे हुए train ticket के भुगतान के लिए।

इस नए feature के आने से लोगों को ticket booking के दौरान होने वाली लम्बी payment process से मुक्ति मिलेगी।
Online भुगतान करने पर होने वाली लम्बी प्रक्रिया से कई बार लोग confirm ticket नहीं book कर पाते थे।
Buy Now Pay Later के नए फीचर से ग्राहक अब जल्दी टिकट बुक कर पाएंगे।
Train Ticket बुकिंग के दौरान e-wallet इस्तेमाल करने वाले लोगों को अब अपने वॉलेट में कम पैसे होने की चिंता नहीं रहेगी।
Confirm Train Ticket मिलने की संभावना ज्यादा प्रबल होगी।

हम आपको बता दें कि आईआरसीटीसी ने Buy Now Pay Later की ये खास सुविधा मुंबई की ईपेलेटर कंपनी के साथ partnership करके शुरू की है। Epaylater ऑनलाइन shopping करने वाले ग्राहकों को Buy Now Pay Later का पेमेंट आप्शन देती है और उनको payment चुकाने के लिए 14 दिन का समय मुहैया कराती है।

कैसे होगी Buy Now Pay Later की प्रक्रिया ?
इस feature का इस्तेमाल करने वाले सभी ग्राहकों को अपने PAN Card, Adhar Card और अपने द्वारा किये गये कुछ पुराने transaction की जानकारी देना अनिवार्य होगा जिसके बाद IRCTC Account पर register किये गये mobile number पर ग्राहक OTP प्राप्त करेगा , OTP डालने के बाद User train ticket बुक कर पायेगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार epaylater company का कहना है कि IRCTC से रोजाना करीब 6 लाख transaction होते हैं; इसको ध्यान में रखते हुए कंपनी को हर 6 महीने में कम से कम 5 प्रतिशत हिस्सेदारी लेना है।

IRCTC पर Buy Now Pay Later की सुविधा को शुरू करने में थोड़ा वक़्त लगेगा क्योंकि इसके तहत Software में भी कुछ बदलाव करने पड़ेंगे।


कृपया अपने मित्रों को भी Share करें
कृपया नीचे अपना Comment जरूर दें :

Post A Comment

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *