बारिश के महीनों में जाएं इन जगहों पर घूमने

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

बारिश के मौसम की ख़ूबसूरती हम सब जानते हैं, यह खास मौसम हमारी दुनिया की खूबसूरती का सबसे अहम हिस्सा है। यह मौसम अपने संग लाता है ढेर सारी हरियाली, सुहाने बादल, नई ताज़गी जो जिंदगी का लुत्फ़ उठाने के लिए एक नई वजह का पैदा करते हैं। आज मैं आपको बताना चाहूँगी हिंदुस्तान की ऐसी पाँच जगह है जो आमतौर पर तो खूबसूरत है ही लेकिन बारिश के दौरान इनकी खूबसूरती में चार चाँद लग जाते हैं। इसलिए यह जगह बारिश के मौसम में घूमने के लिए सबसे उम्दा मानी जाती हैं।


बारिश के महीनों में जाएं इन जगहों पर घूमने



इन पाँच स्थानों की व्याख्या कुछ इस तरह है-

कनगोजोड़ी Kangojodi

कनगोजोड़ी हिमाचल प्रदेश के नज़दीक स्थित एक छोटा सा गाँव है। बारिश के मौसम में यूं लगता है कि जैसे इस गाँव ने हरियाली की चादर ओढ़ ली हो। यहां के मदमस्त पहाड़, रंगीन फिज़ाएं और दूर तक नजर आती लुभावनी घटाएं आपको मंत्रमुग्ध कर देने के लिए काफी है। कनगोजोड़ी अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है। तो यदि आप इस मौसम के दौरान किसी ऐसी जगह पर जाना चाहते हैं जो सुकून से भरी हुई हो तो आपको कनगोजोड़ी जरूर जाना चाहिए। हिमाचल प्रदेश के कनगोजोड़ी गाँव जैसी शांति आपको पूरी दुनिया में और कहीं महसूस नहीं होगी।

मसूरी Masuri

समस्त विश्व में शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जिसने मसूरी का नाम अपने जीवनकाल में ना सुना हो। मसूरी एक ऐसी जगह है जो अपने झरनों के लिए खासा मशहूर है। तो यदि अब तक आपने मसूरी के इस अतुलनीय दृश्य को नहीं देखा है तो बारिश के मौसम में मसूरी से बेहतर विकल्प आपके पास कोई और नहीं हो सकता। इंतज़ार किस बात का है जाइए और मसूरी की ठंडी हवाओं को आपका स्वागत करने दीजिए। कोई भी इस बात का वादा कर सकता है कि मसूरी की खूबसूरती आपको निशब्द कर देगी।



रूपनगर Rupnagar

पंजाब राज्य में बहने वाली सतलज नदी के किनारे बसा हुआ एक विस्मरणीय नगर जिसको रूपनगर के नाम से जाना जाता है। रुपनगर का भारत के इतिहास में भी जिक्र होता है क्योंकि यह प्राचीन काल की सभ्यता का एक बेशकीमती हिस्सा है। नदी के किनारे पर बसे होने के कारण रुपनगर की खूबसूरती देखते ही बनती है। इसलिए बारिश के मौसम को रूप नगर जाने के लिए सबसे अच्छा समय समझा जाता है।

कसौली Kasauli

कसौली वर्तमान समय में युवाओं के दिल में खास जगह बनाने में सक्षम हुआ है। कसौली भारत के हिमाचल प्रदेश में स्थित है, प्राकृतिक सौंदर्य में धनी होने के साथ-साथ कसौली अपने फलों के साम्राज्य के लिए भी मशहूर है। अगर आपने अब तक कसौली को नहीँ देखा है तो इस बारिश में वहाँ जाने का प्रयास करें, निश्चित ही आप वहां की सुंदरता को देख अति प्रसन्न होंगे।

अल्मोरा Almora

अगर आप प्रकृति के वैभव को और भी करीब से महसूस करना चाहते हैं तो अल्मोरा ज़रूर जाएं। अल्मोरा उत्तराखंड से लगभग 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बारिश के मौसम के दौरान इस जगह की खूबसूरती 10 गुना ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए एक बार ही सही लेकिन अल्मोरा को आपका दिल जीतने का अवसर ज़रुर दें।

मुझे उम्मीद है कि मेरा यह लेख आपके बारिश के मौसम को और भी सुहावना बना देगा।

लेखिका:
वैदेही शर्मा


कृपया अपने मित्रों को भी Share करें
कृपया नीचे अपना Comment जरूर दें :