यूट्यूब करियर – कैसे करें चैनल की शुरुआत

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

समय जो कब शुरू हुआ और कहां इसका अंत होगा कोई नहीं बता सकता। युगों-युगों से बहती समय की धारा में ब्रम्हांड का हर एक रहस्य कैद है, दोस्तों यह कहना गलत नहीं होगा की समय वो पहिया है जिसपर हमारी गाड़ी दौड़ रही है। पृथ्वी पर उपस्थित मानवीय जीवन और उसका विकास भी समय के अधीन है। आज से हज़ारों लाखों साल पहले जन्म लेने वाला हाड़-मांस का एक साधारण सा मानव इतना विकास कर गया है कि वो अंतरिक्ष में गोते लगा रहा है। निःसंदेह मानव ने तकनीकि की दुनियां में अतुलनीय विकास किया है और इसी अतुलनीय विकास के क्रम में एक नाम आता है सूचना और संचार का।

कितना आसान हो गया है दूर स्थित किसी व्यक्ति तक अपनी बात पहुंचा देना। सात समंदर पार अपने किसी प्रिय को देख लेना, किसी से कुछ कह लेना और किसी को सुन लेना। हज़ारों मील बैठा एक व्यक्ति भी हमसे जुड़ा है; सच में कितना अदभुत है मानव का यह तकनीकि विकास।

मित्रों,
कंप्यूटर, इंटरनेट, मोबाइल, वेबसाइट, एप्लीकेशन इत्यादि आज इतने आगे निकल गए हैं की हम उनका उपयोग कर जीवन में कामयाबी हासिल कर सकते हैं। आज का यह विषय YouTube प्रेमियों के लिए है या उनके लिए जो YouTube का अभिन्न हिस्सा बनकर पैसा कमाना चाहते हैं।

Kya-Youtube-Me-Career-Banaya-Ja-Sakta-Hai

क्या है यूट्यूब ?

वैसे तो एक प्रकार का वीडियो सर्च इंजन है जहां पर हम अपनी इच्छानुसार के वीडियो कॉन्टेंट देख सकते हैं। दूसरी भाषा में यह एक ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट है जहां आप video content देख भी सकते हैं और अपना स्वनिर्मित video content upload अर्थात प्रकाशित भी कर सकते हैं। यह तो यूट्यूब की एक तकनीकि परिभाषा हो गयी किन्तु उसकी एक और परिभाषा भी है, चलिए उसे भी जान लेते हैं –

YouTube एक रंगमंच है जहां दुनियां भर के कलाकार अपनी कला व हुनर का प्रदर्शन कर लोगों का न सिर्फ मनोरंजन करते हैं बल्कि अपनी जीविका के लिए अच्छा धन भी प्राप्त करते हैं। इसके अतिरिक्त यूट्यूब शिक्षा और ज्ञान को बढ़ाने में भी अहम रोले निभा रहा है। एक जमाना था कि एक विद्यार्थी को अच्छे अध्यापक की तलाश करने दूर तक जाना पड़ता था और फीस देकर पढ़ना पड़ता था; किन्तु यूट्यूब पर ऐसे सैकड़ों कुशल अध्यापक हैं जिनके वीडियो देखकर आप निःशुल्क किसी भी विषय का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

तनिक सोचिये की हमें मात्र 10,000 रुपये की नौकरी प्राप्त करने के लिए भी कम से कम स्नातक की डिग्री हासिल करनी पड़ती है। इंटरव्यू की लाइन में बैठना पड़ता है और यदि सेक्शन हो गया तो बॉस की ग़ुलामी करनी पड़ती है। यहां तक की तनख्वा बढ़ाने के लिए भी अर्जी पे अर्जी देनी पड़ती है।

किन्तु यूट्यूब की दुनियां में आकर आप हज़ारों और लाखों की कमाई कर सकते हैं और अपना जीवन भी अपनी स्वतंत्रता से जी सकते हैं। यह सपना नहीं हक़ीक़त है बस शर्त यही है की आप यूट्यूब पर उतना ही मेहनत करने की ठान लें जितना आपको किसी कंपनी में नौकरी करने के दौरान करना पड़ता। पखेरू पर आज की चर्चा YouTube Channel बनाने और सफलता प्राप्त कर लाखों रुपये कमाने को लेकर है।

