घर बैठे कमाई – ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके क्या हैं

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

Pakheru.com पर आज का यह लेख उन लड़के , लड़कियों व उन तमाम लोगों के लिए है जो घर बैठकर पैसे कमाना चाहते हैं । मैं स्वयं एक डिजिटल मार्केटर हूँ प्राइवेट कंपनी में नौकरी भी करता हूँ इसके अतिरिक्त मैं अपने हिंदी ब्लॉग ‘पखेरू’ नियमित लेखन का कार्य भी करता हूँ । अपने सन्दर्भ में बात करूँ तो हां मेरा उद्देश्य भी कंपनी की तनख्वा के अलावा कुछ अतिरिक्त पैसा कमाने का ही है और यदि मैं हिंदी ब्लॉग्गिंग में अधिक पैसे कमाने लगा तो अपनी नौकरी को छोड़कर पूरी तरह घर से अपना स्वयं का काम करूँगा ।

स्वयं डिजिटल मार्केटर होने के नाते मैं कुछ विशेष अनुभव रखता हूँ अतः मैं अपने अनुभवों के आधार पर आपका मार्गदर्शन करूँगा । हक़ीक़त कहूं तो करीब 12विन कक्षा के उपरांत ही हर लड़के लड़की को Internet की दुनियां को आय का माध्यम बनाना चाहिए । मैं ये जानता हूँ कि हर बच्चे का अपना एक ख्वाब होता है की वो आगे चलकर डॉक्टर बनेगा , इंजीनियर बनेगा , सरकारी अफसर बनेगा , कलाकार बनेगा , खिलाड़ी बनेगा या फिर अपना कोई निजी व्यापार करेगा । बेशक हमें अपने लक्ष्य की पूर्ती के लिए आगे बढ़ना ही चाहिए ।

मैंने कई ऐसे युवाओं को देखा है या अभी भी उनसे मिलना हो जाता है जिन्होंने IAS , PCS , SSC , BANK PO , Airforce , Army , Railway , PCS-J , Gov. Teacher अदि जैसी सरकारी नौकरी की खातिर जी-जान से प्रयास किये किन्तु किस्मत ने साथ नहीं दिया और वे अपनी नौकरी प्राप्ति की उम्र सीमा को भी गँवा बैठे । देखते ही देखते एक 20 वर्षीय युवा अपने जीवन के 35वें पायदान पर आ खड़ा होता है । उम्र का पैंतीसवां साल और विगत सालों से नौकरी प्राप्ति को लेकर किये गए तमाम प्रयास हमें हतोत्साहित कर देता है । स्वयं की निराशा , घर परिवार के ताने , समाज का व्यंग , पत्नी बातें और बच्चों की मांग हमें मायूश कर देतीं हैं । उम्र के 35वें पड़ाव पर खड़ा एक युवा पिछली तमाम असफ़लताओं के भार के नीचे दब जाता है और स्वयं को असहाय महसूस करने लगता है । फिर यहीं से शुरू होती है पैसा कमाने की जद्दोजहत और एक पढ़े लिखे विद्यार्थी का कुछ पैसों की खातिर कभी न ख़त्म होने वाला संघर्ष ।

दोस्तों, सपने संजोना और बड़ी नौकरी प्राप्त करने की इच्छा रखना गलत नहीं किन्तु तमाम अच्छे प्रयासों के बावजूद संभावित असफलता को भी नकारा नहीं जा सकता । अतः एक कुशल व्यक्ति वही है जो सफलता और असफलता दोनों में संतुलन बनाकर चले । कितना अच्छा हो अगर हम सरकारी नौकरी की तैयारी के साथ साथ कुछ पल संभावित असफलता को मानकर उससे बचाव के लिए दें। Digital India की क्रांति ने हमें यह सुनहरा अवसर प्रदान किया है की हम अपने लिए , स्वयं को सुरक्षित करने के लिए , कुछ पैसे कमाने के लिए एक कदम Internet की दुनियां में आगे बढ़ायें ।

