कांच पर सोने की उजास – थेवा ज्वेलरी

कृपया अपने मित्रों को भी Share करें

भारत हमेशा से ही विविधता से समृद्ध रहा है। भले वो भौगोलिक परिदृश्य हो, मौसम हो, खान-पान, रहन-सेहन यँहा तक कि कला-संस्कृति भी इससे अछूती नहीं है। इस देश में मौलिकता भी विविधता से विभूषित है। इसलिये इस अद्भुत देश का कण-कण विशेषता की अपनी परिभाषा से अभिव्यक्त है। तभी तो हमारे देश में ये कहावत आम है की “कोस-कोस पर बदले पानी, चार कोस पर वाणी” और इसकी छाप हमें कलात्मक वस्तुऐं एवं कारीगरी में भी झलकती हैं। चलिये, आज ऐसी ही एक विशेषता से आपका परिचय करवाते हैं।

भारत में सदियों से सोने-चांदी, हीरे-मोती, मूँगा-माणिक आदि मूल्यवान धातुओं एवं रत्नो को आभूषण के रूप में पहनने की परंपरा है। इसी तरह गहने बनाने की भी विविध शैलियाँ हैं, ऐसी ही एक शैली का नाम है ‘थेवा‘ अंग्रेज़ी में भी इसका उच्चारण Thewa ही है; जो मूलतः प्रतापगढ़ राजस्थान में विकसित हुई और आज भारतीय आभूषण शैली की विरासत कही जाती है।

थेवा कला क्या है ?
(Thewa is a special art of Jewellery making)

विभिन्न रंगों के पारदर्शी कांच पर शुद्ध सोने की मीनाकारी से बने ये आभूषण, विशिष्ट शैली के अपनी तरह के ख़ास आभूषण हैं। ये कला का नायाब नमूना है, इस शैली के प्रत्येक आभूषण बेहद आकर्षक और मनमोहक हैं। इसकी निर्माण शैली अपने अंदर कई खासियत लिये हुये है। पहले कांच पर सोने की बहुत महीन पत्ते (सतह) पर बारीक जाली बनाई जाती है, जिसे ‘थारणा’ कहते हैं। दूसरे चरण में कांच को कसने के लिए चांदी के बारीक तार से फ्रेम बनाया जाता है, जिसे ‘वाडा’ कहा जाता है। इसी क्रम विकास में यह शैली थारणा एवं वाडा से संयुक्त हो ‘थेवा’ के नाम से जानी जाने लगी। अब 23 कैरेट सोने के पत्तर पर ‘टांकल’ नामक एक विशेष कलम से फल-फूल , पशु-पक्षी, प्रकृति आदि के चित्र उकेरे जाते हैं। फिर धैर्य और कुशलतापूर्वक सधे हाथ बहुरंगी कांच पर डिजाइन मढ़़ देते हैं। अब तेज आग में इसे तपाया जाता है, जब दोनों पदार्थ सोना और काँच परस्पर जुड़कर एकरूप हो जाते हैं, तो सोने में काँच और काँच में सोना दिखलाई पड़ता है। इस ताप की क्रिया से सोने की कलाकारी उभर कर एक दिलकश आभूषण बन जाती है। कांच की रूह लिये सोने के जिस्म पर कारीगरी देखते ही बनती है।

Thewa Jewellery Art Kala
Thewa Jewellery Art

ये आभूषण इतने सुन्दर और दिलचस्प होते हैं की देखने वालों को इसके सम्मोहन से निकालना मुश्किल हो जाता है। खूबसूरत डिज़ाइन, 23  कैरेट सोने की शुद्धता और कांच की पारदर्शिता ऐसा समां बांधती है कि देखने वाले इस कला के क़द्रदान हो जाते हैं। बाज़ार में इन आभूषणों की पूरी श्रंखला आप अपने बजट के अनुसार खरीद सकते हैं। गलाबंध हार , मंगलसूत्र , झुमके, टॉप्स , अंगूठी, मांगटीका , कमरबंध , लटकन , चूड़ियाँ , पाटले , बाजुबंध , आढ़ , नथनी , पायल और अन्य कलाकृतियों के भरपूर प्रकार आपको इस शैली में वाजिब कीमतों के साथ मिल जाएंगे। ये आभूषण केवल आभूषण न होकर थेवा कला (Thewa Art) की विरासत हैं अतः इन्हें सहेजे रहना हमारी जिम्मेदारी भी यही। विश्व इतिहास में अपने आप में अनूठी Thewa Jewellery कला विरासत के साथ एक सामायिक-सांस्कृतिक कुंजी है, जो केवल भारत के अतिरिक्त अन्य कहीं नहीं। भारत से ही ये कला शेष विश्व के लिये उपलब्ध है।