पहचानें अपनी योग्यता को:

ईश्वर संसार में किसी को कभी खाली हाथ नहीं भेजता। हर व्यक्ति के अंदर कोई न कोई योग्यता अथवा हुनर मौजूद है। अगर आप अपनी योग्यता की पहचान कर लेते हैं तो समझिये अपनी सफलता का मार्ग आपने खोज लिया। जो आप अच्छे से कर पाने में सक्षम हों उसी को आधार मानकर अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत करें।

किसी की तरह और किसी के जैसा चैनल न बनायें:

अधिकांश यूट्यूबर किसी सफलतम यूट्यूबर को कॉपी करने के प्रयास में नष्ट हो जाते हैं। मैंने ऊपर साफ़ लिखा है की आप अपनी निजी योग्यता को तरहीज़ दें बजाय की आप अपने किसी दोस्त के जैसा YouTube Channel बनायें और उसी के जैसा काम करें। किसी यूट्यूब चैनल की भिन्नता ही उस चैनल की संपत्ति होती है जिसके आधार पर वह आगे लोकप्रियता हासिल करता है। अतः आप अपने काम के original बनें duplicate नहीं।

क्यों बनाना चाहते हैं आप यूट्यूब चैनल ?

यह सवाल अपने आप से पूछें ! दोस्तों सिर्फ चैनल बना लेना ही काफी नहीं। मैंने पहले ही कहा की आप YouTuber बनने का तभी सोचें जब आप उसे एक नौकरी की तरह समझते हों। जितनी मेहनत आप नौकरी में करते या कर रहे हैं उतनी ही मेहनत यूट्यूब पर करेंगे तब जाकर आपका चैनल लोगों के बीच अपनी पहचान बना पायेगा। चैनल का निर्माण करने से पहले सोच लें की क्या आपके पास पर्याप्त समय है यूट्यूब पर काम करने का ? क्या आपके अंदर कोई हुनर है जो आप यूट्यूब पर रख सकें ? क्या आप निरंतर लगातार सालों साल काम कर पाने में सक्षम हैं ? क्या आप खोजी और जिज्ञासु प्रवृत्ति के हैं ? क्या यूट्यूब से मिलने वाले पैसे को देखकर आपके मन में लालच है ? आखिर क्यों आप यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं !! यह सवाल खुद के करें और इसका उत्तर भी खुद से मांगे।

यूट्यूब चैनल बनाने की शुरुआत कब करें ?

वैसे तो किसी काम को करने की शुरुआत कभी भी की जा सकती है। कब शुरुआत करें, किस समय करें या किस अवस्था से करें यह उतना महत्वपूर्ण नहीं। बस आपके अंदर विल पॉवर होना अर्थात जज्बा होना आवश्यक है। किन्तु फिर भी मैं एक बात कहना चाहूंगा की अगर आप अभी अपने स्कूल टाइम, कॉलेज टाइम में हैं और आप यह सोचते हैं की आप एकदिन जरूर यूट्यूब चैनल बनायेंगे तो आप उसे आज ही बना लें। जो काम आप कल करेंगे वह आज से ही करना शुरू कर दें। स्कूल जाने, कॉलेज जाने, खाने, सोने, दोस्तों संग घूमने के लिए जैसे आप समय निकालते हैं ठीक उसी प्रकार अपने चैनल के लिए भी समय निकाल कर उसपर काम करते रहें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका चैनल भी आपकी उम्र के साथ-साथ बड़ा होता जायेगा।

