ओडिशा की 6 खूबसूरत वाइल्डलाइफ सेंचुरी

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

ओडिशा भारत का एक ऐसा राज्य है जो पर्यटन की दृष्टि काफी लोकप्रिय है। ओडिशा राज्य भारत के पूर्वी तट पर स्थित है। अगर क्षेत्रफल की बात करें तो ओडिशा भारत का नौंवा सबसे बड़ा राज्य है और वहीं अगर जनसंख्या की बात करें तो ओडिशा भारत का ग्यारहवां सबसे बड़ा राज्य है।

जलवायु: ओडिशा की जो जलवायु है वो उष्णकटिबंधीयआर्द्र शुष्क है। सबसे ज्यादा सर्दी यहां जनवरी के महीने में पड़ती है और सबसे ज्यादा गर्मी यहां मई में होती है।

खानपान: ओडिशा का भोजन व खान पान थोड़ा मसालेदार है। यहां के भोजन में चटनी, आचार, सब्ज़ियां, दाल आदि शामिल हैं।

पर्यटन स्थल: पर्यटन के मामले में ओडिशा भारत में काफी लोकप्रिय राज्य है। यहां हमेशा पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है। ओडिशा के जो काफी लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं वो पुरी, कोणार्क और भुवनेश्वर। इन्हीं तीनों पर्यटन स्थलों को पूर्वी भारत का सुनहरा त्रिकोण के नाम से जाना जाता है।

ओडिशा उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छी जगह है जो लोग घूमने फिरने के लिए हमेशा उतावले रहते हैं। गर्मी की छुट्टियां फिर से शुरू हो गईं हैं और सभी लोग अब घूमने-फिरने का प्लान बना रहें हैं। ऐसे में घूमने के लिए ओडिशा सबसे अच्छा विकल्प होगा। यहां पर झील, नदियों और प्रकृति का सम्पूर्ण मिश्रण मन को मोह लेता है। इन सब के अलावा यहां पर वाइल्डलाइफ सेंचुरी (wildlife sanctuary) भी देखने को मिलती हैं। आज हम आपसे उसी के बारे में बात करेंगे। आज हम Odisha की 6 सबसे खूबसूरत Wildlife Sanctuary की बात आप सबसे करेंगे। जिन लोगों को प्रकृति से लगाव है उन लोगों को इन वाइल्डलाइफ सेंचुरी को देखने के लिए एक बार जरूर जाना चाहिए।

Odisha-Top-6-Wildlife-Sanctuaries-In-Hindi
Odisa Wildlife Sanctuaries

सतकोसिया टाइगर रिजर्व (satkosia tiger reserve) :

सतकोसिया में प्रकृति का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। यहां पर आप सबको खूबसूरत जानवर देखने को मिल जाएंगे। सतकोसिया में मगरमच्छ, जंगली कुत्ते, हाथी, तेंदुआ, घड़ियाल जैसे कई विशाल जानवर मौजूद हैं। यहां पर एक नदी भी है जिसके किनारे बैठकर इन जानवरों को देख कर लोग काफी
आनंद लेते हुए नज़र आते हैं।

डेबरीगढ़ वाइल्डलाइफ सेंचुरी (debrigarh wildlife sanctuary) :

ये ओडिशा की काफी लोकप्रिय सेंचुरी है, ये सेंचुरी काफी बड़ी है। यहां आपको हर तरह के जानवर देखने को मिलेंगे। यहां हायना, लेपर्ड, टाइगर जैसे विशाल जानवरों को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में यहां पर पर्यटकों की ज्यादा भीड़ रहती है।

सिमलीपाल नेशनल पार्क (simlipal national park) :

सिमलीपाल का नाम तो हर कोई जानता है। ये भारत में सबसे बड़ी वाइल्डलाइफ सेंचुरी के नाम से लोकप्रिय है। यहां आपको हाथी देखने को मिलेंगे और हम आपको बता दें कि इस जगह को elephant reserve के नाम से भी जाना जाता है। यहां प्रकृति को देखने के बाद मन प्रकृति में कहीं गुम सा हो जाता है। कैम्पिंग और ट्रैकिंग के लिए सिमलीपाल सबसे बेहतरीन जगह है।

गहीरमथा मरीन सेंचुरी (gahirmatha marine sanctuary) :

गहीरमथा मरीन सेंचुरी टर्टल की सेंचुरी है और ये बहुत ही सुंदर सेनचुरियों में से एक है। यहां पर टर्टल हर वर्ष हिंद महासागर, अटलांटिक महासागर को पार करके आते हैं। यहां पर turtles की विलुप्त प्रजातियां देखने को मिलती हैं।

भितरकनिका नेशनल पार्क (bhitarkanika national park) :

भितरकनिका नेशनल पार्क जंगलो से घिरा हुआ नेशनल पार्क है। ये घूमने के लिए बहुत ही लोकप्रिय माना जाता है। यहां पर सर्पीली नदियां और मैंग्रोव के घने जंगल हैं। यहां लगभग 1600 से ज्यादा खारे पानी के मगरमच्छ निवास करते हैं और इन्हीं मगरमच्छों को देखने के लिए लोग दूर-दूर से चलकर आते हैं।

चिल्का वाइल्डलाइफ सेंचुरी (chilika wildlife sanctuary) :

ये पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है और देश विदेश से पर्यटक इस सेंचुरी को देखने के लिए आते हैं। चिल्का सेंचुरी ओडिशा की समुद्री झील पर स्थित है। यहां हज़ारो प्रकार के पक्षी रहते हैं। यहां आपको हर प्रकार के पक्षी देखने को मिल जाएंगे। पक्षियों के अलावा आप यहां डॉल्फिन और अन्य जीवों को देखकर
आनंद उठा सकते हैं।

लेखिका:
सुप्रिया श्रीवास्तव


कृपया अपने मित्रों को भी Share करें
कृपया नीचे अपना Comment जरूर दें :