Volkswagen Tiguan फाॅक्सवेगन टिगुआन – परफॉरमेंस में है सिंघम

भारत के अन्दर एसयूवी आजकल खूब डिमांड में है । हर कंपनी या तो नया मॉडल मार्कीट में उतार के या फिर अपने पुराने मॉडल मे फेर बदल करके ग्राहकों को लुभाने की कोशिश कर रही है। 7 से 17 लाख की रेंज मे कॉम्पेक्ट एसयूवी की बिक्री पर पिछले एक दो सालो में काफी उछला आया है लेकिन 25 से 35 लाख की रेंज मे आने वाली एसयूवी फार्चूनर, एंडेवर आदि ने अपने पैर मजबूती से ऑटोमोबाइल सेक्टर मे जमा रखे है । फाॅक्सवेगन ने भी “टिगुआन” को इसी रणनिति के तहत मार्केट मे उतरा है। 5 सीटर टिगुआन को देख के लगता भी है कि एसयूवी सेगमेंट मे ये खलबली मचाएगी । आइए देखते हैं कितनी मजबूत है टिगुआन । फाइबर क्वॉलिटी और फ़ीट फिनिश बिलकुल लग्जरी गाड़ीजैसा है ; फाॅक्सवेगन की दूसरी गाड़ीयों की तरह इसका डिजाइन भी शार्प और सिंपल है। टिगुआन को देख के ही लगता है कि सामने से कोई जर्मन गाड़ी आ रही है। इसका डिजाइन आपको पीछे मुड़ने पर मजबूर तो नहीं करता लेकिन सिंपल , शार्प लाइन्स और जर्मन स्टाइल डिजाइन के दम पर ये एक अच्छा लुक देती है।

गाड़ी के अन्दर बैठते ही आपको ये एहसास होता है कि आप फाॅक्सवेगन की किसी गाड़ी मे बैठे हैं। फाइबर क्वॉलिटी और फीट फिनिश देख आपको लगेगा की ये कोई लग्जरी गाड़ी है क्योंकि इसकी फाइबर क्वॉलिटी और फीट फिनिश बिलकुल लग्जरी गाड़ीयों जैसी है। फ्रंट सीट्स बहुत ज्यादा आरामदायक है, बैक सीट पर अगर कोई औसत से अधिक लम्बाई का इंसान बैठता है तो उसे स्पेस थोडा कम लग सकता है बाकी सबकुछ बढ़िया है।

परफॉरमेंस में है सिंघम:

परफॉरमेंस में है सिंघम क्योंकि इसकी परफॉरमेंस बहुत दमदार है ; 2.0 लीटर का डीजल इंजन करीब 143bhp की पावर और लगभग 340nm का टार्क देता है। इंजन बहुत स्मूद है जो आपको पावर की कमी बिलकुल महसूस नहीं होने देता है। हैंडलिंग की बात करें तो इस गाड़ी की गिनती उन गाड़ीयों में होती है जिन्हें आप हाईवे पर स्पीड में चला रहे हों या भीड़ भरी सडकों पर धीरे, ये रोड पर अपनी पकड़ ढीली नहीं होने देती है। 4 व्हील ड्राइव का आप्शन भी इसमें आता है जो की ऑफ रोडिंग करते वक़्त बड़े काम की चीज़ है। इसका ड्यूल शिफ्ट गियर बॉक्स (dsg) इसे हाईवे और शहर दोनों जगह आराम से चलने लायक बनता है ।

सुरक्षा के लिहाज़ से इसके अन्दर 6 एयर बैग्स, ABS, ECS और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स लगाये गये हैं। बाकी 3 जोन एयर कंडीशन, इलेक्ट्रिक सीट एडजस्ट, क्रूज कंट्रोल, एप्पल कार प्ले, एंड्राइड ऑटो से लेस इंफोटेनमेंट है इसमें 2 या चार नहीं 8 स्पीकर लगे हुए हैं। पैडल शिफ्ट, ड्राइव मोड और हीटिड फ्रंट जैसे फीचर्स स्टैण्डर्ड हैं । अगर आप इसके टॉप वैरीएंट मे जाते हैं तो आपको पैनारोमिक सन रूफ, रिवर्स कैमरा और पुश बटन स्टार्ट जैसे फीचर्स भी मिलेंगे।

किसको देगी टक्कर:

इस गाड़ी की टक्कर फोर्ड एंडेवर, हुयुँदै सांता फे और टोयोटा फार्चूनर जैसी 7 सीटर एसयूवीज के साथ रहेगी। लग्जरी एसयूवी में ये ऑडी Q3, बीएमडब्ल्यू X1 आदि एसयूवीज को भी भविष्य में कड़ी टक्कर देगी या हो सकता है उनसे आगे निकल जाय ।

फाॅक्सवेगन की कीमत:

कीमत की बात करें तो फाॅक्सवेगन टिगुआन की एक्स शोरूम शुरूआती कीमत 26.56 लाख रूपए से 29.83 लाख रूपए है; जबकि टाॅप वेरिएंट का दाम 31.38 लाख रूपए तय किया गया है ।