लड़कियां कैसे रखें अपनी त्वचा कि सुन्दरता का खयाल

हर स्त्री अपने आप में संपूर्ण होती है और सुंदरता नारी का मुख्य श्रृंगार है जहाँ प्रत्येक नारी को सूंदर दिखने का अधिकार है। आपका खूबसूरत दिखना व्यकितत्व को और भी ज्यादा निखार देता है। वैसे तो सुंदरता सिर्फ तन की नहीं होती असल में मानव मन से सुन्दर होता है; पर लोगो को सबसे पहले आपकी छवि कि आप कैसे दिख रहे हो इस बात में दिखाई देती है। स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा आपको और भी ज्यादा आकर्षक बना देता है नारी को ईश्वर ने तन और मन से कोमल व् सूंदर बनाया है। हर नारी को अपनी सुंदरता को संजो कर रखना चाहिए। सुंदरता को बढ़ाने में हमारी त्वचा की अहम भूमिका है हमारा रंग चाहे गोरा हो या सावंला हम अगर अपनी त्वचा की देखभाल करेंगे तो वह उसी रूप में हमे आकर्षक बना देगी। इसके साथ ही हमारी त्वचा हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है यह हमारे आंतरिक अंगो की सुरक्षा के लिए एक आवरण का काम करता है इसलिए यह बहुत जरुरी है की हम अपनी त्वचा का ख्याल रखे।

girls-how-to-get-Better-Heathly-Skin-daily-care-guide

व्यस्त भागती दौड़ती जिंदगी में बहुत से ऐसे कारक है जिनका प्रभाव मूल रूप से सबसे पहले हमारी त्वचा पर पड़ता है जिससे हमारी त्वचा सुखी बेजान और बेरंग हो जाती है।

(i). आज के समय में अधिकांश महिलाएं कामकाजी है। घर से बाहर निकलने पर वातावरण में फैले वायु प्रदुषण व् धूल -मिटटी का दूष्प्रभाव सबसे पहले आंतिरक रूप से हमारे अंगो पर और बाह्य रूप से हमारी त्वचा पर पड़ता है।

(ii). घर से बहार निकलने पर खास कर गर्मी के दिनों में तेज सूरज की किरणों का सामना सबसे पहले हमारी त्वचा को ही करना पड़ता है। इससे हमारे skin tone पर बुरा प्रभाव पड़ता है और त्वचा गहरे काले रंग में सी दिखाई देने लगती है । इसके अलावा गर्मी में पसीने की वजह से स्किन पर rashes .खुजली , आदि समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

हम अपनी त्वचा का कैसे रखें ख्याल आईये जानते हैं इसके बारे में :

1. पानी आपकी त्वचा की पहली जरूरत :

हमारी त्वचा भी शरीर के बाकि अंगो की तरह ही एक अंग है हमारी त्वचा भी cells से मिलकर ही बनी है science says cells are mostly made of water . पानी का सही मात्रा में ना लेना न सिर्फ हमारे शरीर के आंतरिक अंगो पर प्रभाव डालता है जिससे वह ठीक तरह से कार्य नहीं कर पाते। हमारी skin को जवां बनाये रखने के लिए पानी जरुरी है। अगर आपकी त्वचा को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिलेगा तो त्वचा की कोशिकाएं damage होने लगेंगी जिससे वह सुखी व् बेजान हो जाती हैं और फिर wrinkles की समस्या शुरू हो जाती है। अपनी त्वचा का ख्याल रखें, बाह्य और आंतरिक दोनों ही रूप में आप अपनी त्वचा को पानी दें।

> नहाने के बाद २ मिनट के लिए कोई भी hydrating moisturizer स्किन पर apply करे क्योकि तुरंत नहाने के बाद आपकी त्वचा के पोर्स खुले होते है वो मॉइस्चराइजर जल्दी absorb करेंगे।

> दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं जो आपके शरीर और त्वचा से टॉक्सिक तत्वों को खत्म करेगा । पर्याप्त मात्रा में पानी पिने से आपकी acne की समस्या भी कम हो जायेगी और आपकी त्वचा में एक अलग ही freshness और glow नजर आने लगेगा।

2. एंटीऑक्सिडेंट्स को आहार में शामिल करे :

एंटीऑक्सीडेंट्स यानि कि ऐसे पदार्थ जिसमे विटामिन C और E जो जीवित प्राणियों में संभवतः हानिकारक ऑक्सीकरण कारको को हटा देतें है। (a substance such as vitamin C or E that removes potentially damaging oxidizing agents in a living organism.)