यदि आपको नौकरी मिल गयी हो, किन्तु आप और अधिक पैसा कमाना चाहते हों, आगे कुछ सालों में नौकरी छोड़ने का विचार कर रहे हों तो आप भी आज से ही YouTube Channel बनाकर काम करने की आदत डाल लें। याद रहे मैं ये बातें केवल उनके लिए ही कह रहा हूँ जो यूट्यूब चैनल बनाने में रुझान रखते हैं। मेरी बात का अर्थ केवल इतना है कि यूट्यूब पर आना है तो ‘कल’ नहीं ‘आज’ आ आईये।

यूट्यूब पर क्या करूँ मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा:

मैंने पहले ही कहा आप अपनी योग्यता को पहचाने और उसके अनुसार काम करें। सोचिये क्या कर सकते हैं आप –

  • मैथ, फिजिक्स, केमिस्ट्री, इंग्लिश आदि के अच्छे जानकार हैं तो उसे पढाईये।
  • अच्छे वक्ता हैं तो किसी को मोटीवेट कीजिये।
  • राजनीति में रूचि है तो अपने राजनीतिक विचार रखिये।
  • फिल्मों में रूचि है तो उसकी बात करिये।
  • गाने बजाने का शौक है तो उसका प्रदर्शन कीजिये।
  • फैशन, स्टाइल, लुक, ब्यूटी आदि की बात कर सकते हैं।
  • बॉडी बिल्डिंग, जिम, योगा की बात कर सकते हैं।
  • ईश्वर, अध्यात्म, आस्था, मेडिडेशन आदि की बात बता सकते हैं।
  • चाइल्ड एंड पैरेंटिंग की बात कर सकते हैं।
  • एजुकेशन और करियर के बारे में बता सकते हैं।
  • एक्टर हैं तो एक्टिंग करके लोगों का मनोरंजन कीजिये।
  • खाना बनाना आता है तो कुकिंग टिप्स दे सकते हैं।
  • इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का शौक है तो उसके बारे में बताइये।
  • घूमने फिरने का शौक है तो लोगों को टूर ट्रेवल डेस्टिनेशन गाइड दीजिये।
  • फन और कॉमेडी में अच्छे हैं तो लोगों को हँसाइए।
  • समाज में कोई परिवर्तन लाना चाहते हैं तो उसकी बात कीजिये।
  • कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर, आईटी से हैं तो उसके बारे में ज्ञान बाँटिये।
  • शेयर मार्किट, निवेश, धन बचत, खर्च आदि के संबंध में बता सकते हैं।

अनेकों कार्य हैं जो आप यूट्यूब पर आसानी से कर सकते हैं बस खुद के अंदर एकबार आप झंकार जरूर देखें की आप किस काम के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

YouTube-Channel-Ki-Shuruaat-Kaise-Karein

क्या क्या जरूरी है यूट्यूब चैनल चलाने के लिए ?

  • शुरुआत आप अपने स्मार्टफोन के कैमरे से कर सकते हैं।
  • DSLR Camera है पहले से तो बेहतर।
  • एक फ़ोन स्टैंड या कैमरा स्टैंड।
  • एक माइक्रोफोन।
  • लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर।
  • वीडियो एडिटिंग का सॉफ्टवेयर।

यूट्यूब चैनल की शुरुआत आप अपने स्मार्टफोन कैमरा से कर सकते हैं। यदि आपके पास बजट है तो आप DSLR Camera Canon 200D ले सकते हैं। यह कैमरा अनेक यूट्यूबर इस्तेमाल करते हैं। इस कैमरे की कीमत करीब 45,000 रुपये है; अगर आप इसके नीचे की कीमत वाला कैमरा लेने की सोच रहे हैं तो आप फिर अपना स्मार्टफोन ही इस्तेमाल में लें। अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप पहले कंप्यूटर खरीदें। कैमरा स्टैंड, माइक्रोफोन बेहद सस्ते होते हैं; रही बात वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की तो वह भी कम कीमत पर उपलब्ध है या कई सॉफ्टवेयर तो फ्री में भी मिल जाते हैं।

