घर पर फुल बॉडी वैक्सिंग कैसे करें ?

How to do Full Body Waxing at Home in Hindi.
घर बैठे फुल बॉडी वैक्सिंग कैसे कर सकते हैं आज हम इसको हिंदी में अच्छे से जानेंगे। बॉडी वैक्सिंग ज्यादातर स्कूल जाने वाली लड़कियों, ऑफिस जाने वाली महिला एवं घरेलु महिलाओं द्वारा काफी पसंद की जाती है। अतः पखेरू पर आज का यह विशेष लेख विशेषकर महिलाओं के लिए ही उपयोगी है।

अपने शरीर को साफ़ और सुन्दर रखने का हक़ हर किसी को है। यह जरूरी नहीं कि हमेशा Beauty Parlour ही जाया जाय, आप चाहें तो घर पर रहकर ही अपने सौंदर्य को निखार सकती हैं। कुछ मामलों में तो थोड़ी बहुत ट्रेनिंग की आवश्यकता है किन्तु ज्यादातर काम आप बिना किसी प्रशिक्षण के भी कर सकती हैं जिसमें एक नाम बॉडी वैक्सिंग का भी है।

woman-under-arms-waxing-hindi
आप अंडर आर्म्स यानि बगल को भी वैक्स कर सकती हैं

अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसी ईकॉमर्स वेबसाइट पर तमाम सौंदर्य प्रसाधन की वस्तुएं आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। बात अगर बॉडी वैक्सिंग की करें तो वह भी आपको बड़ी आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध हो जायेगा या फिर आप बाजार में महिला सौंदर्य सामान विक्रेताओं की दुकान से ले सकती हैं।

वैक्स उत्पाद के नाम:

  • SKP Honey Glow (chocolate wax) – बाँह, बगल एवं पैरों के बालों के लिए।
  • BODYCARE Lemon Honey Hot Wax – बाँह, बगल एवं पैरों के बालों के लिए।
  • Luster Honey Love Hot Wax – बाँह, बगल एवं पैरों के बालों के लिए।
  • Ayur Herbals Hot Wax Lemon Vinegar and Sugar – बाँह, बगल एवं पैरों के बालों के लिए।

आप ऊपर जिन चार नामों को पढ़ रही हैं वो सभी बॉडी वैक्सिंग के उत्पाद हैं। ऑनलाइन आपको इन नामों के अलावा अन्य कई सारे नाम देखने को मिल जायेंगे। कीमत ज्यादा नहीं होती इनकी 100, 120 से 150 तक के होते हैं, वजन इनका 500 ग्राम, 800 ग्राम और 1 किलो तक देखने को मिल सकता है। 500 ग्राम का डब्बा भी आप 3 बार इस्तेमाल में ले सकती हैं फुल बॉडी वैक्सिंग के लिए।

तो चलिए आगे बढ़ते हैं,

body-waxing-in-hindi
पिघल जाने के बाद वैक्स ऐसा दिखेगा
  1. हमने HONEY GLOW chocolate wax को ले लिया है बॉडी वैक्सिंग के लिए।
  2. आप बटर नाइफ, नार्मल वेजिटेबल नाइफ या चम्मच ले सकती हैं वैक्स लगाने के लिए।
  3. घर में इस्तेमाल किया जाने वाला कोई भी सामान्य सौंदर्य पॉवडर, टेलकम पॉवडर बाँह पर लगाने के लिए।
  4. 2-3 वैक्सिंग स्ट्रिप्स, इसका इस्तेमाल वैक्स रिमूव करने के लिए किया जायेगा।

बताना चाहूंगी की,

Wax जमा हुआ होता है, वह तेल की तरह बहता नहीं है। इसलिए जब आप वैक्स का डब्बा खोलेंगी तो आपको वैक्स जमा हुआ दिखाई देगा। जमे हुए वैक्स को पिघलाने के लिए मशीन आती है जिसे Wax Heater Machine या Wax Warmer Machine भी कहते हैं।

ये मशीन भी आपको ऑनलाइन अमेज़न या फ्लिपकार्ट पर मिल जाएगी। कीमत इनकी भी ज्यादा नहीं होती अतः आप चाहें तो घर में खरीदकर रख सकती हैं। वैसे मशीन का इस्तेमाल ब्यूटी पार्लर वाले ही करते हैं। कोई जरूरी नहीं है मशीन को लेना, बिना मशीन के भी आप वैक्स को पिघला सकती हैं।

आप पतीले में पानी गरम कर लें और फिर उसके अंदर वैक्स के डब्बे को रख दें। पानी पूरा गरम होना चाहिए, तेज़ गर्मी के कारण वैक्स करीब 10 से 15 मिनट में पिघल जाता है ठीक जैसे शहद का पिघलाव होता है वैसा ही। पिघले हुए वैक्स डब्बे को आप पानी से बाहर निकाल लें।

चलिए जानते हैं वैक्स का इस्तेमाल बाँह के बाल हटाने के लिए कैसे करेंगे ?