एन्टिओक्सीडेन्ट्स आपके बॉडी मे बीमारियों से लड़ने के साथ-साथ आपकी त्वचा की cells को dead or damage होने से बचता है। सेल्स का डैमेज होना मतलब झुर्रियों का होना, यह त्वचा में होने वाली झुर्रियों को होने से रोकता भी है और उन्हें कम भी करता है। एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी त्वचा की उम्र को बढ़ा देते है इन्हे लेने से आप और भी जंवा (youthful ) नजर आएँगी।

पालक , टमाटर , चुकन्दर , एवोकैडो फल, खुबानी फल, सन का बीज, Blueberries, मछली, दालें, ग्रीन टी और सूखे मेवे में Antioxidant की मात्रा भरपूर होती है जिसके सेवन से हमारी त्वचा में निखार आता है और त्वचा हमेशा जवां बनी रहती है। पालक से हमारे शरीर में फाइटोन्यूट्रिएंट्स शामिल होते हैं जो त्वचा कि उम्र बढ़ने को सिमित करता है और इसमें ल्युटिन भी पाया जाता है जो की हमारी त्वचा को नम व् लचीला बनाये रखता है। टमाटर में लाइकोपिन पाया जाता है जो स्किन को जंवा बनाने के साथ-साथ सूर्य की तेज रौशनी में काली होने से भी बचाता है।

3. सावधानी से अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स को चुनें :

skin केयर प्रोडक्ट्स को चुनते वक़्त ध्यान दें की वह आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित है या नहीं। हमेशा यह ध्यान रखें कि अपनी त्वचा की प्रकृति और व्यव्हार के अनुसार ही आपका skin product हो। आजकल स्किन केयर प्रोडक्ट्स मे बहुत से नुकसानदायक केमिकल होते हैं जो आपकी त्वचा की cells को नुक्सान पहुँचाते है ऐसे में बाजार में उपलब्ध duplicate skin care products को खरीदने से बचें। Branded product की copy market में धड़ल्ले से बेचीं जा रहीं हैं जो बहुत सस्ती कीमतों पर उपलब्ब्ध हैं जिसमें हानिकारक केमिकल की मौजूद हैं जिसकी वजह से हमारी त्वचा में जलन, खुजली, लाल धब्बे इत्यादि होने लगते हैं जो permanent दाग का रूप ले लेते है।

4. सूर्य की किरणों से बचें :

घर से बहार निकलते ही हमारी त्वचा को सूर्य की किरणों का सामना करना पड़ता है खास कर गर्मियों के दिनों में सूर्य की तेज किरणें कोमल त्वचा को झुलसा देती हैं सूरज की अल्ट्रावॉइलेट किरणें त्वचा में उपस्थित मिलेनिन पिग्मेंट को नष्ट कर देती है। मिलेनिन पिग्मेंट हमारी skin color के लिए उत्तरदायी होता है और अल्ट्रावॉयलेट किरणों के दुष्प्रभाव से स्किन कैंसर होने का खतरा होता है; मेलेनिन हानिकारक अल्ट्रावॉइलेट किरणों से हमारी को बचाता है। तेज धूप में हमारी त्वचा काली होने लगती है कई बार हमे सनबर्न, पसीने की वजह से खुजली व् skin rashes जैसी समस्याओ का सामना करना पड़ जाता है। सूर्य की किरणों के प्रभावों से बचने के लिए हम दिन भर घर में तो नहीं रह सकते है पर अगर हम कुछ बातो का ध्यान रखे तो हम अपनी त्वचा का ख्याल आसानी से रख सकते है आइये गौर करते हैं कि वह बातें कौन सी हैं।