Ice Cream Video Editor – ये वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर फ्री में उपलब्ध है।
KineMaster Application – ये मोबाइल में वीडियो एडिटिंग का सॉफ्टवेयर है।
Pixallab or PicksArt – ये वीडियो का thumbnail बनाने के लिए इस्तेमाल होता है, ये भी मोबाइल के लिए है।
Filmora – ये लैपटॉप कंप्यूटर पर इस्तेमाल किया जाने वाला वीडियो एडिटर सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर का लाइसेंस करीब 4500 रुपये का मिलेगा।
Comtasia – ये सॉफ्टवेयर करीब 17000 का मिलेगा। इसका इस्तेमाल प्रोफेशनल यूट्यूबर करते हैं।

मैं क्या करूँ मुझे तो वीडियो एडिटिंग आती नहीं ?

अब बहाना नहीं चलेगा !! वीडियो एडटिंग नहीं आती तो परेशान होने की बात नहीं। यूट्यूब पर हर तरह की जानकारी उपलब्ध है अतः आपको वीडियो एडिटिंग सीखना है तो आप यूट्यूब के माध्यम से सीख लें। यूट्यूब पर अच्छे प्रशिक्षणदाता व टीचर मौजूद हैं जिनके वीडियो देखकर आप कुछ भी बड़ी आसानी से सीख सकते हैं।

मैं आपको राय दूंगा की अपने चैनल की शुरुआत करने से पहले आप वीडियो एडिटिंग सीख लें। आप चाहें तो यूट्यूब वीडियो शूटिंग के टिप्स भी पहले सीख लें। जब सारी जानकारी आपको हो जाय तो आप यूट्यूब चैनल बनायें। हर काम के लिए पैसा लगाने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ शुरूआती वीडियो तो सीखने, बनाने और बिगाड़ने में ही निकल जायेगा। जब आप 10 -12 वीडियो शूट कर लेंगे और उनको अच्छे से एडिट कर लेंगे तब जाकर आप स्वतः ही अच्छे यूट्यूबर बन जायेंगे।

मैं कब तक यूट्यूब से कमाना शुरू कर दूंगा:

ये सवाल अक्सर मुझे सुनने को मिलता है। देखिये मैंने पहले ही कहा है की अगर आप यूट्यूब को एक नौकरी की तरह मानकर काम करेंगे तो आप जल्दी सफल होंगे। यदि आप यह सोचते हैं कि अरे कर लेंगे, ये कौन सा बड़ा काम है तो आप यूट्यूबर बनने की ना सोचें। एक professional youtuber बनना बेहद मुश्किल काम है जिसमें आपको जी-जान लगाना होगा।

एक मेहनती और बेहतरीन यूट्यूबर 2 साल तक शानदार काम करे तो वो अच्छा पैसा कमाने लगेगा। यूट्यूब पर कमाई कई प्रकार से की जाती है जिसमें सबसे ज्यादा प्रचलित है गूगल एडसेंसे के द्वारा मॉनेटाइज़शन। कैसे करें यूट्यूब से कमाई ? इसपर एक विस्तृत लेख मैं अगले भाग में लिखूंगा। अभी के लिए आप इतना जाने की कम से कम 2 साल तक अथक मेहनत करने के बाद ही आप कमाने के बारे में सोचें।

मैं अच्छा बोल नहीं पाता क्या मेरा चैनल चलेगा ?

अगर आप अच्छा नहीं बोल पाते तो अच्छा कब बोलना शुरू करेंगे ? क्या उसका कोई मुहूर्त निकलेगा ! एकदम बेहिचक रहिये, अगर आप अच्छे वक्ता नहीं हैं या हिंदी अंग्रेजी भाषा पर भी अच्छी पकड़ नहीं है तो आप अपनी क्षेत्रीय भाषा में वीडियो बनायें। क्षेत्रीय भाषाओं के यूट्यूब चैनल भी खासे प्रसिद्ध हो रहे हैं। इसके अलावा आप यदि किसी ऐसी जगह से हैं जहाँ हिंदी सुद्ध तरीके से उच्चारित नहीं की जाती तो भी आप हिंदी में वीडियो बनायें। धीरे धीरे जितने वीडियो आप अपलोड करेंगे आपके अंदर आत्मविश्वास बढ़ता जायेगा और जुबान भी शुद्ध होती चली जाएगी।

यूट्यूब पर बंगाली , हरयाणवी , मराठी , बिहारी आदि क्षेत्र के युवा हैं जिनकी हिंदी का टोन बहुत अच्छा नहीं है मगर फिर वे अपना कार्य जारी रखे हुए हैं। ऐसा करने से उनकी हिंदी भाषा का टोन भी ठीक हो जायेगा और यूट्यूब चैनल भी आगे बढ़ता रहेगा। अगर कमेंट में लोग आपकी भाषा का मज़ाक भी उड़ा रहे हैं तो आप उनको नज़रअंदाज़ कर वीडियो बनाने का काम जारी रखें।

मैं क्या करूँ ! मेरे यूट्यूब चैनल पर लाइक कमेंट शेयर व्यू सब्सक्राइबर नहीं बढ़ रहे ?

सब कुछ आपके अनुरूप होता जायेगा ये तो हो नहीं सकता। अपना ध्यान सिर्फ लाइक, कमेंट, शेयर, व्यू, सब्सक्राइबर पर टीका कर ना रखें वर्ना आप मायूस हो जायेंगे। कभी भी अपने यूट्यूब चैनल पर फेक लाइक, कमेंट, शेयर, व्यू, सब्सक्राइबर प्राप्त करने व खरीदने की चेस्टा ना करें। आपके काम की जो भी सराहना यूजर द्वारा मिल रही है स्वाभाविक तरीके से उसे स्वीकार करें। आज यूट्यूब पर इतनी भीड़ है की आपका कॉन्टेंट लाखों की भीड़ में दबकर रह जाता है। इससे निपटने का केवल एकमात्र तरीका है निरंतर कार्य करना और अधिक से अधिक वीडियो प्रकाशित करना। अधिकता की अंधी दौड़ में आप अपने वीडियो कॉन्टेंट की क्वालिटी को ख़राब ना करें। याद रहे आपका video content यदि दर्शक की अपेक्षा पर खरा उतरता है तो दर्शक उसे बिना लाइक किये नहीं जाने वाला। कुछ भी, कैसा भी, जैसा तैसा केवल खाना पूर्ति करने वाला वीडियो ना बनायें। यूट्यूब करियर बनाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी है इसलिए आप कम से कम 2 साल तक अपने कार्य पर ही केंद्रित रहे। जो भी जितना भी दर्शकों द्वारा आपके चैनल को मिल रहा है उसे प्रसाद समझकर ग्रहण करें। यूट्यूब पर लाइक कमेंट शेयर व्यू सब्सक्राइबर कैसे बढ़ा सकते हैं यह मैं अगले लेख में बतलाऊंगा।

क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए यूट्यूब वीडियो बनाने के दौरान ?

यूट्यूब द्वारा दिए गए पूरे दिशा निर्देशों को पहले अच्छे से जान लें
यूट्यूब के नियम और कायदों का ईमानदारी से पालन करें।
यूट्यूब लाइब्रेरी के अंदर आने वाली विषय वस्तु का ही इस्तेमाल करें।
किसी अन्य यूट्यूब चैनल के कॉन्टेंट की निकल ना करें।
फोटो और ग्राफ़िक्स की चोरी ना करें।
अश्लील , फूहड़ , भद्दे कॉन्टेंट अपने चैनल पर ना डालें।
किसी विशेष जाति, धर्म का मज़ाक न उड़ायें।
समाज में दंगा फ़सात और उम्माद बढ़ाने वाली बातें ना करें।

मित्रों मैंने पहले ही कहा है कि आप अपने चैनल के ऑरिजिनल बनें ना की डुप्लीकेट। जब आपने चैनल बना ही लिया और इसे अपना करियर चुन ही लिया तो फिर मेहनत से क्या घबराना ! आपका YouTube Channel और उसका Video Content जितना Original होगा उतना ही प्रभावी होगा। किसी भी यूट्यूब चैनल की पहचान उसके द्वारा दिखाया जाने वाला कॉन्टेंट होता है अतः जल्दबाज़ी नहीं धैर्य से अपना काम करें ताकि दुनियां आपके चैनल को लाखों चैनल की भीड़ में खोजे और आप तक पहुंचे।

अंतिम सवाल !

