गर्मी कि शुरुआत – अप्रैल के महीने में ही पारा 38 डिग्री तक जा पहुँचा

अप्रैल महीने के शुरूआत में ही गर्मी का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है और लोग अभी से गर्मी से बेहाल दिखाई देने लगे हैं ; अभी तो और भी गर्मी पड़नी बाकी है। अब बात ये है कि कैसे इस गर्मी से राहत पायी जाये सभी लोग गर्मी से बचाव के लिए हर संभव के प्रयास में लगे हैं। बढ़ती गर्मी में लोगों को अपने स्वास्थ्य पे ध्यान देना चाहिए उन्हें डिहाइड्रेशन, लू और food poisoning से बचाना होगा। किस तरह से गर्मी को मात दें तथा अपनें स्वास्थ्य कि रक्षा करे ये जानना जरूरी होगा। हलाकि अभी गर्मी अपने पूरे रंग में नहीं आई है परंतु अभी 2 अप्रैल में ही Delhi का पारा 38 डिग्री तक पहुँच गया है। दिल्ली के आस पास के कुछ शहरों में तो तापमान इससे ज्यादा भी पाया गया है। उत्तर भारत के कुछ शहरों में तो पारा 40 डिग्री के पार दर्ज किया गया है। अभी ऐसे में सवाल ये है की किस तरह हम इस बढ़ाते तापमान में अपने आपको बचा सकते हैं।

Hot-Temperature-38-Degree-Ye-Garmi

>> गर्मी में शरीर में पानी कि कमी होने लगती है सबसे पहले तो अपनी body को hydrate रखें इसे dehydration से बचायें। पानी पीनें की मात्रा बढ़ा दें दिन में 10 से 12 गिलास पानी पियें और juicy fruits का सेवन करें। ऐसा करनें से आप अपनी बॉडी को hydrate रख सकते हैं। आम पन्ना , निम्बू पानी, नारियल पानी, जूस और juicy fruits जैसे – water melon , musk मेलों, कुकुम्बर, लस्सी , छाछ का सेवन जीभर कर करें।

>> जहाँ तक हो सके तेज़ धुप में न जायें और अगर जाएं भी तो देर तक न रहे धुप में। गर्म हवा से बचें , इन गर्म हवाहों से लू लग सकती है बच्चों को दोपहर के समय घर में ही खेलने दें बाहर तेज धूप में खेलने जायें तो उन्हें जरूर रोकें ।

>> गर्मी में food poisoning का खतरा ज्यादा होता है इसलिए घर का बना साफ़ और ताज़ा खाना खायें बाहर के खानें और खास तौर पर बाहर के पानी से बचें। हो सके तो अपने साथ घर से निकलने के समय साथ में पानी ले कर चलें । घर में खाने को सफाई से पकायें और खानें को खुला न रखें। खाना ताज़ा ही खायें , अगर फ्रीज़ किया हुआ खाना हो तो उसे दुबारा 10 से 15 मिनट तक गरम करके ही प्रयोग करें ।

>> तेज धूप न सिर्फ हमारे शरीर के पानी को जलाती है बल्कि हमारी त्वचा भी तेज धूप में जल जाती है। अगर आप Motor Bike से ज्यादा घूमने का कार्य करते हैं तो कृपया करके पूरे कपड़े पहनें जो आपकी बाँहों को अच्छी तरह ढक कर रखे।

>> लड़कियां भी अपनी त्वचा पर विशेष ध्यान दें। दिन में बाहर निकलते समय Sunscreen Lotion को जरूर लगायें और शरीर पर पूरे कपड़े पहनें जिससे सूरज की तेज किरणों से बचा जा सके जो आपकी Skin कि रंगत बिगाड़ सकती है।

ऊपर दिये हुए बिन्दु गर्मी और सेहत के बचाव के लिए अति आवश्यक हैं। वर्तमान में 38 डिग्री पारा यह दर्शाता है कि आगे May और June तक तापमान 50 डिग्री तक जरूर पहुंचेगा अर्थात हम सभी को गर्म हवाओं व तेज धूप से अपना हरसंभव बचाव करना चाहिए तथा औरों को भी इस भीषण गर्मी से बचनें के तरीके बतानें चाहियें।