अपने संकल्पों , अपने ख्वाबों अथवा सरकारी नौकरी के प्रयासों को जारी रखते हुए यदि हम महज 1 से 2 घंटे रोजाना इंटरनेट पर व्यतीत करें तो कल की सफलता निश्चित है । हो सकता है कि तमाम नौकरी के प्रयास में हम विफल हो जायें किन्तु इंटरनेट का जुड़ाव हमें पैसों से सुरक्षित रखेगा । यह भी हो सकता है की हम अपनी मनचाही नौकरी प्राप्त भी कर लें, इस स्थिति में भी इंटरनेट का जुड़ाव हमारी आय का एक जरिया बनकर मदद करता रहेगा । मित्रों मैं आपको डरा नहीं रहा, मैं तो बस आपकी मदद कर रहा हूँ की कैसे आप Ghar Baithe Online Paisa Kama Sakte Hain ! अपनी नौकरी के प्रयासों को जारी रखते हुए।

बड़ी सरकारी नौकरी के प्रयास जारी रखिये पर इंटरनेट एक वरदान की तरह है अतः आप इससे निम्न प्रकार से जुड़कर पैसे कमा सकते हैं:

1 – अपने ब्लॉग पर लेखन:

जो युवा बड़ी सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं उन्हें ज्ञान बहुत होता है । वे हर विषय का गहन अध्यन कर उससे अच्छी तरह परिचित हो जाते हैं। अतः ऐसे युवा नौकरी की तैयारी में से प्रतिदिन 1 या 2 घंटे का समय निकालकर Blog Writing का काम करें तो अच्छा होगा । भाषा आप अपनी क्षमता के अनुसार चुन सकते हैं जैसे हिंदी , अंग्रेजी या फिर अन्य क्षेत्रीय भाषा जिसमें आप माहिर हों । अपने अध्यन व ज्ञान को ब्लॉग का रूप देकर न सिर्फ आप दूसरों की सहायता करेंगे बल्कि blog writing के दौरान आप एक प्रकार का स्व-अध्यन भी करेंगे । इस प्रकार आपके पढ़े गए विषय का रिवीजन भी होता जायेगा और Online आपका Blog भी चलता जायेगा ।

blog-likhkar-paise-kamana
ब्लॉग राइटिंग करके घर बैठे पैसा कमना

2 – दूसरों के ब्लॉग पर लेखन:

यदि आप अपना खुद का Blog बनाना नहीं चाहते तो आप दूसरे लोगों के Blogs पर लेखन कर सकते हैं । अगर आपके पास अपना Blog Banane का पैसा नहीं है या फिर आप पैसा लगाना ही नहीं चाहते तो आप दूसरे ब्लॉग पर राइटिंग करें । आज Internet पर अनेकों Hindi व English के ब्लॉग हैं जहाँ आप पैसे लेकर अपनी सेवा दे सकते हैं । इस तरह के लेखकों को Freelancer Blog Writer कहा जाता है । इस काम से आपको फायदा ये होगा की आप अपने हर एक लेख के लिए पैसे कमा सकते हैं । करीब 0.30 पैसे से लेकर 0.80 पैसे प्रति वर्ड की कीमत आसानी से मिल जाती है । यदि आप 0.30 पैसे प्रति शब्द के हिसाब से भी राइटिंग करें तो आप 1500 शब्दों के 1 आर्टिकल के लिए 450 रुपये कमा लेंगे । अतः यदि आपने प्रतिदिन किसी ब्लॉग के लिए 1 आर्टिकल लिखा तो आप महीने के कुल 13500 कमा लेंगे ।

तैयारी करने वाले युवाओं व नौकरी कर रहे युवाओं के लिए 13500 महीने की एक्स्ट्रा इनकम कम नहीं है । लेखन करके आप पठन-पाठन की दुनियां से जुड़े रहेंगे अपने ज्ञान को बढ़ा भी लेंगे और कुछ पैसा भी कमा लेंगे । यह पैसे आप एकत्रित कर कल को बड़ी धनराशि बना सकते हैं या फिर अपने स्वयं का खर्च निकाल सकते हैं । दूसरों के लिए लिखे गए आर्टिकल से आने वाला पैसा आपको अपने ब्लॉग निर्माण में मदद करेगा, व आपको ऑनलाइन पहचान भी प्रदान करेगा ।

3 – अपना यूट्यूब चैनल बनाकर:

ब्लॉग राइटिंग के अतिरिक्त वीडियो मेकिंग आजकल online paisa kamane का हॉट ट्रेंड बना हुआ है । स्मार्टफोन तो अब आपकी जेब में है जिसके माध्यम से आप फोटो खींच सकते हैं और वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं । YouTube आज एक प्रसिद्द माध्यम है जहाँ आप अपने द्वारा रिकॉर्ड किये वीडियो को अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं । सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवा, प्राइवेट नौकरी करने वाले युवा, घरेलु महिलायें, कामकाजी लड़कियां आदि आज यूट्यूब को अपनाकर अच्छी खासी धनराशि एकत्रित कर रहे हैं ।

आप चाहें तो यूट्यूब पर आकर शिक्षा दे सकते हैं, किसी तरह का क्रिएटिव कंटेंट बनाकर लोगों का मनोरंजन कर सकते हैं, इतिहास विज्ञानं देश दुनियां की बातें बता सकते हैं, योग मेडिडेशन फिटनेस आदि की ट्रेनिंग दे सकते हैं या फिर अपने हास्य कला आदि का प्रदर्शन कर सकते हैं ।

youtube-video-se-paisa-kamana
यूट्यूब वीडियो शूटिंग करके घर बैठे कमाई करना

घरेलु महिलाएं अपनी हस्त कला का ज्ञान दे सकती हैं, पकवान विधि बता सकती हैं, महिलाओं से जुडी समस्याओं की बात कर सकती हैं…अनेकों कार्य हैं जिसे आप यूट्यूब वीडियो बनाकर लोगों तक पहुंचा सकते / सकती हैं ।

यूट्यूब की खासियत है की, ये आपको व्यक्तिगत प्रसिद्धि देने में ज्यादा कारगर है । यूट्यूब पर सफल युवा या युवती किसी बड़े सेलिब्रिटी की तरह ट्रीट किया जाने लगता है । धीरे-धीरे आप अपनी व्यक्तिगत प्रसिद्धि के आधार पर, किसी कंपनी व उसके उत्पाद आदि का प्रचार कर ज्यादा पैसे बना सकता है ।

मैं आपको बता दूँ की यूट्यूब पर ब्लॉग की अपेक्षा आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी । यूट्यूब के लिए समय भी ब्लॉग की अपेक्षा ज्यादा देना पड़ता है । वीडियो शूटिंग , वीडियो एडिटिंग की जानकरी भी अनिवार्य हो जाती है । ब्लॉग पर रोजाना 2 घंटे का समय पर्याप्त है किन्तु यूट्यूब वीडियो पर कम से कम आपको 5 घंटा देना पड़ेगा । मैं यही कहूंगा की ठीक ब्लॉग्गिंग की तरह यूट्यूब का करियर भी बेहद अच्छा है किन्तु यह क्षेत्र ज्यादा मेहनत मांगता है ।

4 – दूसरों के यूट्यूब चैनल के लिए काम करके:

अगर आप 5-6 घंटे का समय नहीं दे सकते या फिर वीडियो बनाना और वीडियो एडिट करने के झंझट में नहीं पड़ना चाहते तो आप दूसरों के यूट्यूब चैनल के लिए काम करें और उनसे पैसा कमायें । ऐसे कई यूट्यूब चैनल हैं जो फ्रीलान्स वीडियो राइटर रखते हैं, अतः आप YouTube Video की Writing करके पैसा कमा सकते हैं । इसे मुख्यतः Script Writer का नाम दिया जाता है; आप अपना वीडियो बनाने में सक्षम नहीं हैं तो आप स्क्रिप्ट राइटिंग का काम करें । यहाँ भी Paisa Kamane का बड़ा अवसर है ।

5 – पकवान कला और हस्त कला:

यह बिंदु विशेषकर घरेलु महिलाओं के लिए है जो नौकरी नहीं करती और जिनके पास पर्याप्त समय है । भारतीय महिलाएं दुनियां की सबसे गुणवान महिलायें होती हैं जिनके हाथों में पकवान कला और हस्त कला किसी कुदरती वरदान की तरह मौजूद रहता है । वैसे आजकल नए ज़माने की लड़कियां हस्त शिल्प जैसे – सिलाई , कढ़ाई , बुनाई , चित्रकारी , साजो सज्जा के सामान बनाने की जानकारी नहीं रखती किन्तु ग्रामीण परिवेश से आने वाली लड़की आज भी इस कला में माहिर होती है ।

online-khana-bechkar-paise-kamana
अपने हाथ से खाना बनाकर स्विग्गी जोमैटो पर बेचना

