टॉप 5 टूरिस्ट डेस्टिनेशंस इन अमेरिका

टॉप 5 टूरिस्ट डेस्टिनेशंस इन अमेरिका

किसी से भी उसका ड्रीम डेस्टिनेशन पूछो तो उसकी जुबां पर पहला नाम America ही आता है। आखिर क्या खास है अमेरिका में चलिए जानते हैं कुछ रोचक बातें। अमेरिका पूरे 50 राज्यों से मिलकर बना है यानी अमेरिका में कुल 50 राज्य हैं।

पूरी दुनियां के करीब 20 प्रतिशत लोग अमेरिका के नागरिक हैं, जो अलग अलग देशों से यहाँ आकर बस गए हैं। अमेरिका की कुल आबादी 32 करोड़ आंकी जाती है जो भारत के मुकाबले काफी कम है।

दुनियां के तमाम लोगों का ड्रीम डेस्टिनेशन अमेरिका यूँ ही नहीं बना। यह ड्रीम डेस्टिनेशन इसलिए भी है क्योंकि यहाँ क़ाबिल लोगों काफी सम्मान मिलता है। भारत की बड़ी आईटी कंपनियों जैसे – टीसीएस, टेक महिंद्रा, इनफ़ोसिस, बिरला सॉफ्ट इत्यादि में काम करने वाले भारतीय इंजीनियर बड़ी संख्या में अमेरिका में बसे हैं। इसके अतिरिक्त मेडिकल से जुड़े भारतीय प्रोफेशनल की संख्या भी अमेरिका में काफी ज्यादा है। इन कामों के अलावा इलेक्ट्रीशियन, ड्राइवर व शॉप कीपर भी बड़ी संख्या में अमेरिका में अपना जीवन यापन कर रहे हैं।

कहने का अर्थ ये है की अमेरिका जाकर पुनः कोई भारत नहीं लौटकर आना चाहता। वह चाहता है की पूरी तरह अमेरिका वासी बन जाय और अच्छी आमदनी व सम्मान के साथ अपना जीवन गुजारे। भारतियों के अतिरिक्त एशियाई देशों के अन्य लोग भी यहाँ भारी तादात में पाए जाते हैं क्योंकि अमेरिका सबके लिए है। आखिर आज पूरी दुनियां में अमेरिका एक ताक़तवर देश कहलाता है तो उसका एक प्रमुख कारन यह भी है।

America-Top-5-Tourist-Destinations-in-Hindi

चलिए कुछ घूमने फिरने की बात कर ली जाय। आईये अमेरिका के उन शहरों की बात करते हैं जो पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं।

1 – न्यू यॉर्क सिटी:

यह शहर न्यू यॉर्क स्टेट में स्थित है और बेहद लोकप्रिय है। इस शहर को घूमने हर साल 10 लाख से भी ज्यादा सैलानी आते हैं। इस शहर में स्थित सेंट्रल पार्क काफी प्रसिद्ध है। यह पार्क 4 किलोमिटर लम्बा है और इसके चारों ओर हरियाली ही हरियाली है।

टाइम्स स्क्वायर, यह न्यू यॉर्क शहर का दूसरा सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र है। न्यू यॉर्क न्यूज़ पेपर की वजह से इसका नाम टाइम्स स्क्वायर पड़ा। हालांकि यदि आप शोर शराबा पसंद नहीं करते तो टाइम्स स्क्वायर आपको बिलकुल पसंद नहीं आएगा। यहाँ दिन की अपेक्षा रात में काफी भीड़ होती है, ऊँची इमारतें, चारों ओर बिखरी लाईटें, चमचमाती कारें और नाना प्रकार के शोर उनको जरूर पसंद आएंगे जिन्हें भीड़ में रहने की आदत हो या भीड़भाड़ वाली जगह पर घूमना पसंद हो।

स्टेचू ऑफ लिबर्टी और एम्पायर स्टेट बिल्डिंग। यह दोनों ही चीज़ें अक्सर हम हॉलीवुड फिल्मों में देखते हैं। जहाँ तक एम्पायर स्टेट बिल्डिंग की बात है तो यह बिल्डिंग सन 1929 से मौजूद है। इस बिल्डिंग को मिडिल ऑफ़ थे न्यू यॉर्क के नाम से भी जाना जाता है।

2 – सवाना जॉर्जिया:

इस शहर की खोज सन 1733 में हुई थी। इस शहर में कई जगह पत्थर पर तराशे हुए स्टेचू और 18वीं शताब्दी से मौजूद अनेक घर और बंगले हैं। इस दृष्टि से इस शहर को अमेरिका का सबसे पुराना शहर भी माना जाता है। ये शहर उन लोगों को जरूर भायेगा जिन्हें इतिहास में दिलचस्पी है। शादियों पुराने आकर्षण को देखना एवं उनके बारे में जानना सच में बड़ा मजेदार अनुभव देता है।

3 – फ़िलेडैल्फ़िया पिंसिलविनियां:

यह शहर भी इतिहास की दृष्टि से काफी महत्त्वपूर्ण माना जाता है। अमेरिका की आज़ादी का बेल जिसे लिबर्टी बेल के नाम से जाना जाता है इसी शहर में स्थित है। इस बेल को आखरी बार 1846 में बजाया गया था। इसी शहर में दूसरा आकर्षण है दी इंडिपेंडेंस हॉल, इस हॉल में 4 जुलाई 1776 को पहली बार अमेरिका का इंडिपेंडेंस अपनाया गया था और 1787 में पहली बार कंस्टीटूशन लॉ को तैयार किया गया था।

4 – लॉस वेगस नवादा:

यह शहर छोटा है मगर मौज मस्ती करने वालों के लिए बड़े आकर्षण का केंद्र है। इस रेगिस्तान भरे शहर में फन और मस्ती का पूरा आनंद लिया जा सकता है। इस शहर को ज्यादातर एडल्ट ही पसंद करते हैं, यहाँ आप लाइव शो एवं हेलीकॉप्टर राइड का पूरा लुफ्त उठा सकते हैं।

5 – माउई हवाई:

यह एक आयरलैंड है जो कि हवाई में स्थित है। सालाना इस जगह को 10 लाख टूरिस्ट देखने आते हैं। यह शहर मेरे जैसे लोगों के लिए बना है अर्थात जिन्हें मौसम, प्रकृति, समंदर के किनारों का लुफ्त पसंद हो। यहाँ आपको टूरिस्ट पहाड़ों पर हाईकिंग करते दिख जायेंगे और शाम होते ही समंदर में डूबता सूरज भी बड़े आकर्षण का केंद्र होता है।

दोस्तों तो ये थे अमेरिका के टॉप 5 टूरिस्ट डेस्टिनेशंस जहाँ आपक जीवन में एक बार जरूर जाना पसंद करेंगे। टूरिज्म के साथ ट्रांसपोर्टेशन को भी काफी महत्त्वपूर्ण माना जाता है। लेकिन अमेरिका में ट्रांसपोर्टेशन की कोई भी कमी नहीं क्योंकि यह एक विकसित और तकनीकि से पूर्ण देश है। यहाँ ज्यादातर लोग domestic travel के लिए airlines का ही उपयोग करते हैं जो भारत के मुकाबले सस्ती हैं।

यदि आप अमेरिका के एक स्टेट से दूसरे स्टेट या फिर एक शहर से दूसरे शहर में जल्द आना जाना चाहते हैं वो भी कम कीमतों पर तो आप airlines reservations का सहारा ले सकते हैं। यूँ तो अमेरिका में लाखों ट्रेवल एजेंसीज हैं मगर आप buy airline tickets के लिए FlyOfinder नामक ट्रेवल एजेंसी का सहारा ले सकते हैं।

1 – Delta Airlines Reservations
2 – United Reservations
3 – Southwest Airlines Reservations
4 – Frontier Reservations
5 – American Airlines Reservations
6 – Spirit Airlines Book a Flight
7 – Jetblue Reservations

ऊपर लिखी 7 एयरलाइन्स के अलावा भी अमेरिका में अन्य 14 – 15 एयरलाइन्स सेवाएं हैं जो कम कीमत में उड़ान सेवाएं प्रदान कराती हैं। यह लेख केवल 5 प्रसिद्ध स्थानों पर आधारित था जिसका उद्देश्य था अमेरिका के टॉप 5 टूरिस्ट डेस्टिनेशन से आपको अवगत कराना।

हमारी कोशिश होगी की हम इससे बेहतर लेख प्रकाशित करें ताकि आप और अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकें। अगले लेख में हम कुछ और प्रमुख टूरिस्ट स्थानों की जानकारी लेकर आयेंगे।

लेखक:
रवि प्रकाश शर्मा

Post A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *