अपना जीवनसाथी चुनने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

आजकल के वक्त में रिश्ते बहुत तेजी से बदल रहे हैं, ऐसा अक्सर होता है कि जो लोग ज्यादा वक्त तक एक दूसरे के साथ रहकर खुश नहीं रह पाते लेकिन यह तो मानव जीवन का सच है कि परिवर्तन होना अनिवार्य है। लेकिन उससे ज्यादा जरूरी भी कुछ है तो वह है की अपने जीवनसाथी को ढूंढने से पहले वह बातें कौन सी हैं जिनका होना आपके हमसफर में बेहद जरूरी है। वह कौन सी बातें हैं जो कि एक रिश्ते को हमेशा बाँधकर रखती हैं। क्योंकि प्यार ही हमेशा सब कुछ नहीं होता तो चलिए आज इस विषय पर संजीदगी से चर्चा करते हैं।



jeevansathi-chunane-se-pahle-rakhen-in-baton-ka-khayal

वो अहम बातें कुछ इस तरह हैं –

मानसिकताओं का मेल होता है जरूरी:

शादी से पहले यह बात जान लेना बहुत ज़रूरी है कि आपके Jeevansathi से आपकी मानसिकता मिलती है कि नहीं। दिल का मिल जाना जरा आसान होता है लेकिन मानसिकता का मिलन हो पाना थोड़ा मुश्किल है और यदि मानसिकताओं का मेल नहीं होता तो जीवन में आने वाली कठिनाइयों का सामना करने में बेहद परेशानी होती है। इसलिए यह बात ठीक तरीके से जांच लें कि आप दोनों की मानसिकताओं का मेल व्यवहारिक तौर पर हो पाता है कि नहीं।




सम्मान प्रेम का साक्षी है:

सम्मान ही दुनिया का एक ऐसा सच है जो हमेशा सब कुछ बेहतर बना देता है। दो लोगों में परस्पर सम्मान व आदर का होना बेहद आवश्यक है, इसलिए Shaadi का बड़ा फैसला लेने से पहले यह सोच लें और समझ लें कि आप दोनों के दरमियान सम्मान मौजूद है कि नहीं यदि ऐसा ना हुआ तो जिंदगी को हमेशा संभाल कर रख पाना नामुमकिन हो जाता है।

अनगिनत ख़ुशियाँ:

हमेशा हमें समझाया जाता है कि हम वह करें जिससे हम खुश रहें, तो यदि किसी के साथ से हम खुश नहीं हैं तो उसका ताउम्र साथ दे पाना संभव ही नहीं। इसलिए हमेशा इस बात को मुकम्मल तवज्जो दें कि आप अपने Jeevansathi के साथ खुश हैं कि नहीं क्योंकि एक खूबसूरत मुस्कान ही सब कुछ बदल सकती है और इन ख़ुशियों की शुरुआत स्वयं से होती है। यदि आप खुद की ख़ुशियों का ध्यान रखेंगे तो ही आप अपने जीवन साथी की ख़ुशियों का ध्यान रख सकते हैं।

सबसे अधिक भरोसा:

कहा जाता है कि Shaadi एक ऐसा बंधन है जिसमें बंधकर आपका Jeevansathi आपका प्रतिबंध बन जाता है तो यदि हमें किसी पर सबसे ज्यादा भरोसा होना चाहिए तो वह है हमारा जीवनसाथी क्योंकि वही है जो हमेशा हमारा साथ देगा जो हमें हर परिस्थिति में संभालेगा जो हमेशा हमारा हाथ थामकर रखेगा और इन सभी चीजों के लिए यह बहुत ज़्रूरी है कि आपके जीवन साथी को आप पर भरोसा इतना बुलंद होना चाहिए कि उसका कभी कोई अंत ना हो।




यदि आप जीवन की दूसरी पारी शुरू करने जा रहे हैं या जा रहीं हैं तो इन बातों को सदा ध्यान रखें। यही वह बातें हैं जो आपके वैवाहिक जीवन को सदा सुखद और समृद्ध रख सकती है क्योंकि यदि शुरुआत सही हो तो सब कुछ अपने आप ही सही हो जाता है।

लेखिका:
वैदेही शर्मा


कृपया अपने मित्रों को भी Share करें