खाना बनाने की शौक़ीन महिलाएं Swiggy और Zomato से जुड़कर अच्छा पैसा कमा सकती हैं । यह कोई जरूरी नहीं की आप बड़े पकवान बनाएं, बल्कि हलके नाश्ते टाइप के फ़ूड आइटम बनाकर भी आप अच्छा पैसा कमा सकती हैं । स्विग्गी और जोमैटो दोनों ही फ़ूड डिलीवरी एप्प हैं जिनपर छोटे बड़े रेस्टुरेंट के अलावा सामान्य लोग भी जुड़े हैं जिन्हें खाना बनाने का शौक है । घर पर रहने वाली महिलायें बड़ी आसानी से कस्टमर प्राप्त कर सकती हैं और अपने हाथ का पकवान बेचकर बढ़िया इनकम कर सकती हैं । मोमोज़, पूरी सब्जी, चाट, आलू पराठा, जलेबी, पकोड़े, समोसे, कटलेट, बिरयानी, पुलाव , गुजिया इत्यादि बड़े चाव से खाये जा रहे हैं । विगत कुछ वर्षों में ऑनलाइन भोजन मंगाने का ट्रेंड भारत के बड़े शहरों में काफी बढ़ा है । ऑनलाइन फ़ूड आर्डर करने का ये ट्रेंड उन सभी पुरुष अथवा महिलाओं के लिए मौका है जिन्हें खाना पकाने का शौक है ।

hastshilp-handcraft-item-online-bechna
हाथ के बने सज्जा के सामन ऑनलाइन बेचकर पैसा कमना

खाने से हटकर हस्तशिल्प कला में माहिर महिलायें अथवा लड़कियां भी अपने द्वारा निर्मित सिलाई , कढ़ाई , बुनाई , चित्रकारी , साजो सज्जा की वस्तुओं को Amazon और Flipkart जैसी वेबसाइट पर बेच सकती हैं । महिलायें इस काम को बड़ी आसानी से घर बैठे कमाई का जरिया बना सकती हैं और इसे घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस का रूप भी दे सकती हैं ।

जरूरी बात:

ऊपर जो भी 4 बिंदु मैंने दिखाए वे सभी online ghar baithe paisa kamane का एक जांचा परखा माध्यम है । यूँ तो ऑनलाइन कई प्रकार के माध्यम हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं किन्तु वे सभी अविश्वास के घेरे में आते हैं । ऊपर के सभी उपाय आप नौकरी करने के साथ साथ या किसी सरकारी नौकरी की तैयारी करने के साथ साथ या अन्य कम्पीटीशन एग्जाम देने के साथ साथ कर सकते हैं । मित्रों ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब वीडियो मेकिंग ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे भरोसेमंद माध्यम है । इसके अलावा एक माध्यम और आता है जिसे Affiliate Marketing के नाम से जाना जाता है किन्तु यह माध्यम सबके लिए उपयुक्त नहीं है और न ही इसे Part Time किया जा सकता है ।

एफिलिएट मार्केटिंग या एफिलिएट बिज़नेस का काम ज्यादा समय के साथ साथ ज्यादा समझदारी और ज्ञान मांगता है । अतः पढ़ने वाले लोगों के लिए इसे करना मुमकिन नहीं । वहीं, नौकरी करने वाले लोग व सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले या घरेलु महिलाओं के लिए affiliate business बिलकुल भी आसान नहीं अतः इसका कोई सुझाव आपको दे तो उसे न अपनायें ।

Ghar Baithe Online Paisa Kamane का कुछ और सुझाव या तरीका देखने को मिलता है जैसे:

  • ऑनलाइन सर्वे फॉर्म भर कर।
  • ऑनलाइन वीडियो देख कर।
  • ऑनलाइन ऐड लिंक पर क्लिक करके।
  • ईकॉमर्स वेबसाइट पर यूजर रिव्यु देकर।
  • बेकार घरेलु सामान बेचकर।
  • नेटवर्क मार्केटिंग करके।