  1. आप सुनिश्चित कर लें की कहीं आपने अपनी बाँह में किसी प्रकार का कोई तेल तो नहीं लगाया था।
  2. यदि तेल या लोशन आदि आपने पहले लगा रखा था तो कृपया अपनी बाँह को साबुन से धो लें।
  3. अब जिस बाँह के बाल को वैक्स करना है उसपर कोई भी टेलकम पॉवडर लगा लें ताकि बाल एक दूसरे से अलग हो जाएं।
  4. चाकू, चम्मच की सहायता से वैक्स को अपनी बाँह पर लगायें।
  5. यह हमेशा ध्यान रखें की बाँह पर उगे बालों की दिशा क्या है, अर्थात जिस दिशा में बाल झुके हुए हों उसी दिशा में वैक्स लगायें।
  6. वैक्स की बहुत मोटी परत नहीं लगाना है, वैक्स चाकू की मदद से पतला ही लगाना है बालों की दिशा व उनका झुकाव ध्यान रखते हुए।
  7. बेहतर होगा आप थोड़े एरिया में वैक्स लगाएं फिर उसे हटायें।
  8. वैक्स हटाने के लिए वैक्स स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करना होता है।
  9. मान लीजिये आपने 3 अंगुल एरिया में वैक्स लगाया, अतः आप उस तीन अंगुल एरिया पर स्ट्रिप्स रखकर अच्छे से दबा दें फिर बालों की विपरीत दिशा से स्ट्रिप को ऊपर उठाकर खींचें।
  10. यदि आपके बाँह के बाल ज्यादा घने व लंबे हैं या अगर आप पहली बार वैक्स कर रही हैं तो संभावना है की आपको कुछ दर्द महसूस होगा।
  11. थोड़ा थोड़ा करके बाँह के बाल हटाएं या फिर अगर आप दर्द झेल सकती हैं तो ज्यादा एरिया में वैक्स लगाकर स्ट्रिप के सहारे विपरीत दिशा में खींचें।

बतायी गई विधि से आपकी बाँह के बाल पूरी तरह हट जायेंगे। बाँह से केवल बाल ही नहीं हटेंगे बल्कि त्वचा की गन्दगी भी साफ़ हो जायेगी। बाल हटाने के उपरांत अगर आप चाहें तो थोड़े गुनगुने पानी से अपनी बाँह को धो लें, बजाय इसके आप नल का नार्मल पानी भी इस्तेमाल में ले सकती हैं। दोनों बाँह की वैक्सिंग कर और उनपर उगे अनचाहे बालों को हटाने के उपरांत एवं धोने के बाद आप बाँह पर बॉडी लोशन, सरसों तेल, ऑलिव ऑइल, नारियल तेल में से कुछ भी अपनी बाँह पर लगा सकती हैं।

बाल वैक्सिंग के बाद तेल या लोशन इसलिए अनिवार्य है ताकि आपकी त्वचा पर दाने ना निकलें। बाल उखड़ने के बाद यदि जलन महसूस हो तो आप फ्रिज से आइसक्यूब निकलकर बाँह पर रगड़ लें। यदि जलन नहीं है केवल लाली है, हलके दाने हैं तब आप तेल या लोशन लगा लें।

सहेलियों, आशा करती हूँ कि आप सारी बातें अच्छी तरह समझ गयी होंगी। ईश्वर ने हर स्त्री को खूबसूरती का वरदान दिया है; केवल चेहरे को सुन्दर बनाना आवश्यक नहीं बल्कि हमें अपने शरीर के हर अंग को सुन्दर बनाना चाहिए। ठीक बाँह के बालों की तरह आप पैर के बाल, जांघ के बाल और बगल के बाल को भी हटा सकती हैं, वह भी घर में आराम से बैठकर।

Waxing Strips, Wax Warmer Machine और Wax आदि सब कुछ ऑनलाइन एवं दुकानों पर उपलब्ध है।
किन्तु वैक्स गरम करने वाली मशीन रखने की आवश्यकता नहीं है। आप बस वैक्स स्ट्रिप और वैक्स का डब्बा घर में रखें वही काफी है।
वैक्स किये बाँह सच में सुन्दर दिखते हैं और उनकी कोमलता भी बनी रहती है। आपकी सुन्दर बाहें आपके पति को भी आकर्षित करेंगी।

** ध्यान देने योग्य बात:
वैक्स का कोई भी दुष्प्रभाव नहीं है। वैक्स बिल्कुल सुरक्षित होते हैं, यदि वैक्स के इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर कोई दुष्प्रभाव दिखाई दे रहा है तो आप अपना ब्रांड बदल लें। VEET कंपनी का Full Body Waxing Kit भी आप इस्तेमाल में ले सकती हैं। किन्तु आप मेरी बताई वैक्सिंग प्रक्रिया को आजमा कर देखें।

Derma Roller Therapy कील मुहासों एवं चेहरे के दाग धब्बों के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

धन्यवाद

लेखिका:
रचना शर्मा

No Responses