Thewa Jewelry को बनायें अपना स्टाइल स्टेटमेंट –

थेवा कला के आभूषण सुन्दर और नक्काशीदार होते हैं। आकर्षक और कीमत में वाजिब होने के साथ इनकी व्यापक कीमत श्रंखला (तीन हजार से लेकर – तीन करोड़ तक) हर किसी आयवर्ग के लिये खरीदने योग्य है। दूसरी सबसे अहम् बात इनकी हर डिज़ाइन अपने आप में अनूठी होती है। जिस डिज़ाइन के गहने आपके पास हैं वो शायद ही किसी अन्य के पास होंगे इसलिये ये ज्वेलरी कभी भी आउट ऑफ़ फैशन नहीं होती

साथ ही थेवा ज्वेलरी ने वक़्त के साथ अपने आप को इस तरह से ढाल लिया है कि इसमे परंपरागत गहनों के साथ आधुनिक गेहनों में भी विशाल रेंज उपलब्ध हैं। चाहे आप साड़ी के साथ इन्हें थीम-अप करें या फिर इवनिंग गाउन के साथ, ये गहना आपकी सुंदरता में चार-चाँद लगाए बिना नहीं रहेगा। तो देर किस बात कि..अबकी बार वेडिंग सीजन में Thewa Jewellery ज़रूर ट्राय करें।

पारंपरिक परिधान में लगाये चार चाँद

वैवाहिक  (हैवी लुक Heavy Look):

1 . वर्क वाली साड़ी के साथ नक्काशीदार थेवा गहने आप पर खूब फबेंगे।
2 . लाइट वर्क वाली साड़ी /लहंगे/ सलवार कुर्ती पर थेवा रानीहार और बड़े-झुमके में आप बेहद आकर्षक दिखेंगी।
3 . थेवा वर्क वाले बड़े पाटलों (चूड़ी) के साथ अंगूठी से आपका राजसी श्रृंगार और ख़िलेगा।
4 . अपने श्रृंगार को पूर्णता देने के लिये आप राजपूती नथ पहन सकती हैं।
5 . थेवा रेकडी (मांग-टिका) से अपने लुक को कम्पलीट करें।

वैवाहिक  (लाइट लुक Light Look):

1 . साड़ी/लहंगे/इंडो-वेस्टर्न के साथ अपने लुक को डिफरेंट रखते हुए लटकन वाले झुमके और ब्रेसलेट आप पर जचेंगे।
2 . थेवा डोरी चैन एवं टॉप्स के साथ लाइट वेटेड रिंग सिंपल-सोबर लुक के लिये परफेक्ट रहेगा।
3 . थेवा चोकर के साथ छोटी झुमकी आपको बैमिसाल दिखने के लिये काफी है। 
4 . आप चाहें तो चांदबाली के साथ हाथफूल से अपने लुक को लाइट रखते हुए गॉर्जियस लग सकती हैं।
5 . थेवा चैन टॉप्स के साथ थेवा डोरी कमरधनी आपके लुक को कॉम्प्लिमेंट करेगा।

मॉडर्न ड्रेसेस (कैज़ुअल लुक Casual Look):

1 . इवनिंग गाउन, लॉन्ग फ्रॉक्स, अंकारा के साथ नेकलेस और कंट्रास्ट ब्रेसलेट परफेक्ट लगेंगे।
2 . थेवा चांदबाली किसी भी वेस्टर्न वियर को अलग अट्रैक्शन देगा।
3 . थेवा लॉन्ग सिस्टर चैन (चार पली चैन) के साथ थेवा अल्फ ईयर (कर्णफूल) पहनेंगी तो महफ़िल में सबकी नज़र आप पर ही टिकी रहेगी।
4 . थेवा-क्लच पर्स आपके लिये परफेक्ट पार्टी एक्सेसरी है।

कॉर्पोरेट वियर (फॉर्मल वियर Formal Wear):

1 . थेवा टॉप्स आपके लिये फैशन स्टेटमेंट बनेगा।
2 . थेवा पेंडेंट टॉप्स आपको मैच्योर लुक देगा।
3 . थेवा ब्रेसलेट एंड रिंग आपको स्टाइलिश लुक देगा।

लेखिका:
अनामिका चक्रवर्ती


कृपया अपने मित्रों को भी Share करें
No Responses