क्या वास्तव में यूट्यूब को करियर के तौर पर अपनाया जा सकता है ?

अगर एक शब्द में जवाब दूँ तो ‘हां’ यूट्यूब करियर के तौर पर अपनाया जा सकता है। हम भारतियों में एक कमी है जिसका नाम है ‘धैर्य’ हमारे विपरीत अँगरेज़ बड़े धैर्यवान होते हैं।

बहुत ज्यादा ज्ञान की बात न करता हूँ मात्र यही कहूंगा की धैर्य रखें। अपने काम को निरंतर बेहतर बनाने का प्रयास करें, अपने से अच्छे Youtubers को देखकर उनसे प्रेरणा लें और उनसे भी अच्छा कॉन्टेंट अपने वीडियो में बनायें। वर्तमान स्थिति को देखकर यह कहना गलत नहीं होगा की आने वाला युग पूरी तरह मशीनरी और डिजिटल है। सन 2050 के बाद हाथ से कार्य कम होंगे अधिकांश कार्य देखकर, सुनकर और बोलकर किये जायेंगे। वीडियो कॉन्टेंट की मांग सन 2005 के बाद तेज़ी से बढ़ी है; यह अभी और अधिक बढ़ेगी और बढ़ती ही जाएगी। किन्तु ऐसा क्यों होगा ? इसलिए क्योंकि वीडियो कॉन्टेंट मनुष्य की आवश्यकता है।

आज Netflix पर 154 Million User पूरे विश्व से हैं जिनमे से 148 Million Users पैसा देकर Netflix पर Web Series देखते हैं। क्या अभी भी आप YouTube पर करियर है या नहीं पूछेंगे ? आप मेरा यकीन कीजिये यूट्यूब कुछ सालों में बड़े बदलाव लेकर आएगा ताकि आम लोगों द्वारा अच्छे Video Content को व्यावसायिक रूप दिया जा सके।

आपको जानकर हैरानी होगी की Netflix सन 1997 में फाउंड किया गया था। ये वही समय है जब Google भी फाउंड हुआ था, कुछ देर के लिए अपने दिमाग से सोचिये आखिर Reed Hastings और Marc Randolph ने कितनी दूर की बात सोचकर नेटफ्लिक्स की स्थापना की होगी। 1997 में भारत के हर घरों में टेलीविज़न तक नहीं हुआ करता था किन्तु आज 3 Million के करीब भारतीय Paid Netflix देखते हैं।

मैंने इसीलिए पहले ही कह दिया की धैर्य रखना बेहद जरूरी है। Reed Hastings और Marc Randolph का धैर्य व दूरदर्शिता काबिल-ए तारीफ है। अगर आप भी पूरे धैर्य, हौसले, उम्मीद, मेहनत के साथ यूट्यूब पर आएंगे तो आपका करियर बनना निश्चित है। मैंने यह भी कहा की अगले कुछ वर्षों में यूट्यूब बड़े बदलाव लेकर आएगा जिसमें वो बेकार के चैनल, स्पैम चैनल, घटिया वीडियो कॉन्टेंट की सफाई भी करेगा जैसे गूगल ने सर्च इंजन के क्षेत्र में सन 2011, 2012 और 2013 में किया था। इसलिए यूट्यूब करियर बनाने के लिए जल्दबाज़ी नहीं धैर्य से काम लें। अपने वीडियो की क्वालिटी पर केंद्रित रहकर नियम और निर्देशों के अनुरूप कार्य करें।

धन्यवाद।

लेखक:
रवि प्रकाश शर्मा


कृपया अपने मित्रों को भी Share करें
कृपया नीचे अपना Comment जरूर दें :
No Responses