इन वजहों से स्मार्टफोन हो जाते हैं जल्दी खराब

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

आज के समय में Smartphone हर किसी के हाथ की शोभा बना हुआ है। स्मार्टफोन आज के समय में हर किसी के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बना हुआ है। आज फोन सिर्फ बात करने का एक जरिया नहीं रह गया है अपितु Entertainment के अलावा अन्य जरूरी कार्यों के लिए भी लोग स्मार्टफोन पर आश्रित हैं। अब चूंकि यह इतनी महत्वपूर्ण वस्तु बन गयी है, तो इसके रखरखाव का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। अन्यथा इसके खराब होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

इस लेख में हम कुछ ऐसे कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी वजह से स्मार्टफोन जल्दी खराब हो जाते हैं। इन कारणों पर ध्यान देकर आप अपने स्मार्टफोन को खराब होने से बचा सकते हैं।

mobile-phones-kyo-kharab-ho-jaata-hai
Mobile Phone क्यों जल्दी ख़राब हो जाता है ?

आइए जानते हैं वह कारण कौन से हैं –

मेटल कवर (metal cover):

आप सभी अपने smartphone को टूटने से बचाने के लिए उस पर कवर का इस्तेमाल अवश्य करते होंगे। परंतु आपको अपने स्मार्टफोन के लिए कवर का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कवर में कहीं भी मेटल ना लगा हो। क्योंकि मेटल कवर की वजह से स्मार्टफोन का एंटीना बैंड ठीक तरह से कार्य नहीं करता है, जिसकी वजह से network संबंधी समस्याएं उत्पन्न होती हैं।

एप्स को इंस्टॉल करना (apps installation):

अक्सर लोग अपने स्मार्ट फोन में App को Install करने के लिए किसी भी नेटवर्क का सहारा ले लेते हैं। कभी ब्लूटूथ या फिर अन्य पीसी को अपने स्मार्टफोन से जोड़कर एप्स का इंस्टॉलमेंट कर लेते हैं। ऐसा करने से कभी-कभी फोन में वायरस आ जाते हैं, जो फोन के जल्दी खराब होने का कारण बन जाता है।

किसी भी चार्जर या ईयर फोन का इस्तेमाल करना:

Smartphones को खरीदते समय यह सलाह दी जाती है कि उसके साथ कंपनी द्वारा दिए गए चार्जर तथा ईयर फोन का ही इस्तेमाल करें। परंतु अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि लोग अपने फोन को चार्ज करने के लिए किसी का भी चार्जर का इस्तेमाल कर लेते हैं। ऐसा करना आगे चलकर फोन के खराब होने का एक बड़ा कारण बन जाता है।

लंबे समय तक फोन को चार्ज करना:

फोन को चार्ज करने से संबंधित यह इंस्ट्रक्शन दिया जाता है कि फुल चार्ज हो जाते ही फोन को तुरंत चार्जर से अलग कर दें। परंतु कभी-कभी ऐसा देखने को मिलता है कि लोग अपने मोबाइल फोन को रात में चार्जिंग में लगाकर सो जाते हैं और पूरी रात मोबाइल चार्जर से लगा रहता है। लंबे समय तक Mobile Phone को चार्जर से लगाए रखने से फोन के साथ-साथ चार्जर को भी नुकसान पहुँचता है, यहाँ तक कि अत्यधिक चार्जिंग से फ़ोन की बैटरी फूलने लगती है और एक दिन उसके अचानक फटने का भी डर बना रहता है। अतः मोबाइल फ़ोन को ओवर चार्ज करने से फ़ोन तो ख़राब होगा ही आपके घायल होने का भी जोखिम बना रहेगा।

कार के डैशबोर्ड पर मोबाइल रखना:

अक्सर देखने को मिलता है कि लोग Car Dashboard पर अपना मोबाइल फोन रख देते हैं। परंतु आपको जानकर हैरानी होगी कि यह बहुत ही हानिकारक है, क्योंकि कार का डैशबोर्ड हमेशा ही गर्म रहता है, जो कि मोबाइल की बैटरी की कैपसिटी को कम करता है। जिसकी वजह से स्मार्टफोन जल्दी खराब हो जाते हैं।

तो दोस्तों इस लेख में हमने आपको बताया कि वो कौन से प्रमुख कारण हैं, जिनकी वजह से स्मार्टफोन जल्दी खराब हो जाते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको अपने स्मार्टफोन के सही रख-रखाव में मददगार साबित होगा।

लेखिका:
सुप्रिया श्रीवास्तव


कृपया अपने मित्रों को भी Share करें
कृपया नीचे अपना Comment जरूर दें :