मैं आपको हिदायत दूंगा की इन कामों से दूर रहें क्योंकि इस प्रकार के काम का कोई भविष्य नहीं है और न ही ये स्थायी तरीका है पैसा कमाने का । कुछ लोग आपको ऐसा सुझाव देते नज़र आते हैं किन्तु मैं आपको सीधे तौर पर मना करूँगा की आप ऑनलाइन बेकार और अस्थायी कामों से खुद को ना जोड़ें । मैं स्वयं एक डिजिटल मार्केटर हूँ अतः मैं ये अच्छी तरह जानता हूँ की सर्वे फॉर्म, ऐड लिंक, यूजर रिव्यु, नेटवर्क मार्केटिंग आदि जैसे कामों से आपका केवल समय नष्ट होगा मिलेगा कुछ नहीं । ब्लॉग्गिंग से कमाई करने के तरीके और यूट्यूब से कमाई करने के तरीके ही अब तक सबसे सफल और विश्वसनीय माने जाते हैं जहाँ आपको अनेकों सफल व्यक्तियों के उदहारण देखने को मिलेंगे ।

लालचवश किसी भी काम से खुद को ना जोड़ें । सिर्फ जांचे परखे माध्यम पर ही विश्वास करें । यदि आपको Blogging और YouTube के संबंध में कोई विशेष जानकारी चाहिए या फिर आप फ्रीलान्स ब्लॉग राइटर या स्क्रिप्ट राइटर का काम करने को इच्छुक हैं तो आप मुझसे संपर्क कर सकते / सकती हैं ।

नीचे आप चाहें तो इससे जुड़े अन्य लेखों को आप पढ़ सकते हैं।

ब्लॉग से कमाई – ब्लॉग्गिंग से पैसा कैसे कमायें, जानिये क्या हैं तरीके

हिंदी ब्लॉग्गिंग का भविष्य – क्या है हिंदी ब्लॉग राइटिंग का भविष्य

ब्लॉग को सफल कैसे बनाएं ध्यान देने योग्य बातें

वेबसाइट कैसे बनाते हैं

Google Ads गूगल ऐड क्या है – Introduction हिंदी में जानिए

पखेरू के इस लेख में घर पर बैठकर पैसा कमाने के कुछ जाने माने और भरोसेमंद टिप्स दिए गए हैं । किन्तु यहीं पूरी बात ख़त्म नहीं हो जाती ! ब्लॉग और यूट्यूब हो जाने के बाद आपको कैसे और क्या करना है उसपर एक विस्तृत लेख पखेरू पर जल्द प्रकाशित होगा । एक ब्लॉग और एक यूट्यूब आपके लिए अनगिनत कमाई के दरवाजे खोल देता है । मेरा यह लेख उन लोगों को मानक मानकर लिखा गया है जो अभी अपने पढ़ाई के क्षेत्र में व्यस्त हैं या सरकारी नौकरी प्राप्त करने की जद्दोज़हत में लीन हैं । अतः ऐसे लोग कम से कम एक ब्लॉग बनाकर online ghar baithe कुछ paiso की kamayi कर सकते हैं। ब्लॉग लिखने से आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होने के साथ आपके पढ़े हुए अध्यायों व बातों का रिवीजन भी होता चला जायेगा । ब्लॉग लेखन ज्ञान को बढ़ाने में मदद करता है और पैसा कमाने का मार्ग भी प्रसस्त करता है ।

आज का यह लेख मेरे अपने अनुभवों के आधार पर लिखा गया है । कंप्यूटर, इंटरनेट और डिजिटल मार्केटिंग की दुनियां मेरे लिए बेहद पुरानी हो चली अतः मैंने करीब सन 2002 से लेकर आज तक बड़े व्यापक बदलाव देखें हैं । ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के माध्यम तो बहुत हैं मगर उनमें से कुछ ही विश्वास के दायरे में आते हैं जिसमें ब्लॉग लेखन और यूट्यूब वीडियो मेकिंग प्रमुख हैं । इसके अलावा जैसा मैंने पहले बताया की एफिलिएट मार्केटिंग भी विश्वसनीय माध्यम है किन्तु वह हर साधारण व्यक्ति के लिए नहीं ।

लेखक:
रवि प्रकाश शर्मा


कृपया अपने मित्रों को भी Share करें