Skin rashes और खुजली से बचने के लिए आप घरेलू नुस्खो को आजमा सकती है- आप एक चम्मच बेसन में दो चम्मच दही मिलायें और प्रभावित स्किन पर लगाएँ, इससे आपकी स्किन को ठंडक महसूस होगी और आपको skin rashes से आराम मिलेगा।

पानी और मुल्तानी मिटटी का पेस्ट बनाकर कर फेस पर लेप लगा सकती हैं और सुख जाने पर आप ठंडे पानी से धो लें. धूप से आने के बाद अगर आप इस प्रक्रिया को करें तो त्वचा काली नहीं पड़ेगी और साथ ही आपको ठंडक एवं ताजगी भी महसूस होगी।

तेज चिलचिलाती धूप में घर से निकलने पर खुले अंगो को ढकने के लिए पूरे हलके और कॉटन के कपडे पहनें और सनग्लासेस का इस्तेमाल करें। अगर लड़कियां अपने साथ धूप वाला छाता भी रखें तो यह और भी बेहतर होगा।

कच्चे आलू का पेस्ट बनाकर उसमें दो चमच्च नींबू का रस मिला लीजिये उसे अपने चेहरे पर लगाईये फिर थोड़ी देर तक रहने दीजिये। कुछ देर बीतने के बाद धो लीजिये आलू बहुत ही अच्छा skin toner होता है।

टमाटर का पेस्ट बनाकर अपनें चेहरे पर लेप की तरह मास्क के रूप में लगाईये। टमाटर में विटामिन A और C भरपूर मात्रा में होते हैं यह आपकी त्वचा के रोमछिद्रो में सहायक होता है साथ ही acne को खत्म कर देता है।

धुप में बाहर निकलते वक़्त अपने खुले अंगो पर SPF 15 OR 30 SUNSCREEN LOTION (SPF mean sun protection factor यह आपको ULTRAVOILET RAYS से protect करता है ) इस्तेमाल कर सकती हैं।

5. ज्यादा मीठा खाने से बचें :

हम सभी मीठा खाने के शौक़ीन होते हैं पर ज्यादा मीठा खाने से आपकी त्वचा में उपस्थित इलास्टिन ( इलास्टिन हमारी त्वचा के tissue में उपस्थित एक इलास्टिकी प्रोटीन होता है जो हमारी स्किन की सही आकार देने का कार्य करता है ) और कोलेजन (स्किन टिश्यू में उपस्थित प्रोटीन जो की स्किन टिश्यू को आपस में बांध कर रखता है ) नष्ट हो जाती है और झुर्रियों का कारण बनती हैं।

6. पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें और फलों को शामिल करें :

स्वस्थ्य रहने के लिए ना सिर्फ हमारे शरीर को विटामिन और मिनरल्स की जरुरत है जो हमारी त्वचा को भी healthy और चमकदार बनाये रखने के लिए इनकी जरूरत है। भोजन में संतुलित आहार लें, सभी पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करें जिससे की हमारे शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्व मिलें और स्किन में रक्त संचार भी सही तरीके से हो, जो हमारी skin cells के कार्य को अधिक प्रबल बना पायें। रसदार और रंगीन फलों को खाने में शामिल करिये फलो में भरपूर मात्रा में विटामिन्स होते हैं जैसे कि गाजर इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो त्वचा को हानिकारक प्रभावों से मुक्त करता है। Avocado fruit में बायोटिन और विटामिन B7 पाया जाता है जो की damaged skin cells को regenerate करता है और growth को बढ़ाता है। विटामिन C युक्त फलों को आप ले सकतीं हैं जैसे Kiwi में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है जो cells की growth को बढ़ाता है इसके साथ-साथ पपीता, अनार , बेर , अन्नानास (पाइनएप्पल ), स्ट्रॉबेरी फलों को अपने भोजन में शामिल करिये इनमें मौजूद विटामिन से प्राकृतिक रूप से आप चमकदार त्वचा पा सकती हैं।

7. त्वचा की साफ़ सफाई (क्लीसिंग योर स्किन) :

अपनी त्वचा को निखारने में प्रमुख रूप से इसकी साफ सफाई का ही हाथ होता है। Skin cleansing is the essential part for getting healthy skin . अगर हम ध्यान दें तो सबसे महत्वपूर्ण अंग है चेहरा जो सबसे पहले बाहरी धूल-मिट्टी, प्रदुषण और germs के संपर्क में आता है। अतः आप अपने चेहरे को साफ़ करने के लिए स्किन क्लीन्ज़र का उपयोग कर सकती हैं। अपनी स्किन type को पहचान कर स्किन क्लीन्ज़र चुनना बेहतर होता है होगा। सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ करने के लिए कम से कम दिन में दो बार हलके गर्म पानी से चेहरे को धोये ,चेहरे को सूखने दें फिर आप स्किन क्लीन्ज़र चेहरे पर लगाएं और चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा के रोमछिद्र में उपस्थित धूल-मिटटी के कण, germs, हानिकारक बैक्टीरिया तथा dead cells हट जायेंगी। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप क्लींजिंग के बाद skin scrub का उपयोग कर सकती हैं। चेहरे को ठंडे पानी से धोयें , नम चेहरे पर scrub को घड़ी की दिशा में गोल-गोल घुमा कर धीरे-धीरे आराम से massage करें। Scrub आपकी skin से पूरी तरह से dead cells को हटा देगा और आपके चेहरे में एक अलग ताजगी और चमक दिखाई देगी।

8. तनाव मुक्त रहें :

आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में छोटी-बड़ी बातों का भी tension हो जाता है लेकिन tension लेना, stress में रहना ना सिर्फ ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियों को बढ़ता है बल्कि आपको बाह्य रूप से भी हानि पहुँचता है। Stress से आपकी स्किन cells भी प्रभावित होती हैं वह damage होने लगती हैं acne और wrinkles का कारण बनती हैं और आँखों के निचे काले घेरो को बढाती हैं। Stress से बचिए इसके लिए आप meditation, योग, प्रणायाम की मददले सकती हैं।

9. पूरी नींद लें :

अच्छी और पूरी नींद आपकी स्किन को healthy बनाये रखने में अहम भूमिका निभाती है। कम से कम 8 घंटो की नींद लेना एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए अतिआवश्यक है। अगर आप पूरी नींद नहीं लेती हैं तो आप थोड़ा कार्य करने पर अधिक थकान महसूस करेंगी , नींद ना लेने की वजह से आपकी स्किन में Cortisol levels बढ़ जाता है। कोर्टिसोल level की वृद्धि stress को बढ़ाती है और इससे आपकी स्किन सेल्स पर प्रभाव पड़ता है।

10. हँसिये और मुस्कुराईये :

हम सभी की जिंदगी में stress और tension की कमी नहीं है फिर भी हमें खुश होने के मौके को गंवाना नहीं चाहिए। खुश रहने की कोशिश करिये और खूब हँसिये। अक्सर हमनें पार्को में वृद्धजनो को जोर-जोर से हॅंसते देखा होगा , laughter exercise करते देखा होगा इसको laughter थेरेपी भी कहा जाता है। यह आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है खुश रहना हँसना आपके immunity को बढ़ा देता है। मनोचिकित्स्क और dermatologist का मानना है कि हमारे brain की बहुत सी nerves हमारी स्किन से जुडी होती हैं I अगर हम खुश रहेंगे तो उसका प्रभाव हमारी त्वचा पर भी पड़ेगा, हमारा हँसना हमारे शरीर के हॉर्मोन्स का स्तर संतुलित करने में भी मदद करता है और बॉडी में उपस्थित एंड्रोफिन हॉर्मोन स्किन के कोलेजन टिश्यू का निर्माण करने लगता है।